गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए | ONLINE PAISE KAISE KAMAYE | IDEAS | 2024

आज के समय हर इंसान घर बैठे पैसे कमाना चाहता है लेकिन उसे यह नहीं पता होता कि उसे कैसे कमाना है और लोग इंटरनेट से भी पैसा कमाना चाहते हैं तो आज के इस blog के अंदर हम यह जानेंगे कि हम घर बैठे कैसे कमा सकते हैं,इंटरनेट से पैसे कैसे कमा सकते हैं,ऑनलाइन गेम खेल करके पैसे कैसे कमा सकते हैं आदि।


गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए


गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए । Internet se paise kaise Kamaye

 गांव में घर बैठे पैसे कमाने के वैसे तो बहुत सारे तरीके हैं लेकिन आज के इस blog  के अंदर हम ऐसे तरीके के बारे में जानेंगे जो आसान होंगे,जिनमें मेहनत कम होंगे और आमदनी ज्यादा होगी।


1.) खेतीवाड़ी ( Farming and Agriculture )

 आपके पास गांव में अगर आपके इस जमीन है तो आप उस जमीन के अंदर गेहूं,ज्वार,बाजरा आदि अनाज की खेतीवाड़ी कर सकते हैं या सब्जी,फूल,फल खेतीवाड़ी करके उसे बाजार लोकल मार्केट होलसेलर को बेच सकते हैं। आप खेती-बाड़ी के साथ-साथ गाय भैंस जैसे जानवरों को रखकर उनके दूध को भी भेज सकते हैं।


2.)  हस्तशिल्प या लघु उद्योग (Handicraft or cottage industry)

आप अगर वस्तु बनाने में माहिर है तो आप घर पर मोमबत्ती,तकिया,चादर,मिट्टी के बर्तन, कपड़ा, टोकरियाँ आदि वस्तु को बनाकर उसे बेच सकते है। आप अपने घर पर ही एक छोटे उद्योग को चालू कर सकते हैं। आज के समय हजारों लोग अपने घर पर हाथों से बनाकर वस्तु को बेच रहे और पैसे कमा रहे हैं।


3.)ऑनलाइन फ्रीलांसिंग (Online Freelancing)

 आप घर बैठे ही काम कर सकते हैं एक फ्रीलांसर के रूप मे। आप अगर किसी भी चीज के अंदर अच्छे हैं जैसे कि  लिखने के अंदर ग्राफिक  डिजाइनिंग के अंदर  डाटा साइंटिस्ट के अंदर आदि तो आप एक प्फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैंके। लेखन, ग्राफिक डिजाइनिंग, सोशल मीडिया प्रबंधन, या डेटा प्रविष्टि बनकर अपने क्लाइंट के साथ काम कर सकते हैं।


4.) घर आधारित खाद्य का बिजनेस (Home Based Food Business )

आपको अगर खाना बनाना आता है तो आप घर पर ही बिजनेस चालू कर सकते हैं। आप अपने घर पर खानपान, स्नैक्स या मिठाई बेचना और ऑफिस और स्कूल के अंदर टिफिन देने की सर्विस को चालू कर सकते हैं। ऐसा करके आप अपने घर बैठे ही एक अच्छा बिजनेस चालू कर सकते हैं।


 5.) ई-कॉमर्स (E-Commerce)

 अगर घर बैठे बिजनेस चालू करना चाहते तो एकndg ई-कॉमर्स सबसे अच्छा विकल्प है आपके लिए। आप अपने प्रोडक्ट को अमेजॉन,फ्लिपकार्ट आदि जगहों पर बेच सकते हैं।आप दूसरी जगह से प्रोडक्ट को लाकर उसे ज्यादा लोगों को बेच सकते हैं वह भी अच्छे भाव के अंदर।


6.)माइक्रोफाइनेंस या स्वयं सहायता समूह (MicroFinance or Self-Help Groups)

आप अपने गांव के अंदर किसी भी माइक्रोफाइनेंस या समय सहायक समूह को चालू कर सकते हैं या ज्वाइन हो सकते हैं और लोन और दूसरी फाइनेंसियल सर्विस देना चालू कर सकते हैं। ऐसा करके आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।


Internet se paise kaise Kamaye । Online Paise Kaise Kamaye in Hindi


गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए । Internet se paise kaise Kamaye

इंटरनेट से पैसे कमाने के तो बहुत सारे तरीके हैं लेकिन मैं आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताऊंगा जिससे आप कम मेहनत करके पैसे कमा सकते हैं।


1.) ऑनलाइन सर्वे (Online Surveys)

 आप घर बैठे इंटरनेट से कंपनी या मार्केट रिसर्च फर्म्स के सर्वे कर-कर पैसे कमा सकते हैंSwagbucks, Toluna और Survey Junkie  यह भारत की सबसे पॉपुलर वेबसाइट है ऑनलाइन सर्वे के लिए आप इन वेबसाइट के अंदर अपनी डिटेल्स देकर काम शुरू कर सकते हैं।


2.) फ्रीलांसर (Freelancer

फ्रीलांसर एक अच्छा तरीका का है इंटरनेट से पैसा कमाने का। आप अगर किसी भी एक स्किल अंदर अच्छे हो तो आप फ्री लेंसिंग चालू कर सकते हो।Upwork, Freelancer और Fiverr यह सबसे लोकप्रिय फ्रीलेंसिंग करने की वेबसाइट है।लेखन, ग्राफिक डिजाइन, वेब विकास, या सोशल मीडिया प्रबंधन आदि काम की सर्विस आप क्लाइंट को दे सकते हैं।


