REAL ESTATE BUSINESS IN HINDI | REAL ESTATE BUSINESS IDEAS | कैसे करे | 2024

REAL ESTATE BUSINESS IN HINDI | REAL ESTATE BUSINESS IDEAS | कैसे करे | 2023

WHAT IS REAL ESTATE BUSINESS IN HINDI | REAL ESTATE KYA HAI

Real estate जिसे real estate industry के नाम से जाना जाता है,यह एक vast और multifaceted sector हैं इकोनॉमी के अंदर जिसके अंदर प्रॉपर्टी की buying, selling, leasing और development शामिल होती है।


इसके अंदर बहुत सारी property शामिल होती है जैसे की fashion dear homes, commercial buildings, industrial species और undevelopment land।Real estate के अंदर बहुत सारी profession होती है जैसे real estate agent, broker, developer और investor जो कि इस इंडस्ट्री के अंदर बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं और उनके द्वारा ही लेनदेन होती है।


Real estate के अंदर जो प्राइमरी काम होता है वह प्रॉपर्टी को बेचना और खरीदना होता है।real estate लेनदेन के अंदर जो भी पार्टिकुलर जमीन और बिल्डिंग है उसकी ओनरशिप और राइट्स की transferring शामिल होती है। इसके अंदर बहुत सारी प्रॉपर्टी शामिल होती है जैसे कि घर और अपार्टमेंट और कमर्शियल रियल एस्टेट जैसे की बिल्डिंग, रिटेल स्पेस और इंडस्ट्रियल फैसेलिटीज।


Real estate business का दूसरा महत्वपूर्ण काम प्रॉपर्टी की डेवलपमेंट शामिल होती है। Real estate developer जिम्मेदार होते हैं जमीन खरीदने के लिए और दूसरे अन्य जरूरी अप्रूवल लेने के लिए और उसके ऊपर बिल्डिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर कंस्ट्रक्ट करने के लिए residential, commercial और industrial उपयोग के लिए। डेवलपर प्रॉपर्टी के अंदर वैल्यू ऐड करता है उसके कंडीशन,लोकेशन और फंक्शनैलिटी को बेहतर करके।


Real estate business के अंदर प्रॉपर्टी मैनेजमेंट का काम भी शामिल होता है जिसके अंदर प्रॉपर्टी की leasing,maintenance और operation शामिल होता है। property managers का काम होता है रेंटल इनकम जनरेट करना और उसको गुड कंडीशन के अंदर रखना और लीगल और सेफ्टी स्टैंडर्ड प्रोवाइड करना।


REAL ESTATE BUSINESS IDEAS IN HINDI


वैसे तो Real estate business ideas बहुत सारे हैं जिन्हें आप ढूंढ सकते हैं अपने इंटरेस्ट स्किल्स और रिसोर्स के हिसाब से। नीचे सबसे लोकप्रिय और अच्छे रियल एस्टेट बिजनेस बिजनेस आईडियाज दिए गए हैं।


1.)Real Estate Agent: licensed real estate agent बनके इस इंडस्ट्री के अंदर करियर स्टार्ट करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। रियल एस्टेट एजेंट buyers और sellers के बीच में काम करते हैं और कमीशन कमाते हैं। आप अकेले भी यह काम कर सकते हैं या रियल एस्टेट एजेंसी को join करके भी काम कर सकते हैं।


2.) Property Management: property management के अंदर संपत्ति मालिकों की ओर से किराए की संपत्तियों की देखरेख और रखरखाव शामिल है। इसके अंदर किराएदारों को ढूंढना, रखरखाव के मुद्दों को संभालना और किराया वसूली करने का काम शामिल है। आपके पास अगर अच्छी ऑर्गेनाइजेशनल और कम्युनिकेशन स्किल है तो यह बिजनेस आपके लिए अच्छा है।


3.)Real Estate development: इसके अंदर जमीन को खरीदना होता है और उसके ऊपर रेजिडेंशियल, कमर्शियल और इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी को डेवलप करना होता है। यह बिजनेस कैपिटल इंटेंसिव ओर कंपलेक्स है लेकिन इसके अंदर प्रॉफिट बहुत ज्यादा है।


4.)Real Estate Investment: real estate investment के अंदर प्रॉपर्टीज को खरीदा जाता है rental income और capital appreciation को जनरेट करने के लिए। आप रेजिडेंशियल और कमर्शियल प्रॉपर्टीज के अंदर और रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट के अंदर इन्वेस्ट कर सकते हैं एक diversified portfolio के लिए।


5.) House Flipping: इसके अंदर संकटग्रस्त या कम मूल्य वाली प्रॉपर्टी को खरीदा जाता है और उसको रिनोवेट करने के बाद उसे ज्यादा दाम के अंदर बेचा जाता है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको कंस्ट्रक्शन और रिनोवेशन की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए लोकल रियल एस्टेट मार्केट के लिए।


