ONLINE BUSIESS IDEAS | ONLINE BUSINESS KAISE START KARE | 2024

ONLINE BUSIESS IDEAS | ONLINE BUSINESS KAISE START KARE | 2023


ONLINE BUSINESS IN HINDI

आज के समय हर एक व्यक्ति इंटरनेट पर सर्च कर रहा है कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं। ऑनलाइन पैसे हर कोई कमाना चाहता है पर लेकिन काम नहीं पता कम नॉलेज की वजह से और skill ना होने की वजह से। आज के इस Blog के अंदर हमने यह बताया है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं और हम ऑनलाइन बिजनेस कैसे कर सकते हैं उसे डिटेल में इस Blog के अंदर बताया गया है।


हम आपको बताने के सिर्फ देखने से कुछ नहीं होगा आपको करना पड़ेगा आपको स्किल सीखनी पड़ेगी आपको मेहनत करनी पड़ेगी उसके बाद आप सफल हो पाओगे।


ONLINE BUSINESS IDEAS IN HINDI


नीचे सबसे ज्यादा लोकप्रिय और अच्छे ऑनलाइन बिजनेस आइडिया की लिस्ट दी गई है सही एक्सप्लेन के साथ।


1.) DROPSHIPPING


DROPSHIPPING एक बिजनेस मॉडल है जिसके अंदर आप प्रोडक्ट को बेचते हैं बिना किसी इन्वेंटरी को रखे।


इस बिजनेस के अंदर कस्टमर अपना आर्डर देता है और आप सप्लायर के साथ कांटेक्ट करते हैं और कस्टमर को डायरेक्ट अपना सामान सप्लाई हो जाता है।


यह बिजनेस मॉडल सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि इसके अंदर शुरुआत में आपको ज्यादा पैसे नहीं लगाने पड़ते और इसे चालू करना भी आसान है।


2.) FREELANCING


FREELANCING एक बहुत ही अच्छा जरिया है ऑनलाइन बिजनेस चालू करने का जिसके अंदर आप अपनी स्किल और एक्सपर्टीज के द्वारा पैसे कमाते हैं।


इस बिजनेस के अंदर आप अपने क्लाइंट को सर्विस देते हैं, फ्रीलांस के हिसाब से। फ्रीलांसिंग करने के लिए आप फ्रीलांस वेबसाइट और एप का उपयोग कर सकते हैं जैसे की Upwork, Fiverr, freelancer।


3.) AFFILIATE MARKETING


Affiliate marketing एक बिजनेस मॉडल है जिसके अंदर आप दूसरे के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और जितनी आप उसकी बिक्री करते हैं उसके हिसाब से आपको कमीशन मिलता है।


यह बिजनेस चालू करने के लिए आपको affiliate प्रोग्राम के अंदर साइन अप करना पड़ेगा और प्रोडक्ट और सर्विस के प्रमोटिंग चालू कर देनी होगी। 


4.) E-COMMERCE


आपके पास अगर कोई प्रोडक्ट या सर्विस से और आप उसे बेचना चाहते हैं तो आप अपना ई-कमर्स बिजनेस चालू कर सकते हैं।


इस बिजनेस के अंदर सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर को बनाना होगा जहां पर आप अपने कस्टमर को लेंगे और आप अपने प्रोडक्ट को अन कस्टमर को बेचेंगे।


5.) CONTENT CREATION


आपको अगर लिखना, वीडियो बनाना और फोटो लेना आता है और आपको अच्छा लगता है तो आप अपना कंटेंट क्रिएशन बिजनेस चालू कर सकते हैं।


इस बिजनेस के अंदर आपने जो भी कंटेंट बनाया है उसे आप क्लाइंट को डायरेक्टली बेचेंगे, कंटेंट मार्केट प्लेस के द्वारा जैसे की istock, Shutterstock।


6.) SOCIAL MEDIA MANAGEMENT


बहुत सारे बिजनेस कोई मदद वाला चाहिए जो उनके जितने भी सोशल मीडिया अकाउंट से उनको मैनेज कर पाए।


आपको अगर सोशल मीडिया मार्केटिंग का अनुभव है तो आप अपना सोशल मीडिया मैनेजमेंट बिजनेस चालू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।


7.) WEB DEVELOPMENT


Web development एक बिजनेस है जिसके अंदर आप कंपनी के वेबसाइट और वेबसाइट एप्लीकेशन को डिजाइन, डेवलपमेंट और मेंटेन करेंगे।


आप web design and development, website application development, ecommerce website development, website security and optimisation, website hosting and maintenance जैसी सर्विस आप अपने क्लाइंट को दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।


8.) GRAPHIC DESIGN


आपकी अगर ग्राफिक डिजाइन के अंदर स्किल है तो आप अपना ग्राफिक डिजाइन बिजनेस चालू कर सकते हैं। ग्राफिक डिजाइन बिजनेस के अंदर आप अपने क्लाइंट को विजुअल कम्युनिकेशन सर्विस को प्रदान करते हैं।


