WHAT IS DROPSHIPPING BUSINESS IN HINDI | KAISE KARE | IDEAS | FAQS | 2024

WHAT IS DROPSHIPPING BUSINESS IN HINDI | KAISE KARE | IDEAS | FAQS | 2023


WHAT IS DROPSHIPPING BUSINESS IN HINDI | DROPSHIPPING BUSINESS KYA HOTA HAI

DROPSHIPPING एक बिजनेस मॉडल है जिसके अंदर entrepreneur ऑनलाइन स्टोर सेटअप करता है और प्रोडक्ट सेल करता है वह भी बिना किसी inventory को Carry किए। इस बिजनेस के अंदर प्रोडक्ट को bluk के अंदर खरीदना और उसे store करना नहीं होता। इस बिजनेस के अंदर ट्रेडिशनल रिटेल की तरह entrepreneur को supplier के साथ पार्टनरशिप करनी होती है जो कि डायरेक्ट ship प्रोडक्ट को कस्टमर को डिलीवर करता है।


इस बिजनेस को करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके अंदर physical storefront,a large inventory की जरूरत नहीं होती और प्रोडक्ट को स्टोर करने का जो भी चार्ज है वह बच जाता है। इस बिजनेस के अंदर बिजनेसमैन को online presence, marketing their store और providing top notch customer service पर फोकस करने की जरूरत होती है।


DROPSHIPPING BUSINESS काम कैसे करता है: इसके अंदर जो भी बिजनेसमैन है वह सबसे पहले सप्लायर और मैन्युफैक्चरर को पार्टनर बनता है जो की ड्रॉपशिप का काम करते हैं। उसके बाद वह बिजनेसमैन अपना ऑनलाइन स्टोर सेटअप करता है और उसके बाद सप्लायर के जो प्रोडक्ट है उनको सेल करता है। जब कोई कस्टमर अपना आर्डर प्लेस करता है तो उसके बाद बिजनेसमैन इस आर्डर की डिटेल्स सप्लायर को प्रदान करता है जो कि इस प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाने का काम करता है। इसका मतलब है कि जो भी बिजनेसमैन है उसको कोई भी फिजिकल काम और इन्वेंटरी को हैंडल करना नहीं होता जो कि उसके पैसे को और रिस्क को कम कर देता है।


DROPSHIPPING एक फ्लैक्सिबल बिजनेस है जिसके अंदर आपका कम इन्वेस्टमेंट के साथ चालू कर सकते हैं। इस बिजनेस को चालू करने के बाद आपके पास बहुत सारे चैलेंज आएंगे जैसे की reliable supplier,managing inventory and pricing, maintaining customer satisfaction और बहुत कुछ।


HOW TO START A DROP SHIPPING BUSINESS IN HINDI


आप भी अगर ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो नीचे स्टेप्स दिए गए हैं जिनको आप फॉलो करके यह बिजनेस चालू कर सकते हैं।


1.) choose a niche: यह बिजनेस चालू करने के लिए आपको पहले niche सेलेक्ट करनी होगी कि आप कौन से प्रोडक्ट को बेंचेंगे। मार्केट को रिसर्च करें कि कौन-कौन से प्रोडक्ट ट्रेडिंग में है और प्रॉफिटेबल है।niche सिलेक्ट करते समय यह ध्यान में रखें कि आपका इंटरेस्ट किस्मे है,आपकी नॉलेज कितनी है और आप कौन सी ऑडियंस को टारगेट करना चाहते हैं।


2.) Market Research: बिजनेस चालू करने से पहले आप मार्केट रिसर्च करें की कंपटीशन कितना है, कौन सी ऑडियंस को टारगेट करना है और कौन सी प्राइसिंग स्ट्रेटजी करनी है आदि। आप अपने जो भी आपके कंपीटीटर है उनको खोजें और उसके बाद यह सोचे कि आपको का जो ऑनलाइन स्टोर है उसको आप कैसे यूनिक बना सकते हैं।


3.) Legal registration: आप अपने बिजनेस को lega entity के जैसे रजिस्टर करें। भारत के अंदर आप बहुत सारे बिजनेस स्ट्रक्चर के तहत चूज कर सकते हैं जैसे की sole proprietorship, partnership,LLP और private limited company। अपने बिजनेस को जो भी जरूरी लाइसेंस और परमिट है उनसे भी रजिस्टर करें जैसे की GST registration।


