WHAT IS TELECALLING IN HINDI | WHAT IS TELECALLING JOB IN HINDI | 2024

WHAT IS TELECALLING IN HINDI | WHAT IS TELECALLING JOB IN HINDI | JOBS & SALARY | 2023

WHAT IS TELECALLING IN HINDI | TELECALLING KYA HOTA HAI

Telecalling एक डायरेक्ट मार्केटिंग और कम्युनिकेशन स्ट्रेटजी का एक फॉर्म है जो की making phone calls के ऊपर relies करता है। यह बहुत सारे business, non profit organization और political campaigns द्वारा उपयोग में लिया जाता है ताकि बहुत सारी ऑडियंस तक पहुंच सके।


Telecalling के अंदर outbound calls involve होते है पोरर रिप्रेजेंटेटिव को टेलीकॉलर से जाना जाता है जो की बिज़नेस और इंडिविजुअल के साथ कांटेक्ट बनता है। इन कॉल्स के द्वारा वह अपने प्रोडक्ट और सर्विस की प्रमोटिंग करते हैं, मार्केट रिसर्च कंडक्ट करते हैं, इनफॉरमेशन इकट्ठा करते हैं, अपॉइंटमेंट करते हैं और फंड रेस करते हैं।


Telecalling की जो effectiveness होती है वह टेलीकॉलर की कम्युनिकेशन स्किल्स पर निर्भर करती है कि वह कैसे सिचुएशन में कैसे बात करता है। टेलीकॉलिंग संचालन के लिए कानूनी और नैतिक दिशा निर्देशों का पालन करना आवश्यक है जैसे कि "कॉल ना करें" सूचियां का सम्मान करना और कॉल करने वालों की प्राइवेसी और सहमति सुनिश्चित करना।


Telecaller जिसे हम telemarketer और telesales representative के नाम से जानते हैं वह टेलीकॉलिंग ऑपरेशन करता है। उनका प्राइमरी रोल outbound phone calls करना होता है और कस्टमर के साथ अच्छे से इंगेज होना होता है। telecaller स्क्रिप्ट और काइट तकनीक फॉलो करते हैं इनफॉरमेशन को कन्वे करने के लिए, प्रश्न का जवाब देने के लिए और कस्टमर को कोई चीज परचेस करने के लिए,कॉन्टैक्ट इनफॉरमेशन प्रोवाइड करने के लिए और सर्वे के अंदर पार्टिसिपेट करने के लिए।


Telecaller की जो सक्सेस होती है वह उसकी एबिलिटी पर निर्भर करती है कि क्या वह जो टारगेट दिया गया है वह पूरा कर पा रहा है या नहीं कर पा रहा है। टेलीकॉलर को अक्सर रिजेक्शन का सामना करना पड़ता है इसीलिए नौकरी के लिए लचीलेपन की आवश्यकता हो सकती है और उनके लिए यह आवश्यक है कि वे जिन व्यक्ति से संपर्क कर रहे हैं उनकी जरूरत और प्राथमिकताओं के साथ संगठन के लक्षण को संतुलित करें।


WHAT IS TELECALLING JOB IN HINDI


TELECALLER की जॉब के अंदर outbound phone calls करना होता है किसी भी एक ऑर्गेनाइजेशन से potential customers,donors और prospects के साथ इंगेज होना।

टेलीकॉलर का प्राइमरी कम प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करना होता है, इनफॉरमेशन जमा करना होता है और सर्वे कंडक्ट करना होता है। Telemarketer स्क्रिप्ट को फॉलो करने के अंदर, अलग-अलग सिचुएशन को अडॉप्ट करना होता है और ऑब्जेक्शन को हैंडल करना होता है।


टेलीकॉलर एक महत्वपूर्ण रोल निभाते हैं डायरेक्ट मार्केटिंग के अंदर, बहुत सारी ऑडियंस को रीच आउट करके और उनको एक स्पेसिफिक एक्शन लेने के लिए कन्वेंस करना जैसे की उनके प्रोडक्ट और सर्विस को खरीदना और कॉन्टैक्ट डीटेल्स प्राप्त करना फ्यूचर मार्केटिंग के लिए।


