E-COMMERCE BUSINESS IDEAS IN HINDI | कैसे शुरू करें | TIPS | IDEAS | 2024

E-Commerce Business In Hindi |  कैसे शुरू करें | TIPS | IDEAS | 2023


WHAT IS E-COMMERCE IN HINDI | WHAT IS E-COMMERCE BUSINESS IN HINDI


ई-कॉमर्स यानी इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स जिसका मतलब होता है कि सामान को इंटरनेट पर buy और sell करना। यह एक डिजिटल मार्केटप्लेस को रिप्रेजेंट करता है जहां पर बिज़नेस और कंज्यूमर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के अंदर इंगेज होते हैं बिना किसी फिजिकल और किसी भी व्यक्ति के इंटरेक्शन के बिना।


ई-कॉमर्स ने कमर्स इंडस्ट्री को रेवोल्यूशन कर लिया है जहां पर seller और buyer दोनों को फायदा होता है। ई-कॉमर्स के द्वारा बिज़नेस ग्लोबल कस्टमर बेस से जुड़ पाते हैं और मार्केटिंग और सेल्स के लिए यह एक कोस्ट इफेक्टिव प्लेटफार्म है।


ई-कॉमर्स एक प्लेटफार्म में जहां पर बहुत सारे ऑनलाइन मार्केट प्लेस,वेबसाइट और मोबाइल ऐप से जहां पर कंज्यूमर प्रोडक्ट को खोज सकते है,उसे खरीद सकते हैं और ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। Security measures, payment gateways और customer reviews से ऑनलाइन मार्केट प्लेस पर विश्वास बढ़ता है और एक सीकर और सिम्लेश शॉपिंग एक्सपीरियंस को ensure करता है।


 ई-कॉमर्स बिज़नेस उन एंटरप्राइज को रिफर करता है जो की डिजिटल रियलम के अंदर प्रोडक्ट और सर्विस की buying और selling को फैसिलिएट करते हैं। इस बिजनेस के अंदर बहुत सारे form होते हैं जैसे की online retail Store, digital marketplace, subscription based service और बहुत कुछ। यह लोग यूजर फ्रेंडली वेबसाइट और मोबाइल एप्लीकेशन को बनाने में इन्वेस्ट करते हैं जिससे कस्टमर का जो विश्वास है वह जीत सके।


ई-कमर्स बिजनेस के लिए बहुत सारे डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटजी होती है जैसे की search engine optimization, social media advertising और email marketing जिसे वह कस्टमर को अट्रैक्ट कर सके। ई-कॉमर्स बिज़नेस में कुछ सालों के अंदर बहुत ज्यादा बड़ा है जिसके कारण बिजनेसमैन को और कंज्यूमर को दोनों को फायदा हुआ है।


ई-कमर्स बिजनेस कैसे शुरू करें


अभी अगर ई-कमर्स बिजनेस के अंदर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और अपना खुद का बिजनेस चालू करना चाहते हैं तो नीचे आप कैसे चालू कर सकते हैं यह बिजनेस इसकी सूची दी गई है।


1.) Market research and business plan: यह बिजनेस चालू करने के लिए सबसे पहले आपको एक niche सेलेक्ट करनी होती है और उसके बाद आपको आपके जितने भी कंपीटीटर है उनको एनालाइज करना होता है फिर उसके बाद आपको अपना एक बिजनेस प्लान बनाना होता है।


2.) Choose a business model: इसके अंदर आपको डिसाइड करना होता है कि क्या आप अपने बनाए हुए प्रोडक्ट बेचेंगे या सोर्स प्रोडक्ट भेजेंगे सप्लायर के द्वारा जो दिए गए हैं या ड्रॉप शिपिंग करेंगे। इन सब मॉडल के फायदे और नुकसान दोनों है।


3.) Register your business: अपने ई-कमर्स बिजनेस के लिए एक लीगल स्ट्रक्चर चूस करें जैसे की sole proprietorship, LLC, corporation। आप अपने बिजनेस को एप्रुपरिएट गवर्नमेंट अथॉरिटीज के द्वारा रजिस्टर करें और जो भी जरूरी लाइसेंस और परमिट है उनको ऑब्टेन करें।