आप logo design, branding, web design, packaging design, print design, motion graphics, illustration, typography, social media graphics और motion graphic जैसी सर्विस अपने क्लाइंट को आप दे सकते हैं।


9.) VIRTUAL ASSISTANT


Virtual assistant एक बिजनेस है जिसके अंदर आप एडमिनिस्ट्रेटिव, टेक्निकल और क्रिएटिव असिस्टेंट अपने क्लाइंट को देते हैं। यह बिजनेस मॉडल उन लोगों के लिए अच्छा है जो की ऑर्गेनाइज्ड है और जिनके पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल है।


इस बिजनेस के अंदर email and calendar management, data entry and research, book travel and accommodation, graphic design, video editing, social media and press release और customer service जैसी सर्विस आप अपने क्लाइंट को दे सकते हैं।


10.) ONLINE TUTORING


online tutoring एक बिजनेस है जिसके अंदर आप विद्यार्थियों को एजुकेशनल इंस्ट्रक्शन प्रोवाइड करते हैं वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा।


यह बिजनेस चालू करने के लिए सबसे पहले आपको अपना बिजनेस आइडिया सिलेक्ट करना होगा उसके बाद आपको टीचिंग मैटेरियल्स को डेवलप करना होगा उसके बाद एक वीडियो कॉन्फ्रेंस प्लेटफार्म सिलेक्ट करना होगा उसके बाद आपको अपनी जो rates से उनको सेट करना होगा और अपने बिजनेस को मार्केट करना होगा।


11.) ONLINE FITNESS TRAINING


आप अगर एक सर्टिफाइड पर्सनल ट्रेनर है तो आप अपना ऑनलाइन फिटनेस ट्रेनिंग बिजनेस चालू कर सकते हैं। आप अपने क्लाइंट को उनके फिटनेस लक्ष्य को पूरा करने के लिए उनकी मदद कर सकते हैं ऑनलाइन वर्कआउट और कोचिंग के द्वारा।


यह बिजनेस चालू करने के लिए आपको पहले एक सर्टिफाइड ट्रेनर होना होगा, आपके पास अच्छी नॉलेज होनी चाहिए, आप एक अच्छे मोटीवेटिंग ट्रेनर होने चाहिए और क्लाइंट के साथ फ्लैक्सिबल होने चाहिए।


12.) ONLINE CONSULTING


 आपकी अगर कोई भी पार्टिकुलर फील्ड के अंदर एक्सपर्टीज है तो आप अपना ऑनलाइन कंसलटिंग बिजनेस चालू कर सकते हैं। आप बिजनेस को मदद कर सकते हैं उनके प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए और उनके जो परफॉर्मेंस है उनको इंप्रूव करने के लिए।


अपने इस बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको अच्छी वैल्यू कस्टमर को देनी पड़ेगी, आपको क्लाइंट की जितनी भी इंक्वारी है उनको सॉल्व करना होगा, आपको हाई क्वालिटी रिजल्ट क्लाइंट को देना होगा और क्लाइंट के साथ अच्छी रिलेशनशिप बनानी होगी।


13.) EBOOK PUBLISHING


आपको अगर लिखने के अंदर पैशन है तो आप अपनी खुद की इबुक पब्लिक कर सकते हैं और इसे अपनी खुद की वेबसाइट पर या दूसरे ऑनलाइन रिटेलर जैसे की Amazon, Barnes & noble पर बेच सकते हैं।


अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको हाई क्वालिटी राइटिंग करनी होगी, एक अच्छा आईडिया सेलेक्ट करना होगा, अपनी बुक की जो कीमत है उसको अच्छा रखना होगा और अपनी जो इबुक है उसको मार्केट अच्छे से करना होगा।


14.) ONLINE COURSE CREATION


आप अगर किसी भी एक विषय के अंदर अच्छे हो तो आप अपने ऑनलाइन कोर्स को बना कर उसे बेच सकते हैं। यह सबसे अच्छा तरीका है अपने नॉलेज को शेयर करके passive income को जनरेट करना।


यह बिजनेस चालू करने के लिए सबसे पहले आपको एक टॉपिक को सेलेक्ट करना होगा अपने ऑनलाइन कोर्स के लिए, फिर ऑनलाइन कोर्स का कंटेंट बनाना होगा उसके बाद आपको एक ऑनलाइन कोर्स प्लेटफार्म को सेलेक्ट करना होगा जिस पर आप अपना यह कंटेंट डालेंगे और अपने ऑनलाइन कोर्स को लांच कर देना है और अच्छे से उसे कोर्स की मार्केटिंग करनी है।


15.) PODCAST CREATION


Podcast creation एक बिजनेस है जिसके अंदर आप पॉडकास्ट को बनाते हैं और उसे पब्लिश करते हैं ऑनलाइन। पॉडकास्ट एक ऑडियो प्रोग्राम होता है जो की एपिसोड वाइज होता है और यह रेगुलर बेसिस पर रिलीज किया जाता है। पॉडकास्ट किसी भी टॉपिक पर हो सकता है, एजुकेशनल भी हो सकता है और एंटरटेनिंग भी हो सकता है।