TELECALLER KYA HOTA HAI | TELECALLER KAISE BANE


आप भी अगर टेलीकॉलर बनना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप टेली कॉलर बन सकते हैं।


1.) Research telecaller jobs: टेलीकॉलर जॉब्स के बहुत सारे प्रकार होते हैं इसीलिए टेलीकॉलर जॉब्स की रिसर्च करना महत्वपूर्ण बन जाता है। यह आपको मदद करेगा कि आपके अंदर कौन सी स्किल होनी चाहिए और क्या अनुभव होना चाहिए।


2.) Develop the necessary skills: टेलीकॉलर जॉब्स करने के लिए आपको excellent communication skills आनी चाहिए। आपके अंदर प्रोबलम सॉल्विंग स्किल होने चाहिए, सेल्स स्किल होनी चाहिए और इंडिपेंडेंट काम करना और टीम के साथ काम करना आना चाहिए। इसीलिए जरूरी स्किल अपने अंडर डेवलप करें।


3.)Gain experience: आपके अंदर अगर टेलीकॉलर के रूप में काम करने का कोई अनुभव नहीं है तो आप कॉल सेंटर में स्वयं सेवा या interning पर विचार कर सकते हैं। इससे आपको ग्राहकों के साथ काम करने और टेली कॉलिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करने का अनुभव मिल जाएगा।


4.)Cerate resume and cover letter: आपके अंदर जरूरी स्किल आ जाए और अनुभव प्राप्त हो जाए तो आपको अपना एक रिज्यूम बनाना है और कवर लेटर बनाना है अपने स्किल से और अनुभव से जुड़े हुए।


5.) Start applying for jobs: एक बार अपना रिज्यूम और कवर लेटर बनाने के बाद टेलीकॉलर जॉब्स के लिए अप्लाई करना चालू कर दें। आपको टेलीकॉलर जॉब्स के बारे में ऑनलाइन,न्यूज़ पेपर और अलग-अलग जॉब्स बोर्ड्स के द्वारा पता चलेगा।



WHAT IS TELECALLING IN HINDI | WHAT IS TELECALLING JOB IN HINDI | JOBS & SALARY | 2023



TELECALLER JOB QUALIFICATION IN HINDI | ELIGIBILITY FOR TELECALLER JOB


टेलीकॉलर जॉब करने के लिए आपको कम से कम दसवीं कक्षा और 12वीं कक्षा को पास करना होगा।


आपके पास अगर कॉलेज एजुकेशन है और किसी भी एक पार्टिकुलर फील्ड के अंदर अपने ट्रेनिंग की हुई है तो यह आपके लिए अच्छा हो सकता है नौकरी पाने के लिए।

टेलीकॉलर जॉब करने के लिए आपके पास अच्छी स्किल होनी चाहिए। नीचे ओं स्किल की लिस्ट दी गई है।

  • EXCELLENT COMMUNICATION SKILLS, BOTH WRITTEN AND VERBAL
  • ABILITY TO LISTEN CAREFULLY AND UNDERSTAND THE NEED OF CUSTOMER
  • PROBLEM SOLVING SKILLS
  • SALES SKILLS
  • ABILITY TO WORK INDEPENDENTLY AND AS PART OF A TEAM


TELECALLER JOB KAISE FIND KARE


टेलीकॉलर जॉब फाइंड करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं। नीचे उन तरीकों को विस्तृत में बताया गया है।


1.)ONLINE JOB BOARDS: वैसे तो बहुत सारे ऑनलाइन जॉब बोर्ड से जो टेलीकॉलर जॉब्स कोई लिस्ट देते हैं। कुछ पॉपुलर ऑनलाइन जॉब बोर्ड्स है indeed, naukri.com, monster.com etc.


