BANK MANAGER BANNE KE LIYE KONSA COURSE KARE | BANK MANAGER KAISE BANE | 2024

BANK MANAGER BANNE KE LIYE KONSA COURSE KARE | BANK MANAGER KAISE BANE | 2024

BANK MANAGER KYA HOTA HAI | BANK MANAGER KYA KARTA HAI

BANK MANAGER स्पेसिफिक डिपार्टमेंट के बैंक ब्रांच के इफेक्टिव और एफिशिएंट ऑपरेशन के लिए जिम्मेदार होता है। बैंक मैनेजर बैंकिंग नियमों और इंटरनल पॉलिसी का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए दिन प्रतिदिन के कार्यों की देखरेख करते हैं। बैंक मैनेजर एक्सीलेंट कस्टमर सर्विस मेंटेन करने के लिए जिम्मेदार होते हैं जिसके अंदर कस्टमर इंक्वायरी एड्रेस करना, प्रॉब्लम को रिजॉल्व करना और बैंकिंग प्रोडक्ट और सर्विस इसको प्रमोटिंग करना शामिल है।


फाइनेंशियल मैनेजमेंट, बैंक मैनेजर का एक महत्वपूर्ण रोल होता है जिसके अंदर बैंक ब्रांच की फाइनेंसियल परफॉर्मेंस, बजटिंग को मॉनिटर करना होता है और रेवेन्यू और कॉस्ट कंट्रोल करने के लिए स्ट्रेटजी को इंप्लीमेंट करना होता है। इसके साथ बैंक मैनेजर रिस्क मैनेजमेंट में शामिल होते हैं। बैंक मैनेजर हायरिंग, ट्रेनिंग और staff को मोटिवेट करने में और परफॉर्मेंस रिव्यू कंडक्ट करने में भी शामिल होते हैं। रेगुलेटरी कंप्लायंस अभी बैंक मैनेजर का एक क्रिटिकल एक्सेप्ट होता है।


BANK MANAGER एक मल्टीफेसटेड प्रोफेशनल है जो लीडरशिप, फाइनेंशियल एक्सपर्टीज, कस्टमर सर्विस स्किल्स और रेगुलेटरी नॉलेज का कंबीनेशन है।


BANK MANAGER का काम क्या होता है:


1.) बैंक मैनेजर का काम बैंक ब्रांच के ऑपरेशन को मैनेज करना होता है जिसके अंदर बैंकिंग ऑपरेशन को सुपरवाइज करना, स्टाफ को मैनेज और मोटिवेट करना और सभी काम बैंकिंग के रेगुलेशन और पॉलिसी से हो रहे हैं वह चेक करना है।


2.) बैंक मैनेजर का काम एक्सीलेंट कस्टमर सर्विस प्रदान करना होता है और कस्टमर के प्रॉब्लम को रिजॉल्व करना होता है। बैंक के प्रोडक्ट और सर्विसेज को प्रमोट करने का काम भी बैंक मैनेजर का होता है।


3.) बैंक मैनेजर का काम बैंक ब्रांच की फाइनेंसियल परफॉर्मेंस को मॉनिटर और मैनेज करना होता है। अलग-अलग स्ट्रेटजी इंप्लीमेंट करना होता है जिससे रेवेन्यू बड़े और कॉस्ट काम हो। इसके साथ सिक्योरिटी मेजरस को इंप्लीमेंट करने का काम भी शामिल है।


4.) लोन अप्रूवल और एडमिनिस्ट्रेशन का काम भी बैंक मैनेजर के अंदर आता है। हायरिंग, ट्रेनिंग और स्टाफ की डेवलपमेंट का काम भी बैंक मैनेजर का होता है।


5.) इसके साथ रेगुलेटरी कंप्लायंस, मार्केटिंग और प्रमोशन, रिपोर्टिंग और नेटवर्किंग का काम भी बैंक मैनेजर के अंदर आता है।


BANK MANAGER KAISE BANE | BANK MANAGER BANNE KE LIYE KYA KARE


BANK MANAGER बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है, उसकी जानकारी नीचे दी गई है।


1.) EDUCATION AND QUALIFICATION:


सबसे पहले विद्यार्थियों को फाइनेंस, अकाउंटिंग,  बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, इकोनॉमिक्स और मैथमेटिक्स जैसी फील्ड से जुड़ी हुई बैचलर डिग्री को हासिल करना है।


मास्टर डिग्री की जरूरत तो होती नहीं है लेकिन MBA और उससे जुड़ी हुई मास्टर डिग्री आपके करियर ऑपच्यरुनिटी को बढ़ा देती है।


CFP, CPA जैसे सर्टिफिकेशन विद्यार्थियों को बैंक के अंदर नौकरी लेने में मदद करती है।


2.) EXPERIENCE:


अपनी एजुकेशन को पूरा करने के बाद विद्यार्थियों को बैंक के अंदर एंट्री लेवल पोजीशन से स्टार्ट करना है। एंट्री लेवल पोजीशन के अंदर विद्यार्थी teller, loan officer, customer service representative जैसी नौकरियां कर सकते हैं।


एक बार अनुभव प्राप्त होने के बाद आप सुपरवाइजरी और मैनेजमेंट पोजीशन के लिए बैंक के अंदर अप्लाई करना चालू कर सकते हैं। Relationship manager, portfolio management, team leader जैसे रोल के अंदर नौकरी कर सकते हैं।


3.)DEVELOP ESSENTIAL SKILLS:


बैंक मैनेजर बनने के लिए आपके पास financial acumen, client relationship management, communication and negotiation, analytical and problem solving, sales and marketing जैसी स्किल होनी चाहिए और आपको इन स्किल को डेवलप करना होगा।


किसी भी बैंक के अंदर आप डायरेक्ट बैंक मैनेजर नहीं बन सकते। बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको एंट्री लेवल पोजीशन से शुरुआत करनी होगी और धीरे-धीरे आप सुपरवाइजरी पोजीशन पर काम कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपको अनुभव बढ़ेगा वैसे-वैसे आप हो बडे रोल पर काम कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से आप बैंक मैनेजर की नौकरी भी पा सकते हैं।


GOVERNMENT BANK KE ANDAR BANK MANAGER KAISE BANE:


गवर्नमेंट बैंक के अंदर नौकरी बनने के लिए कौन सी प्रक्रिया होती है, उसकी जानकारी नीचे दी गई है।


1.) ELIGIBILITY CRITERIA:


गवर्नमेंट बैंक के अंदर बैंक मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले नेशनलिटी भारतीय होनी चाहिए।


कैंडिडेट की उम्र कम से कम 20 साल से 30 साल के बीच होनी चाहिए।


बैंक मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले फाइनेंस, अकाउंटिंग और मैनेजमेंट और इससे जुड़ी हुई फील्ड के अंदर बैचलर डिग्री को हासिल करना होगा। जिसके अंदर कम से कम मार्क्स 50% होने चाहिए।


इसके साथ-साथ कैंडिडेट को बेसिक कंप्यूटर स्किल्स आनी चाहिए।


2.) ENTRANCE EXAM:


गवर्नमेंट बैंक के अंदर बैंक मैनेजर बनने के लिए भारत के अंदर तीन इंस्टीट्यूट एंट्रेंस परीक्षा कंडक्ट करवाते हैं: IBPS, RBI , SBI । 


विद्यार्थियों को एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया वैकेंसी और करियर प्रोग्रेशन के हिसाब से एंट्रेंस परीक्षा को सेलेक्ट करना होगा और उसके बाद उसे परीक्षा के लिए तैयारी चालू करनी होगी।


इन परीक्षा के अंदर रिटन टेस्ट, इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट शामिल होता है। जो विद्यार्थी इन परीक्षा को पास करेगा वह गवर्नमेंट बैंक के अंदर नौकरी कर सकता है।


3.) JOINING AND CAREER PROGRESSION:


सिलेक्शन प्रोसेस होने के बाद कैंडिडेट को ट्रेनिंग दी जाती है और उसके बाद उनको एक रोल दिया जाता है।


कैंडिडेट की अच्छी परफॉर्मेंस और अनुभव के हिसाब से उनको प्रमोशन दिया जाता है बैंक के अलग-अलग लेवल के मैनेजमेंट पद के ऊपर। इस प्रमोशन के द्वारा आपको बैंक मैनेजर की नौकरी भी मिल सकती है।


BANK MANAGER बनने के लिए आपके पास अच्छी स्किल होनी चाहिए, नेटवर्किंग होनी चाहिए और अच्छा अनुभव होना चाहिए। प्रमोशन के द्वारा आप बैंक मैनेजर की नौकरी पा सकते हैं।


BANK MANAGER QUALIFICATION IN HINDI | BANK MANAGER ELIGIBILITY IN HINDI


BANK MANAGER बनने के लिए क्या योग्यता होती है, उसकी जानकारी नीचे दी गई हैं।


PRIVATE BANK:


प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर बनने के लिए सबसे पहले विद्यार्थियों को फाइनेंस, इकोनॉमिक्स और उससे जुड़ी हुई फील्ड के अंदर बैचलर डिग्री को हासिल करना होगा।


बैंकिंग इंडस्ट्री के अंदर अच्छा अनुभव होना चाहिए, यह मैंडेटरी नहीं है लेकिन डिजायरेबल है। इंटर्नशिप एक्सपीरियंस महत्वपूर्ण रोल निभाता है।