4.) Select suppliers: आप रिलायबल सप्लायर और मैन्युफैक्चरर को खोजें जो की ड्रॉप शिपिंग की सर्विस प्रदान करते हैं। आप लोकल इंडियन सप्लायर से प्रोडक्ट सोर्स कर सकते हैं या आप इंटरनेशनल ऑप्शन भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।Aliexpress और saleHho जैसे प्लेटफार्म ड्रॉपशिपर्स द्वारा उपयोग में लिए जाते हैं।


5.) Create a online store: आप अपने ड्रॉपशिपिंग बिजनेस के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाएं। आप shopify woocommerce और meganto जैसे प्लेटफार्म भी उपयोग में ले सकते हैं। आप अपने स्टोर के अंदर डिजाइन करें,प्रोडक्ट की लिस्ट ऐड करें और पेमेंट गेटवे सेटअप करें।


6.) Product listing: आप एक अच्छी और इंगेजिंग प्रोडक्ट लिस्टिंग करें हाई क्वालिटी इमेज और इनफॉर्मेटिव डिस्क्रिप्शन के साथ। यह याद रखें कि उसके अंदर आप प्राइसिंग,शिपिंग डिटेल्स और दूसरी अन्य डिटेल्स ऐड करना ना भूले।


7.) Pricing strategy: आप एक अच्छी कॉम्पिटेटिव प्राइसिंग एस्टेब्लिश करें जिसके अंदर अच्छा खासा प्रॉफिट मार्जिन हो और कस्टमर को भी अट्रैक्टिव लगे। प्राइसिंग सेट  के अंदर आप प्रोडक्ट के कोस्टशिपिंग की फीस और अपना प्रॉफिट मार्जिन ऐड होता है।


8.) Marketing: आप अपनी एक मार्केटिंग स्ट्रेटजी डेवलप करें जो कि कस्टमर को आपके ऑनलाइन स्टोर पर आने के लिए अट्रैक्ट करें। मार्केटिंग के अंदर आप डिजिटल मार्केटिंग टेक्निक्स जैसे कि seo,सोशल मीडिया मार्केटिंग,ईमेल मार्केटिंग और पेड़ एडवर्टाइजिंग के द्वारा ट्रैफिक ला सकते हैं।


9.) Customer support: आप अपने कस्टमर को एक अच्छा कस्टमर सपोर्ट प्रोवाइड करें जैसे की प्रोडक्ट कहां पर आया उसकी जानकारी न,उसके बाद रिटर्न को हैंडल करना और दूसरी जो भी इशू है कस्टमर को उसको रिजॉल्व करना। पॉजिटिव कस्टमर एक्सपीरियंस एक अच्छा खासा रोल निभाता है आपके बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने के लिए।


10.)order fulfillment: जब भी कस्टमर आपकी वेबसाइट पर आर्डर प्लेस करें आप तुरंत ही उसे ऑर्डर को सप्लायर को पेमेंट के साथ भेज दे। आप अपने सप्लायर के साथ क्लियर कम्युनिकेशन रखें इन्वेंटरी को मेंटल करने के लिए और आर्डर फुलफिलमेंट करने के लिए।


11.)Track and optimize: आप हर रोज अपनी बिजनेस की परफॉर्मेंस को ट्रैक करें। आप sales data, customer feedback,website traffic को एनालाइज करें और इसके हिसाब से आप अपने बिजनेस को बढ़ाएं।।


12.) Scale your business: जैसे-जैसे आपका बिजनेस grow करें वैसे-वैसे आप अपने प्रोडक्ट की लिस्ट को बढ़ाएं,अपनी मार्केटिंग को बढ़ाएं जिससे आपका बिजनेस और बढ़ेगा।

इन सारे स्टेप को फॉलो करने के बाद आप एक सफल बिजनेस को चालू कर सकते हैं।


DROP SHIPPING BUSINESS KE FAYDE IN HINDI


आप भी अगर यह सोच रहे कि हमें ड्रॉप शिपिंग बिजनेस क्यों करना चाहिए तो नीचे इसके कुछ फायदे दिए गए हैं।


1.) सबसे पहला फायदा यह है कि इस बिजनेस को करने के अंदर आपको जो पैसे लगते हैं वह दूसरे बिजनेस के मुकाबले बहुत कम पैसे लगाने होते हैं। इस बिजनेस के अंदर आपको इन्वेंटरी खरीदनी नहीं होती है और आपको समान को जमा नहीं करना पड़ता इसीलिए आपका जो खर्चा है वह काम हो जाता है और जो रिस्क है वह भी काम हो जाता है।