अपने यह बिजनेस को सफल बनाने में आपको हाई क्वालिटी कंटेंट बनाना होगा और कंसिस्टेंट रहना होगा उसके बाद आपको अपने पॉडकास्ट को प्रमोट करना होगा और अपने पॉडकास्ट से इनकम जनरेट करने के लिए उसे मोनेटाइज करना होगा।


हम आपको बता दे कि यह तो सिर्फ कुछ ही आइडिया है और इसके अलावा भी ढेर सारे ऑनलाइन बिजनेस की आईडिया है। नीचे एक लिस्ट दी गई है ऑनलाइन बिजनेस आईडियाज की।

  1. E-commerce Store
  2. Dropshipping Business
  3. Affiliate Marketing
  4. Blogging
  5. Digital Marketing Agency
  6. Online Coaching or Consulting
  7. Virtual Assistance
  8. Graphic Design Services
  9. Social Media Management
  10. Online Course Creation
  11. Podcasting
  12. E-book Publishing
  13. Niche Subscription Box
  14. Print-on-Demand
  15. Stock Photography
  16. Web Design Services
  17. App Development
  18. Software as a Service (SaaS)
  19. Virtual Event Planning
  20. SEO Services
  21. Handmade Crafts Online Store
  22. Virtual Fitness Coaching
  23. Online Counseling or Therapy
  24. Language Tutoring
  25. Remote Freelance Writing
  26. Online Survey and Research
  27. Influencer Marketing Agency
  28. Stock Trading or Investing Platform
  29. Health and Wellness Products Store
  30. Remote Tech Support Services


ONLINE BUSINESS KAISE START KARE | ONLINE BUSINESS KAISE SHURU KAREN


अभी अगर अपना ऑनलाइन बिजनेस चालू करना चाहते हैं और यह सोच रहे हैं कि कैसे चालू करें तो नीचे दिए गए जो स्टेप से उन्हें फॉलो करके आप अपना ऑनलाइन बिजनेस चालू कर सकते हैं।


1.) ऑनलाइन बिजनेस चालू करने के लिए सबसे पहले आपको एक बिजनेस आइडिया को सेलेक्ट करना होगा और यह आइडिया आप अपने पैशन के हिसाब से अपनी स्किल से हिसाब से सिलेक्ट कर सकते हैं।


2.) आपने जो भी बिजनेस आइडिया को सेलेक्ट किया है तो उसके हिसाब से आपको अपना एक बिजनेस प्लान को डेवलप करना होगा। बिजनेस प्लान आपको अपने लक्ष्य, स्ट्रेटजी और फाइनेंशियल प्रोटेक्शन के अंदर मदद करेगा।


3.) बिजनेस प्लान को डेवलप करने के बाद आपको अपने बिजनेस का स्ट्रक्चर सेलेक्ट करना है।


4.) आपको फिर अपने बिजनेस नाम को रजिस्टर करना है और जरूरी परमिट और लाइसेंस को ऑब्टेन करना है।


5.) आपको फिर एक वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर को बनाना है जिससे कस्टमर आपके पास आएंगे और आपके प्रोडक्ट और सर्विस को खरीदेंगे।


6.) यह सब करने के बाद आपको कस्टमर को अच्छी से अच्छी सर्विस को प्रदान करना है। आप जितनी अच्छी सर्विस प्रदान करेंगे उतना बिजनेस आपका तेजी से बढ़ेगा।


इन सारे स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप अपना ऑनलाइन बिजनेस चालू कर सकते हैं। नीचे ऑनलाइन बिजनेस चालू करने की टिप्स दी गई है:


1.) आपको पहले से अपने बिजनेस को बड़ा नहीं चालू करना है आपको शुरुआत हमेशा छोटे से करनी है।


2.) ऑनलाइन बिजनेस को बड़ा होने में समय लगता है इसलिए आपको धैर्य बनाकर रखना है।


3.) ऑनलाइन बिजनेस के अंदर बहुत सारी बढ़ाएं आएंगे और इससे आपको अपने बिजनेस को छोड़ नहीं देना है आपको हमेशा सीखते रहना है और अपने बिजनेस को इंप्रूव करते रहना है।


FAQS


1.) beginners के लिए low-cost बिजनेस आईडियाज कौन-कौन से हैं?


Blogging, affiliate marketing और dropshipping यह शुरुआती लोगों के लिए लो कॉस्ट बिजनेस आइडिया है।


2.) ऑनलाइन बिजनेस चालू करने के लिए कौन सी skills होनी चाहिए?


ऑनलाइन बिजनेस चालू करने के लिए जो स्किल होती है वह आपका बिजनेस पर डिपेंड करती है कि आपका बिजनेस कौन सा है वैसे तो आपके पास digital marketing, basic coding, content creation, customer service किस किल तो होनी ही चाहिए।


3.) ऑनलाइन बिजनेस के लिए सही niche कैसे सेलेक्ट करें?


ऑनलाइन बिजनेस के लिए सही niche सिलेक्ट करने के लिए आपको अपने इंटरेस्ट, मार्केट डिमांड और कंपटीशन को ध्यान में रखना है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
close