Paramedical Courses in Hindi | Paramedical Courses List | FAQs | 2024

Paramedical Courses in Hindi | Paramedical Courses List | FAQs | 2023

 

What is Paramedical Courses in Hindi? | Paramedical Courses Kya Hota Hai


पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों में लोग सीखते हैं कि डॉक्टरों और नर्सों की मदद कैसे करें। वे परीक्षण और उपचार जैसे विभिन्न चिकित्सा प्रक्रियाओं को समझते हैं। पैरामेडिकल पाठ्यक्रम चिकित्सा क्षेत्र में अलग-अलग काम सिखाते हैं। नर्सिंग करना, हड्डियों की तस्वीरें लेना और लोगों को अपने शरीर को हिलाने में मदद करना कुछ उदाहरण हैं। 


पैरामेडिकल पाठ्यक्रम बहुत अलग हो सकते हैं, लेकिन आपके स्थानीय आधार पर वे भिन्न हो सकते हैं। इन कक्षाओं में बच्चे दोनों तथ्य और काम करने की कला सीखेंगे। वे जानेंगे कि शरीर कैसे काम करता है, डॉक्टर की तरह कैसे बात करनी है, मरीजों की देखभाल कैसे करनी है, क्या गड़बड़ी है पता लगाने के लिए परीक्षण कैसे करना है और डॉक्टरों को किन नियमों और मूल्यों का पालन करना है। 


पैरामेडिसिन क्षेत्र में काम करने वाले लोग नर्सों और डॉक्टरों को बीमार लोगों की देखभाल करने में मदद करते हैं। वे महत्वपूर्ण काम करते हैं, जैसे दवा देना, परीक्षण करना और मरीजों को बेहतर महसूस कराने में मदद करना। वे अन्य चिकित्सकों के साथ मिलकर मरीजों को उच्चतम संभव देखभाल देने के लिए काम करते हैं। 


पैरामेडिकल कोर्स पूरा करने के बाद लोग अस्पतालों, क्लीनिकों, प्रयोगशालाओं और ऐसी जगहों पर काम कर सकते हैं जहां लोगों का जीवन बेहतर होता है। वे अपने काम में बेहतर होने के लिए और अधिक सीखते रहना चाहते हैं या किसी विशिष्ट क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। 


Paramedical Courses List | Paramedical Courses in Hindi

भारत में कई चिकित्सा पाठ्यक्रम हैं जो कई विषयों को शामिल करते हैं। भारत में प्रसिद्ध  चिकित्सा पाठ्यक्रमों की सूची नीचे दी गई है। 

  1. नर्सिंग में बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी)।
  2. बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी (बीपीटी)
  3. बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी (बीओटी)
  4. बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी (बीएमएलटी)
  5. बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री (बी.ऑप्टोम)
  6. बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी.फार्मा)
  7. बैचलर ऑफ रेडियोलॉजी एंड इमेजिंग टेक्नोलॉजी (BRIT)
  8. बैचलर ऑफ ऑडियोलॉजी एंड स्पीच-लैंग्वेज पैथोलॉजी (बीएएसएलपी)
  9. बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस)
  10. पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन स्नातक (बी.वी.एससी और ए.एच.)
  11. जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी में डिप्लोमा (जीएनएम)
  12. मेडिकल प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा (डीएमएलटी)
  13. रेडियोलॉजी और इमेजिंग टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा (DRIT)
  14. एक्स-रे टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा (डीएक्सटी)
  15. ऑप्टोमेट्री में डिप्लोमा (डीओ)
  16. ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा (DOTT)
  17. फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा (डीपीटी)
  18. फार्मेसी में डिप्लोमा (डी.फार्मा)
  19. डेंटल हाइजीन में डिप्लोमा
  20. मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा (डीएमआरटी) 

इस सूची में भारत में वर्तमान में उपलब्ध सभी पैरामेडिकल पाठ्यक्रम नहीं हैं। राज्य और संस्थान अलग-अलग पाठ्यक्रमों को प्रस्तुत कर सकते हैं। विशेष विश्वविद्यालयों या कॉलेजों से नवीनतम पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के बारे में कुछ शोध करना एक अच्छा विचार है।

 

Paramedical Courses Details in Hindi | Paramedical Courses Explaination

 

Paramedical Courses in Hindi | Paramedical Courses List | FAQs | 2023

 

1.)नर्सिंग में बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी)। (Bachelor of Science (B.Sc.) in Nursing)


यह कार्यक्रम चार समृद्ध वर्षों में पूरा होगा. यह कार्यक्रम उन लोगों का स्वागत करता है जिन्होंने 10+2 की शिक्षा सफलतापूर्वक पूरी की है या समकक्ष योग्यता रखती है, साथ ही प्राथमिक विषयों जैसे भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में मजबूत आधार रखते हैं। 


इस सम्मोहक पाठ्यक्रम के माध्यम से नर्सिंग, स्वास्थ्य देखभाल और रोगी देखभाल की कला की मनोरम दुनिया में प्रवेश करें। यह लोगों, परिवारों और समुदायों को असाधारण नर्सिंग सहायता प्रदान करने के लिए इच्छुक पेशेवरों को तैयार करने के लिए बनाया गया था, जो इस महान पेशे की व्यापक समझ विकसित करता है। 