4.) Domain name and hosting: अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा और यूनिक डोमेन नाम सेलेक्ट करें और उसके बाद एक अच्छी सी वेब होस्टिंग खरीदे जिसके अंदर आप अपने वेबसाइट को होस्ट कर पाए।


5.) Build online store: सबसे पहले आपको एक ई-कॉमर्स प्लेटफार्म सेलेक्ट करना है जैसे कि Shopify, wordpress, bigcommerce आदि। इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट को डिजाइन करना है उसके बाद आपको अपने जो प्रोडक्ट है उनकी लिस्ट ऐड करनी है और एक इजी और सिक्योर पेमेंट सिस्टम सेटअप करनी है और उसके बाद अपनी वेबसाइट के लिए एक SSL सर्टिफिकेट इंस्टॉल करना है secure browsing के लिए।


6. Inventory and product sourcing: आप अगर अपना खुद का प्रोडक्ट बेच रहे हैं तो एक सप्लाई चैन एस्टेब्लिश करें product procurement, quality control और inventory management के लिए और अगर आप ड्रॉपिंग कर रहे हैं तो एक अच्छे सप्लायर के साथ पार्टनर करें।


7.) Shipping and fulfillment: अपनी शिपिंग स्ट्रेटजी को डिटरमिन करें जिसके अंदर carriers,shipping rates और delivery Times शामिल हो। शिपिंग और आर्डर फुलफिलमेंट के सॉल्यूशन को सेलेक्ट करें।कई सारी ई-कॉमर्स platform built-in tools ऑफर करती है।


8.) Legal and tax considerations: ensure की आपको ई-कॉमर्स और ऑनलाइन बिजनेस रेगुलेशन, टैक्स कलेक्शन के बारे में पता हो। आप अपनी वेबसाइट के अंदर टर्म और कंडीशन, रिटर्न पॉलिसी और प्राइवेसी पॉलिसी को पब्लिश करें।


9.) Marketing and promotion: अपना एक डिजिटल मार्केटिंग प्लान डेवलप करें जिसके अंदर SEO,social media marketing,email marketing,content marketing और paid advertising शामिल होती है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और इनफ्लुएंसर का फायदा उठा है अपनी मार्केटिंग के लिए और आपकी जो टारगेट ऑडियंस से उनको लाने के लिए।


10.) Customer Support: आप अपने बिजनेस के अंदर अच्छा कस्टमर सपोर्ट प्रदान करें जिसके अंदर कम्युनिकेशन चैनल्स जैसे की email, Live chat और phone शामिल हो।


11.) Launch your E-Commerce business: आप अपनी वेबसाइट को टेस्ट करें कि क्या वह सही से कम कर रही है उसके बाद अपनी वेबसाइट को लॉन्च करें और अपने मार्केटिंग और प्रोडक्ट को एडवर्टाइज करना चालू करें और अपनी टारगेट ऑडियंस को फोकस करें।


12.) Analytics and optimization: वेब एनालिटिक्स टूल्स का उपयोग करें जिससे आपको अपनी वेबसाइट ट्रेफिक, सेल्स और कस्टमर बिहेवियर का पता चले जिससे आप अपने बिजनेस को सुधार सके।


इन सारे स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना एक ई-कमर्स बिजनेस चालू कर सकते हैं।



E-Commerce Business In Hindi |  कैसे शुरू करें | TIPS | IDEAS | 2023



ई-कॉमर्स बिजनेस के लिए टिप्स


आप भी अपना ई-कमर्स बिजनेस चालू करना चाहते हैं तो नीचे दी गई टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।


1.) सबसे पहले आपको एक अच्छी niche को सेलेक्ट करना है कि आप कौन-कौन से प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट पर बेचेंगे। अपने कंपीटीटर और अपनी प्रोडक्ट पर एक अच्छी रिसर्च करें। यहां सब करने के बाद आपको एक ऐसी वेबसाइट बनानी है जो की यूजर फ्रेंडली हो,जो कि कस्टमर को आपकी वेबसाइट आने पर अट्रैक्ट करें।


2.) अपनी वेबसाइट पर जितने भी प्रोडक्ट आप बेच रहे हैं उसे पर हाई क्वालिटी प्रोडक्ट इमेज और डिस्क्रिप्शन ऐड करें उसके साथ-साथ एक सिक्योर पेमेंट ऑप्शन कस्टमर को प्रोवाइड करें।