2.) इस बिजनेस के अंदर आपको इन्वेंटरी खरीद नहीं पड़ती है और जिसके कारण आपको इन्वेंटरी मैनेजमेंट भी नहीं करनी पड़ती उसके बाद आपके प्रोडक्ट को तो कहीं पर जमा करवाना नहीं होता इसलिए आप अपने जो स्टोर है उसे पर कई सारे niche के प्रोडक्ट बेच सकते हैं।


3.) ड्रॉपिंग इको ऑनलाइन बिजनेस मॉडल है जिसके कारण आप दुनिया के हर कोने में अपने सामान को बेच सकते हैं और जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा वैसे-वैसे आप नए प्रोडक्ट अपने स्टोर पर ऐड कर पाएंगे और हायर इनकम जनरेट कर पाएंगे और कस्टमर बिल्ड कर पाएंगे।


4.) इस बिजनेस के अंदर आपको इन्वेंटरी पर और सामान पर पैसे खर्च करने की और टाइम देने की कोई जरूरत नहीं होती है इसलिए आप अपने इस टाइम और पैसे को मार्केटिंग और सेल्स के अंदर लगा सकते हैं। इस बिजनेस के अंदर आप बहुत सारे सप्लायर दोनों डोमेस्टिक और इंटरनेशनल के साथ काम कर सकते हैं जिसके कारण आप अपने कस्टमर को क्वालिटी प्रोडक्ट दे पाएंगे।


5.) ड्रॉपिंग के अंदर आप बहुत सारे प्रोडक्ट और मार्केटिंग स्ट्रेटजी को ट्राई करेंगे जिसके कारण आप जितने भी मार्केट के अंदर चेंज आएंगे उनको आप आसानी से अडॉप्ट कर पाएंगे। इस बिजनेस के अंदर आपको कहीं पर ज्यादा टाइम देने की जरूरत नहीं है इसलिए आप कस्टमर फीडबैक पर ज्यादा ध्यान दे पाएंगे जो कि आपकी प्रोडक्ट की क्वालिटी और आपके स्टोर को आगे बढ़ाने में मदद करेगी।



WHAT IS DROPSHIPPING BUSINESS IN HINDI | KAISE KARE | IDEAS | FAQS | 2023



DROPSHIPPING KAISE KARE | DROPSHIPPING KAISE KARTE HAIN


आपने यह तो सीख लिया है कि ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस कैसे चालू करते हैं लेकिन यहां पर हम जानेंगे कि स्टार्ट करने के बाद हमें इस बिजनेस को कैसे करना है।


1.) सबसे पहले आपको Niche और  Product सेलेक्ट करना है।


2.) niche  और product सिलेक्ट करने के बाद आपको market research करनी है। मार्केट रिसर्च करने के बाद आपको अपने बिजनेस को रजिस्ट्रेशन करवाना है।


3.) अपना बिजनेस रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपको अपने बिजनेस के लिए एक अच्छा बिजनेस प्लान तैयार करना है। बिजनेस प्लान तैयार करने के बाद आपको एक अच्छा रिलायबल सप्लायर चूज करना है।


4.) सप्लायर को सेलेक्ट करने के बाद आपको अपना ऑनलाइन स्टोर बिल्ड करना है। ऑनलाइन स्टोर बिल्ड करने के बाद आपको payment gateways को सेटअप करना है।


5.) उसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट की listing तैयार करनी है और उसके बाद उसे प्रोडक्ट की प्राइसिंग और अपना प्रॉफिट मार्जिन सेट करना है। प्राइसिंग और प्रॉफिट सेट करने के बाद आपको शिपिंग और डिलीवरी ऑप्शन तैयार करना है।


6.) उसके बाद आपको अपने स्टोर को मार्केट करना है। आपको अच्छे से अच्छा कस्टमर सर्विस और सपोर्टर कस्टमर को देना है। आपको अच्छी ऑर्डर प्रोसेसिंग करनी है और उसे प्रक्रिया को मॉनिटर और एनालाइज करना है।


7.) धीरे-धीरे आपको अपने बिजनेस को स्केल करना है और जो भी legal compliance उसको ध्यान में देना है।