6.) Real estate photography and staging: real estate photographer प्रॉपर्टी की listing के लिए उसकी सबसे अच्छी फोटो खींचता है और home stager प्रॉपर्टी को बेचने के लिए उसकी जो दिखावटी है उसको बेहतर बनाता है और यह दोनों सर्विस रियल एस्टेट एजेंट और सेलर्स के अंदर हाई डिमांड है।


7.)Real Estate Consulting: आपकी अगर real estate business के अंदर अच्छी एक्सपर्टीज है तो आप रियल एस्टेट कंसलटिंग का बिजनेस चालू कर सकते हैं जिसके अंदर आप लोगों को इस इंडस्ट्री से जुड़ी हुई बातों को सिखा सकते हैं जैसे की property investment, market analysis और strategic planning।


8.)Real Estate Appraisal: real estate appraisers प्रॉपर्टी की जो वैल्यू है उसे एक्सेस करते हैं बहुत सारे purpose ऑन के लिए जैसे की sales, mortgage, taxation। real estate appraisers इस इंडस्ट्री के अंदर लेनदेन के लिए महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं।


9.)Real Estate Wholesaling: real estate wholesalers कम दाम के अंदर प्रॉपर्टी को खरीद लेते हैं और उसे ज्यादा भाव के अंदर इन्वेस्टर को बेच देते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास मजबूत नेटवर्किंग और नेगोशिएशन स्किल्स होनी चाहिए।


10.) Property Inspection Services:  property inspector घरों और इमारत की स्थिति का आकलन करते हैं और संभावित मुद्दों और आवश्यक मरम्मत की पहचान करते हैं। वह खरीदारों और विक्रेताओं को बहुमूल्य जानकारी प्रदान करते हैं।


LIST OF REAL ESTATE BUSINESS IDEAS:

  1. REAL ESTATE AGENT
  2. REAL ESTATE INVESTOR
  3. PROPERTY MANAGER
  4. LANDLORD
  5. REAL ESTATE PHOTOGRAPHER
  6. HOME STAGER
  7. REAL ESTATE APPRAISER
  8. REAL ESTATE ATTORNEY
  9. REAL ESTATE BROKER
  10. REAL ESTATE DEVELOPER
  11. HOME INSPECTOR
  12. TITLE COMPANY
  13. MORTGAGE BROKER
  14. REAL ESTATE INVESTMENT TRUST
  15. REAL ESTATE CROWD FUNDING PLATFORM
  16. SHORT TERM RENTAL PROPERTY MANAGER
  17. REAL ESTATE CONSULTANT
  18. REAL ESTATE MARKETING SPECIALIST
  19. REAL ESTATE EDUCATOR
  20. REAL ESTATE WHOLESALER


यह जो लिस्ट दी गई है इनमें से आप रियल स्टेट इंडस्ट्री के अंदर काम कर सकते हैं। आप किसी बिजनेस को चालू कर सकते हैं, आप रियल एस्टेट कंपनी के अंदर काम कर सकते हैं या तो आप दूसरा अन्य काम भी कर सकते हैं इस इंडस्ट्री के अंदर।




REAL ESTATE BUSINESS IN HINDI | REAL ESTATE BUSINESS IDEAS | कैसे करे | 2023



HOW TO START REAL ESTATE BUSINESS IN HINDI | REAL ESTATE BUSINESS KAISE KARE IN HINDI


real estate business चालू करने के लिए आपके पास अच्छी प्लानिंग और डेडीकेशन होनी चाहिए और मार्केट की आपको समझ होनी चाहिए। नीचे जो आपको सूची दी गई है उसको फॉलो करके आप रियल एस्टेट बिजनेस कैसे चालू कर सकते हैं और कैसे करना है वह बताया गया है।


1.) ACQUIRE RELEVANT KNOWLEDGE AND EDUCATION


Real estate agent के लिए भारत के अंदर सभी राज्यों में स्पेसिफिक लाइसेंस रिक्वायरमेंट है। आपको प्री-लाइसेंस कोर्स के अंदर इनरोल होना होगा और लाइसेंस परीक्षा को पास करना होगा, उसके बाद आप licenced agent बन जाएंगे।


आपको industry trends, regulation और legal requirement के साथ हमेशा अपडेटेड रहना है।


2.) CHOOSE A NICE AND TARGET MARKET


आपको यह सुनना है कि आपकी स्ट्रैंथ और इंटरेस्ट किस सेक्टर के अंदर है जैसे की रेजिडेंशियल,  कमर्शियल, इन्वेस्टमेंट प्रॉपर्टी और लग्जरी होम्स।


आप जिस भी क्लाइंट को अपनी सर्विस दे रहे हैं उसकी जरूरत प्रेफरेंस और डेमोग्राफिक करैक्टेरिस्टिक्स को सबसे पहले समझ लीजिए।


3.) JOIN A REAL ESTATE BROKERAGE


आपको established brokerage के साथ पार्टनर करना है जो ट्रेनिंग, सपोर्ट और रिसोर्स और नेटवर्क का एक्सेस देती हो।