3.) आप अपनी वेबसाइट पर एक इफेक्टिव SEO करें जिससे आपकी वेबसाइट की सर्च इंजन पर विजिबिलिटी बढ़ेगी। आपको अपने जो प्रोडक्ट है उन पर कस्टमर के क्या रिव्यू है उन पर ज्यादा ध्यान देना है उसके साथ-साथ आपको शिपिंग और रिटर्न पॉलिसी बनानी है।


4.) आपको अपनी वेबसाइट पर ग्राहकों के लिए कस्टमर सपोर्ट बनाना है। आपको अपनी वेबसाइट की मार्केटिंग और प्रमोशन करनी है। एनालिटिक्स टूल्स का उपयोग करके आपको अपनी वेबसाइट का डाटा एनालिसिस करना है। आपको अपनी वेबसाइट पर SSL CERTIFICATE INSTALL करना है।


5.) आपको अपनी वेबसाइट पर अलग-अलग स्ट्रेटजी का उपयोग और टेस्ट करना है कि कौन सी स्ट्रेटजी आपकी वेबसाइट के लिए अच्छी रहेगी। आप अपनी वेबसाइट पर डिस्काउंट कोड्स और ईमेल मार्केटिंग कैंपेन चलाईं जिससे कस्टमर की लॉयल्टी आपकी वेबसाइट पर बढे।


6.) आपको हर रोज अपनी कंपीटीटर की चाल पर नजर रखनी है कि वह कौन-कौन सी स्ट्रेटजी अपना रहे हैं वह क्या कर रहे हैं वगैरा। आपको अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर legal compliance करना है।


 E-COMMERCE BUSINESS IDEAS IN HINDI


अभी ई-कमर्स बिजनेस के अंदर अपना बिजनेस करना चाहते हैं और उसके लिए आपको आईडिया चाहिए तो नीचे इसकी एक सूची दी गई है।

  1. Customized Jewelry
  2. Organic Skincare Products
  3. Handmade Crafts
  4. Fitness Equipment and Apparel
  5. Specialty Coffee and Teas
  6. Sustainable Fashion
  7. Smart Home Gadgets
  8. Personalized Pet Products
  9. Vintage and Antique Items
  10. Subscription Boxes
  11. Outdoor Adventure Gear
  12. Digital Courses and E-books
  13. Eco-Friendly Home Products
  14. Personalized Stationery
  15. Online Grocery Store
  16. Health and Wellness Supplements
  17. Tech Accessories
  18. Specialty Foods
  19. Home Decor and Furniture
  20. Kids' Educational Toys

यह तो सिर्फ कुछ सबसे अच्छे और लोकप्रिय आइडिया से इसके अलावा भी बहुत सारे आइडिया से जिन पर आप काम कर सकते हैं।


ई-कमर्स बिजनेस के लिए प्रोडक्ट कैसे चुने


नीचे कुछ बातें दी गई है जिनको आपको ध्यान में रखना है जब आप प्रोडक्ट सेलेक्ट कर रहे होते हैं


प्रोडक्ट सेलेक्ट करते समय आपको ध्यान में रखना है कि आपका इंटरेस्ट और एक्सपर्टीज क्या है।


उसके बाद आपको अपनी जो टारगेट मार्केट है उसके बारे में एक गहरा रिसर्च करना है की मार्केट क्या कहना चाहती है।


फिर आपको चेक करना है कि आपका कंपीटीटर कौन-कौन से हैं,कौन-कौन सी वेबसाइट यह प्रोडक्ट बेच रही है, आपके कंपीटीटर क्या कर रहे हैं,उसके बारे में भी आपको रिसर्च करनी है।


आपको चेक करना है कि अभी के समय कौन-कौन से प्रोडक्ट ट्रेंड के अंदर है। कौन से प्रोडक्ट ज्यादा बिक रहे हैं।


आपको चेक करना है कि आपने जो भी बिजनेस आइडिया सिलेक्ट किया है क्या उसे आइडिया से रिलेटेड आपके पास रिसोर्सेस है और क्या आपका यह बिजनेस करने के लिए बजट है।