प्राइवेट बैंक में बैंक मैनेजर बनने के लिए अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होनी चाहिए, क्लाइंट रिलेशनशिप मैनेजमेंट एबिलिटीज और सेल्स और मार्केटिंग कैपेबिलिटी होनी चाहिए।


GOVERNMENT BANKS:


सबसे पहले विद्यार्थियों को फाइनेंस, अकाउंटिंग और मैनेजमेंट के अंदर बैचलर डिग्री को हासिल करना होगा।


कैंडिडेट की उम्र 20 से 30 साल के बीच होनी चाहिए।


IBPS, RBI, SBI के द्वारा जो एंट्रेंस परीक्षा ली जाती है, उनको क्वालीफाई करना होगा।


इसके साथ विद्यार्थियों के पास एनालिटिकल और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स, स्ट्रांग कम्युनिकेशन स्किल होनी चाहिए।




BANK MANAGER BANNE KE LIYE KONSA COURSE KARE | BANK MANAGER KAISE BANE | 2024



BANK MANAGER BANNE ME KITNA SAMAY LAGTA HAI


BANK MANAGER बनने में कितना समय लगेगा, यह निर्भर करता है कि आप किस प्रकार से बैंक मैनेजर बनते हैं।


बैंक मैनेजर बनने के लिए आप यदि बैंक के अंदर एंट्री लेवल पोजीशन से शुरुआत करते हैं तो आपको कम से कम 5 से 8 साल लगेंगे बैंक मैनेजर बनने के लिए।


आप यदि बैंक के अंदर मैनेजमेंट पोजीशन के लिए डायरेक्ट एप्लीकेशन करते हैं, तो आपको कम से कम 3 से 5 साल लगेंगे।


MBA जैसे कोर्स को करने के बाद बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको कम से कम 2 से 4 साल लगेंगे।


BANK MANAGER BANNE KE LIYE KONSA COURSE KARE


BANK MANAGER बनने के लिए आप नीचे दिए गए जो कोर्स है, उनको करके बैंक मैनेजर बन सकते हैं।

  • DIPLOMA IN BANKING AND FINANCE
  • DIPLOMA IN BUSINESS ADMINISTRATION
  • DIPLOMA IN FINANCE AND ACCOUNTING
  • BACHELOR OF COMMERCE
  • BACHELOR OF BUSINESS ADMINISTRATION
  • BACHELOR OF SCIENCE
  • BACHELOR OF ARTS
  • MASTER OF BUSINESS ADMINISTRATION
  • MASTER OF COMMERCE
  • MASTER OF SCIENCE


बैंकिंग से जुड़े हुए जितने भी डिप्लोमा, बैचलर डिग्री और मास्टर डिग्री के कोर्स है, उनका पूरा करने के बाद आप बैंक मैनेजर की नौकरी पा सकते हैं।


BANK MANAGER ENTRANCE EXAM LIST IN HINDI


BANK MANAGER बनने के लिए कौन-कौन सी एंट्रेंस परीक्षा कंडक्ट होती है, उनकी लिस्ट नीचे दी गई है।

  • IBPS CRP
  • IBPS PO
  • IBPS SO
  • RBI ENTRANCE EXAMS
  • SBI ENTRANCE EXAMS
  • IBPS ENTRANCE EXAMS


प्राइवेट बैंक में ज्यादातर एंट्रेंस परीक्षा नहीं होती है, उनके अंदर नौकरी एप्लीकेशन और इंटरव्यू द्वारा दी जाती है। गवर्नमेंट बैंक के अंदर नौकरी करने के लिए एंट्रेंस परीक्षा को क्वालीफाई करना होता है।


BANK MANAGER SALARY IN HINDI | BANK MANAGER KI SALARY KITNI HOTI HAI


BANK MANAGER की नौकरी यदि प्राइवेट बैंक में करते हैं, तो उसकी एवरेज सैलेरी ₹50000 से ₹150000 रुपए के बीच होती है महीने की। कुछ केस के अंदर यह सैलरी ₹200000 से ज्यादा भी हो सकती है।


BANK MANAGER की नौकरी यदि गवर्नमेंट बैंक में करते हैं, तो उसकी एवरेज सैलेरी ₹40000 से ₹80000 के बीच होती है महीने की। यह सैलरी ₹100000 से ज्यादा भी हो सकती है।


FAQS


1.)BANK MANAGER कौन होता है?


बैंक मैनेजर एक एग्जीक्यूटिव हैं, जो बैंक ब्रांच के ऑपरेशन और फंक्शन को मॉनिटर और मैनेज करने के लिए जिम्मेदार होता है।


2.)BANK MANAGER की सैलरी कितनी होती है?


BANK MANAGER की जो एवरेज सैलेरी होती है वह ₹40000 से ₹80000 के बीच होती है महीने की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
close