2.)COMPANY WEBSITES: बहुत सारी कंपनियां होती है जो की अपनी वेबसाइट पर जब की लिस्ट प्रदान करती है। अगर आप इंटरेस्टेड है तो आप उसे कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं टेलीकॉलर की जॉब के लिए।


3.)NETWORKING: आप अपने मित्र,फैमिली,अपने कलीग्स से बात करें कि क्या वह किसी भी टेलीकॉलर जॉब ओपनिंग के बारे में जानते हैं। आप बहुत सारे इंडस्ट्री इवेंट को ज्वाइन कर सकते हैं और LinkedIn पर टेलीकॉलर से कनेक्ट बना सकते हैं और जॉब अपॉर्चुनिटी प्राप्त कर सकते हैं।


DIFFERENT TYPES OF TELECALLER JOBS IN HINDI


यहां पर नीचे अलग-अलग प्रकार के telecaller jobs के उदाहरण दिए गए हैं

  • INBOUND TELECALLER
  • OUTBOUND TELECALLER
  • TELESALES REPRESENTATIVE
  • CUSTOMER SERVICE REPRESENTATIVE
  • LEAD GENERATION SPECIALIST
  • TECHNICAL SUPPORT REPRESENTATIVE
  • MARKET RESEARCH INTERVIEWER
  • APPOINTMENT SETTER
  • BILL COLLECTOR

Telecaller jobs क्यों बहुत सारे प्रकार होते हैं लेकिन उन्हें दो कैटेगरी के अंदर डिवाइड किया गया है:sales और customer service।


SALES TELECALLER JOBS के अंदर पोटेंशियल कस्टमर से कोंटेक्ट करके leads,qualify leads,closed deals कोच जनरेट करना। सेल्स टेलीकॉलर बहुत सारे बिजनेस के अंदर काम कर सकते हैं जैसे की

  • CREDIT CARD COMPANIES
  • HOME SECURITY COMPANIES
  • REAL ESTATE AGENCIES
  • INSURANCE COMPANIES
  • TELECOMMUNICATION COMPANIES

CUSTOMER SERVICE TELECALLER JOBS कस्टमर को सपोर्ट प्रदान करना होता है, उनके प्रॉब्लम्स को रिजॉल्व करना होता है और प्रश्न के जवाब देने होते हैं। कस्टमर सर्विस टेलीकॉलर जॉब्स आप बहुत सारे बिजनेस के अंदर कर सकते हैं जैसे की


BANKS, HEADLINES, HOSTELS, RETAILERS, INTERNET SERVICE PROVIDER और बहुत सारी कंपनी के अंदर।


TELECALLER JOB SALARY IN HINDI


टेलीकॉलर की जॉब की सैलरी कंपनी पर डिपेंड कर रही है और आप किस रोल पर काम कर रहे हैं और आपका अनुभव क्या है उसे पर निर्भर करती है।


वैसे तो भारत के अंदर टेलीकॉलर को जो एवरेज सैलेरी दी जाती है वह ₹37500 है प्रति महीने।


जितने भी एंट्री लेवल टेलीकॉलर होते हैं उनकी सैलरी ₹12000 से ₹20000 होती है प्रति महीने। जितने भी अनुभवी टेलीकॉलर है उनकी सैलरी ₹50000 प्रति माह हो सकती है।


FAQS


1.) TELECALLER क्या करता है?


टेलीकॉलर यानी टेलिंग मार्केटर आउट बाउंड फोन कॉल्स के लिए जिम्मेदार होता है। टेलीकॉलर का जो प्राइमरी काम होता है वह प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करना, सर्वे कंडक्ट करना , इनफॉरमेशन जमा करना और बहुत कुछ।


2.) टेलीकॉलर बनने के लिए कौन सी क्वालिफिकेशन की आवश्यकता होती है?


टेलीकॉलर जॉब्स के लिए किसी भी विशेष प्रकार के क्वालिफिकेशन की आवश्यकता नहीं होती है। टेलीकॉलर की जॉब्स के लिए आपके पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होनी चाहिए धैर्य होना चाहिए और अच्छा फोन मेनर होना चाहिए।


3.) Telemarketer को सक्सेस होने के लिए कौन सी स्केल की आवश्यकता होती है?


Telemarketer को सफल होने के लिए बहुत सारी स्किल की आवश्यकता होती है जैसे की excellent communication skills activities, persistence, adaptability, ability to handle rejection आदि।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
close