3.)एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing)

 एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर आप दूसरे के प्रोडक्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट अपनी वेबसाइट या अपने ब्लॉग पर प्रमोट करके उसे आप कमीशन कमा सकते हैं। Amazon Associates, Flipkart Affiliate  और MakeMyTrip Affiliate यह इंडिया के सबसे लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम है।


4.) ऑनलाइन ट्यूटोरिंग (Online Tutoring)

ऑनलाइन ट्यूटोरिंग के अंदर आप घर बैठे ही ऑनलाइन दूसरे बच्चों को पढ़ा सकते हैंVedantu, BYJU'S और Chegg आदि एप्स के द्वारा आप बच्चों को ऑनलाइन पटा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।


5.) ड्रॉपशिपिंग (Dropshipping)

 ड्रॉपशिपिंग के अंदर आप अपनी खुद की ऑनलाइन स्टोर Shopify और Woocommerce   जैसे प्लेटफार्म पर खोल सकते हैं और प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। आप सप्लायर से प्रोडक्ट खरीद कर उसे इंडिया और बाकी दूसरे देशों में बेच सकते हैं।


6.) कंटेंट क्रिएशन (Content Creation)

 आप लोग youtube,Tik Tok,Moj,Instagram  पर कांटेक्ट बनाकर स्पॉन्सरशिप और एडवर्टाइजमेंट द्वारा पैसे कमा सकते हैं। कांटेक्ट क्रिएशन एक सबसे अच्छा और कम मेहनत वाला ऑप्शन है ऑनलाइन पैसे कमाने का लेकिन आपको इसमें धीरज रखनी होगी। आप वीडियो बनाकर,अपने फोटो को इन प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।


7.) ब्लॉगिंग (Blogging)

 ब्लॉगिंग के अंदर आप अपने विचार को लेकर उसे गूगल जैसे प्लेटफार्म पर अपलोड कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको डोमेन नेम और होस्टिंग की जरूरत होगी। आ तो फ्री में blogger  की वेबसाइट पर जाकर अपने ब्लॉक को बना सकते हैं। आज के समय ब्लॉगिंग सबसे अच्छा ऑप्शन है ऑनलाइन पैसे कमाने का।


8.) स्टॉक मार्केट (Stock Market)

 स्टॉक मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमें आप long-term पैसे कमा सकते हैं।Zerodha, Upstox वार  औरAngel Broking जैसे ब्रोकर्स आपको नो ब्रोकरेज  रेड्स और यूजर फ्रेंडली प्लेटफॉर्म ऑफर कर सकते हैं।

 


गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए । Internet se paise kaise Kamaye

Paisa Kamane Ki Websites (Top 7)


1.)Upwork- यह एक  फ्रीलेंसिंग की वेबसाइट है जिस पर आप अपनी स्किल के अनुसार क्लाइंट का काम कर सकते हैं।


2.)Fiverr- यह भी एक फ्रीलेंसिंग के वेबसाइट है जिस पर आप अपनी स्केल के अनुसार काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।


3.)Swagbucks- यह एक ऑनलाइन सर्वे की वेबसाइट है जिसमें आप ऑनलाइन सर्वे करके कॉइन कमा सकते हैं और उस कोइंस के द्वारा आप पैसे भी कमा सकते हैं।


4.)Toluna- यह भी एक ऑनलाइन सर्वे की वेबसाइट है जिसमें आप सर्वे करके पॉइंट्स कमा सकते हैं और उसे पैसों में कन्वर्ट कर सकते हैं।


5.)Amazon Mechanical Turk- यह एक क्राउडसोर्सिंग मार्केट प्ले से जहां पर आप टास्क कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं।


6.)Survey Junkie-यह भी एक ऑनलाइन सर्वे की वेबसाइट है जिसमें आप ऑनलाइन सर्वे करके कॉइन कमा सकते हैं और उसको इनको पैसों में  तब्दील कर सकते हैं।


7.)User Testing- यह एक ऐसी वेबसाइट है जिसमें आप वेबसाइट और एप्स की यूजएबिलिटी टेस्ट करके पैसे कमा सकते हैं। 


Paisa Kamane wale Apps । Money making Apps


1.)Google Opinion Reward-इस ऐप के अंदर हम सर्वे कंप्लीट करके गूगल प्ले क्रेडिट स्कोर जीत सकते हैं और इस गूगल प्ले फ्रेंड के द्वारा हम मूवीस,एप्स और गेम्स को खरीद सकते हैं।


2.)CashKaro- इस ऐप के अंदर हमें कैशबैक मिलता है जब हम Amazon,Flipkart  और Myntra पर कुछ खरीदते हैं।


3.)Paytm First Game- यह ऐप हमें रम्मी,बबल शूटर और फेंटेसी क्रिकेट गेम ऑफर करता है पर हम पेटीएम कैश पीजीटी सकते हैं।


4.)Roz Dhan- यहां आप हमें फ्री में पैसे देता है अगर हम इसके टास्क कंप्लीट करें तो जैसे कि आर्टिकल को रीड करके,कॉन्टेंट को शेयर करके और फ्रेंड्स को बुलाकर।


5.)MPL- इस ऐप के अंदर हम लूडो,कैरम और चैस जैसे गेमों को खेल कर पैसे कमा सकते हैंऔर इस पैसे को हम अपने बैंक अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।


6.)Panel Station-  इस ऐप के अंदर हम सर्वेश को कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं। यह पैसा हमें कैश के अंदर या गिफ्ट के अंदर मिल सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
close