आपको brokerage commission का जो स्ट्रक्चर है उसे अच्छी तरीके से समझ लेना है और अपने लक्ष्य के हिसाब से आपको इस इंप्लीमेंट करना है।


4.) BUILDER STRONG NETWORK AND REFERRAL BASE


आपको इस इंडस्ट्री के अंदर अच्छी खासी नेटवर्किंग बनानी है real estate agents, lenders, title companies, home inspector, industry expert के साथ।


आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे LinkedIn, Facebook, Instagram का उपयोग करना है क्लाइंट और पार्टनर के साथ जुड़ने के लिए।


5.) DEVELOP EFFECTIVE MARKETING AND SALES STRATEGIES


आपको एक प्रोफेशनल वेबसाइट बनानी है और उसको SEO ऑप्टिमाइज करना है जिससे आपकी जो विजिबिलिटी है वह बढ़ेगी।


आपको मार्केटिंग चैनल्स का उपयोग करना है जैसे की प्रिंट और ऑनलाइन एडवरटाइजिंग, ईमेल मार्केटिंग और सोशल मीडिया कैंपेन।


आपके जो पोटेंशियल क्लाइंट है उनके साथ लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप रखनी है वैल्युएबल इनफॉरमेशन प्रोवाइड करके और उनके साथ टच में रहकर।


6.) PROVIDE EXCEPTIONAL CUSTOMER SERVICE


आपको सबसे ज्यादा काम क्लाइंट की जरूरत और एक्सपेक्टेशन को पूरा करना होना चाहिए। आपको क्लाइंट को हमेशा इन्फॉर्म रखना है और उनको हमेशा एड्रेस करते रहना है और उनको एक जेनुइन केयर देनी है उनके इंटरेस्ट के हिसाब से।


7.) STAY INFORMED AND ADAPT TO MARKET CHANGES


आपको रेगुलरली मार्केट रिपोर्ट, इकोनामिक इंडिकेटर और प्रॉपर्टी को रिव्यू करते रहना है जिससे आप अपने कंपीटीटर से आगे रहेंगे।


आपको अपनी जो मार्केट स्ट्रेटजी और सेल्स तकनीक से उनको हमेशा इवेलुएट और अपडेट रखना है जिसे आप मार्केट के अंदर ज्यादा इवॉल्व हो पाएंगे।


8.) SEEK PROFESSIONAL GUIDANCE AND MENTORSHIP


आपकी इंडस्ट्री के अंदर जो भी अनुभवी रियल एस्टेट प्रोफेशनल है उनसे आपको एडवाइस और मेंटरशिप लेनी है।


आपको प्रोफेशनल आर्गेनाइजेशन को ज्वाइन करना है जैसे की नेशनल एसोसिएशन ऑफ रिटेलर्स-इंडिया (NAR-1) जिससे आपको जितने भी रिसोर्स, ट्रेनिंग और नेटवर्क अपॉर्चुनिटी है वह आपको मिले।


9.) EMBRACE TECHNOLOGY AND INNOVATION


आपके इंडस्ट्री के अंदर जो भी टेक्नोलॉजी टूल्स है जैसे CRM, property listing platform और virtual to technology उनका उपयोग करना है जिससे आपकी एफिशिएंसी और प्रोडक्टिविटी दोनों बढ़ेगी।


आपको जितने भी टेक्नोलॉजी अभी बन रही है जैसे की वर्चुअल रियलिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उनके बारे में आपको जानकारी रहना है। यह आपके लिए उपयोगी होगा।


10.) MAINTAIN FINANCIAL DISCIPLINE AND MANAGE RISKS

  

सबसे पहले आपको एक बिजनेस प्लान को डेवलप करना है जिसके अंदर आपकी फाइनेंशियल प्रोटेक्शन,  मार्केटिंग स्ट्रैटेजिस और ग्रोथ ऑब्जेक्टिव शामिल हो।


आपको फाइनेंशियल प्रैक्टिस को इंप्लीमेंट करना है जिसके अंदर आपकी बजटिंग, एक्सपेंस ट्रैकिंग और टैक्स प्लानिंग शामिल हो।


आपको एक अच्छी इंश्योरेंस लेनी है जो आपको कठिन समय में काम आएगी।


Real estate business के अंदर सफल होने के लिए आपको हार्ड वर्क करना होगा वह भी डेडीकेशन के साथ और आपको हमेशा सीखते रहना होगा और अपने काम से हमेशा पैशनेट रहना होगा।


FAQS


1.)Real Estate business क्या है?


Real estate business के अंदर प्रॉपर्टी की buying, selling, leasing, development और maintenance शामिल होती है। इस बिजनेस के अंदर दो लोग होते हैं buyers और seller जिसमें एक प्रॉपर्टी बेचता है और दूसरा खरीदता है।


2.)Real Estate Agent कैसे बने?


Real estate agent बनने के लिए सबसे पहले आपको pre- licensing एजुकेशन को पूरा करना होगा उसके बाद आपको pre- licensing परीक्षा को पास करना होगा उसके बाद Real Estate Agent बन सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
close