आपको ऐसे प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है जिसको आप आसानी से स्टोर और ship कर सकते हैं। ऐसा प्रोडक्ट सेलेक्ट कीजिए जिसके अंदर प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा हो।


ऐसा प्रोडक्ट सेलेक्ट कर लीजिए जिनकी डिमांड मार्केट के अंदर ज्यादा है लेकिन उसे बहुत से कम वेबसाइट ही बेच रही है। वह प्रोडक्ट सेलेक्ट करें जिसके अंदर आपको पेशन है करने की।



E-Commerce Business In Hindi |  कैसे शुरू करें | TIPS | IDEAS | 2023



E-COMMERCE PLATFORM LIST IN HINDI


ई-कमर्स बिजनेस करने के लिए आपको एक प्लेटफार्म की आवश्यकता होगी तो नीचे सबसे अच्छे और लोकप्रिय प्लेटफार्म की सूची दी गई है।

  • SHOPIFY
  • WOOCOMMERCE
  • BIGCOMMERCE
  • MEGANTO
  • SAP COMMERCE CLOUD
  • SALESFORCE COMMERCE CLOUD
  • ORACLE COMMERCE
  • WIX
  • ECWID
  • SQUARESPACE
  • VOLUSION
  • PRESTASHOP


एक प्लेटफार्म सेलेक्ट करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए वह नीचे दिया गया है

  • आप किस टाइप का प्रोडक्ट बेचने वाले हो
  • आपका बिजनेस की साइज क्या है
  • आपकी टेक्निकल एक्सपर्टीज किसके अंदर है
  • आपका बजट कितना है


TYPES OF E-COMMERCE IN HINDI | ई-कॉमर्स के प्रकार


नीचे ई-कॉमर्स के प्रकार की सूची दी गई है जो कि आपके लिए बहुत लाभदाई है।


1.) Business to consumer (B2C)-यह सबसे कॉमन टाइप है ई-कमर्स बिजनेस की जिसके अंदर बिज़नेस डायरेक्ट कंस्यूमर को अपना प्रोडक्ट बेचते हैं।


2.) Business to business (B2B)-इस प्रकार के अंदर बिज़नेस दूसरे बिज़नेस को प्रोडक्ट और सर्विसेज बेचते हैं।


3.) Consumer to consumer (C2C)-इस ई-कमर्स बिजनेस के प्रकार के अंदर कंज्यूमर दूसरे कंस्यूमर को प्रोडक्ट और सर्विस बेचता है।


4.) Consumer to business (C2B)-इस ई-कमर्स बिजनेस के प्रकार के अंदर कंज्यूमर बिजनेस को सर्विसेज और प्रोडक्ट बेचता है जैसे कि एक फ्रीलांसर बिजनेस को अपनी सर्विस बेचता है।


5.) Business to administration (B2A)-इस इ-कॉमर्स के प्रकार के अंदर बिजनेस गवर्नमेंट एजेंसी को अपने प्रोडक्ट और सर्विस बेचता है जैसे की कोई बिजनेस गवर्नमेंट एजेंसी को सॉफ्टवेयर बेचता है।


6.) Consumer to administration (C2A)-इसके अंदर कंज्यूमर गवर्नमेंट एजेंसी को अपने प्रोडक्ट और सर्विस भेजता है जैसे की कंज्यूमर टैक्स ऑनलाइन पे करता है।


FAQS


1.) E-COMMERCE क्या है?


ई-कॉमर्स यानी इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स जिसके अंदर सामान को ऑनलाइन बेचना और खरीदना शामिल होता है। यह बिजनेस और कंज्यूमर के बीच ऑनलाइन ट्रांजैक्शन इनेबल करता है।


2.) ई-कमर्स बिजनेस कैसे चालू करें?


ई-कमर्स बिजनेस चालू करने के लिए बहुत सारे स्टेप्स होते हैं जैसे की मार्केट रिसर्च,बिजनेस प्लैनिंग,वेबसाइट सेटअप,प्रोडक्ट्स सोर्सिंग और मार्केटिंग।


3.) सबसे लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लेटफार्म?


सबसे लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लेटफार्म की सूची के अंदर SHOPIFY, WOOCOMMERCE, BIGCOMMERCE, MAGNETO और WIX शामिल है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
close