इन सारे स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप एक ड्रॉप सेविंग का बिजनेस कर सकते हैं।


DROPSHIPPING BUSINESS IDEAS IN HINDI


नीचे कुछ ड्रॉप शिपिंग बिजनेस के आईडिया दिए गए हैं जिम आप रिसर्च करके इन आइडिया को अपने बिजनेस में अप्लाई कर सकते हैं।

  1. Fitness Equipment
  2. Pet Supplies
  3. Outdoor Gear
  4. Kitchen Gadgets
  5. Sustainable Products
  6. Fashion Accessories
  7. Home Decor
  8. Electronics Accessories
  9. Beauty and Skincare
  10. Health Supplements
  11. Baby Products
  12. Jewelry
  13. Travel Accessories
  14. Craft Supplies
  15. Tech Gadgets
  16. Sports Equipment
  17. Automotive Accessories
  18. Gardening Tools
  19. Novelty Items
  20. Eco-Friendly Products


यह सारे आइडिया से जिम आप मार्केट रिसर्च करके अपने बिजनेस में अप्लाई कर सकते हैं।


DROP SHIPPING BUSINESS PLATFORM IN HINDI


नीचे ड्रॉपशिपिंग बिजनेस करने के लिए कौन-कौन से प्लेटफार्म है उनकी लिस्ट दी गई है।

  1. Shopify
  2. WooCommerce (on WordPress)
  3. BigCommerce
  4. Wix
  5. Magento
  6. 3dcart
  7. Square Online
  8. PrestaShop
  9. OpenCart
  10. Weebly


ड्रॉपशिपिंग बिजनेस प्लेटफार्म सेलेक्ट करने से पहले आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना है यह नीचे दिया गया है:


1.) जो भी प्लेटफार्म अपने सिलेक्ट किया है वह easy to use होना चाहिए।


2.) व्होस प्लेटफार्म के अंदर scalability होनी चाहिए।


3.) आपने जो भी प्लेटफार्म सिलेक्ट किया है उसके प्राइसिंग प्लान, ट्रांजैक्शन फीस फॉर एडीशनल फीस को कंपेयर करें दूसरे प्लेटफार्म के साथ।


4.) अपने जो भी प्लेटफार्म कस किया है वह customizable होना चाहिए और इसके साथ-साथ आपको उसके Integration को चेक करना है।


5.) आपने जो भी प्लेटफार्म सिलेक्ट किया है क्या वह SEO और marketing मैं आपकी सहायता करता है और क्या आपको support प्रदान करता है।



WHAT IS DROPSHIPPING BUSINESS IN HINDI | KAISE KARE | IDEAS | FAQS | 2023



FAQS


1.) Dropshipping क्या हैं?


ड्रॉपिंग एक बिजनेस मॉडल है जिसके अंदर आपको इन्वेंटरी की जरूरत नहीं होती और आपके प्रोडक्ट को रखने की जरूरत नहीं होती आप सिर्फ हो सप्लायर और कस्टमर के बीच एक इंटरफेस की तरह काम करते हैं।


2.) Dropshipping कैसे काम करता है?


इस बिजनेस के अंदर जो भी बिजनेसमैन है वह अपना ऑनलाइन स्टोर बनता है। उसके बाद वह सप्लायर के साथ कनेक्ट बनता है। जब भी कोई कस्टमर ऑर्डर करेगा तो यह बिजनेस में है ना सप्लायर के साथ कनेक्ट करेगा और डिलीवरी कस्टमर को देगा। जो बंदा ड्रॉप शिपिंग कर रहा है वह एक इंटरफेस की तरह काम करता है।


3.) अपने Product की pricing कैसे set करें?


जब भी आप अपने प्रोडक्ट की प्राइसिंग सेट कर रहे हैं तो उसके अंदर आप अपने प्रोडक्ट की कोस्ट,शिपिंग की फीस और आपका जो भी प्रॉफिट मार्जिन है उनको मिलकर आप अपने प्रोडक्ट की प्राइसिंग कर सकते हैं।


4.) क्या dropshipping profitable है?


आप अगर ड्रॉप शिपिंग को अच्छी तरह से करते हैं तो वह प्रॉफिटेबल हो सकती है। आप अगर ड्रॉप शिपिंग के अंदर सक्सेस चाहते हैं तो आपको बहुत सारे पॉइंट्स को ध्यान में लेना होगा जैसे की product selection, marketing strategies और customer service।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
close