सावधानीपूर्वक तैयार किए गए पाठ्यक्रम में सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान का एक संयोजन है, जो शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, फार्माकोलॉजी, मेडिकल-सर्जिकल नर्सिंग, मातृ-शिशु स्वास्थ्य नर्सिंग, मनोरोग नर्सिंग और सामुदायिक स्वास्थ्य नर्सिंग की जटिलताओं को समझाता है। 

 

2.)बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी (बीपीटी) | (Bachelor of Physiotherapy (BPT))


यह उन लोगों के लिए खुला है जिन्होंने 10+2 या इसके समकक्ष शिक्षा को सफलतापूर्वक पूरा किया है और भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में गहरी समझ हासिल की है। 


अवधि: 4.5 वर्ष की व्यापक अवधि, अमूल्य इंटर्नशिप अनुभव के साथ 


हमारे प्रतिष्ठित बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी (बीपीटी) कार्यक्रम के साथ उपचार और कायाकल्प की कला में खो जाएं। यह विशिष्ट पाठ्यक्रम इच्छुक पेशेवरों को शारीरिक अक्षमताओं, चोटों या विकारों से ग्रस्त व्यक्तियों का प्रभावी मूल्यांकन, निदान और उपचार प्रदान करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करता है। छात्रों को शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, बायोमैकेनिक्स, व्यायाम चिकित्सा, इलेक्ट्रोथेरेपी, आर्थोपेडिक्स, न्यूरोलॉजी और समुदाय-आधारित पुनर्वास के महान लक्ष्य में प्रशिक्षित किया जाता है, जो सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए अभ्यासों से मिलता है।


3.)बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी (बीओटी) | (Bachelor of Occupational Therapy (BOT))


प्रवेश के लिए आवश्यक योग्यता 10+2 या इसके समकक्ष होनी चाहिए, जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान में व्यापक ज्ञान होना चाहिए।


यह एक परिवर्तनकारी यात्रा है जो 4.5 वर्षों की एक उत्कृष्ट अवधि में चलती है और एक उत्कृष्ट इंटर्नशिप अवसर के माध्यम से अनुभवात्मक शिक्षा का शिखर है।


बैचलर ऑफ ऑक्यूपेशनल थेरेपी (बीओटी) का विशिष्ट पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को शारीरिक, मनोवैज्ञानिक या संज्ञानात्मक सीमाओं के बोझ से दबे व्यक्तियों को समझने और सशक्त बनाने के लिए अनूठी क्षमता प्रदान करता है, जो अंततः रोजमर्रा की जिंदगी की जरूरतें पूरा करने में उनकी क्षमता को बढ़ाता है। 


सावधानीपूर्वक तैयार किया गया पाठ्यक्रम शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, व्यावसायिक चिकित्सा सिद्धांत, तकनीक, मनोविज्ञान, न्यूरोलॉजी, आर्थोपेडिक्स और मानसिक स्वास्थ्य के क्षेत्रों में गहराई से प्रवेश करता है, जिससे इस महान पेशे के बहुमुखी पहलुओं की व्यापक समझ मिलती है।


4.)बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी (बीएमएलटी) | (Bachelor of Medical Laboratory Technology (BMLT))


अवधि: 3-4 वर्ष की उम्र की 


योग्यता: 10+2 या समकक्ष पाठ्यक्रम, मुख्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान


BMLt पाठ्यक्रम छात्रों को बीमारियों के निदान, रोकथाम और उपचार में उपयोग की जाने वाली विभिन्न प्रयोगशाला प्रक्रियाओं और तकनीकों में प्रशिक्षित करता है। क्लिनिकल बायोकैमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, हेमेटोलॉजी, हिस्टोपैथोलॉजी, इम्यूनोलॉजी, ब्लड बैंकिंग और प्रयोगशाला प्रबंधन के विषय पाठ्यक्रम में शामिल हैं। BMLT स्नातक नैदानिक प्रयोगशालाओं, अस्पतालों, शोध संस्थानों और रक्त बैंकों में काम कर सकते हैं।   


5.)बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री (बी.ऑप्टोम) | Bachelor of Optometry (B.Optom))


B.Optom कार्यक्रम चार साल तक चलता है, और यह अवसर उन लोगों को देता है जिन्होंने 10+2 या समकक्ष स्कूल में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान या गणित में मजबूत आधार प्राप्त किया है। 


ऑप्टोमेट्री, दृष्टि देखभाल और आंखों से संबंधित विकारों के व्यापक अध्ययन के जटिल क्षेत्रों पर यह प्रतिष्ठित कार्यक्रम चर्चा करता है। 


छात्रों को दृष्टि विज्ञान के कई क्षेत्रों की समझ दी जाती है, जैसे कॉन्टैक्ट लेंस, ऑप्टोमेट्रिक इंस्ट्रूमेंटेशन, नेत्र संबंधी रोग, दूरबीन दृष्टि और कम दृष्टि पुनर्वास। 


यदि आप कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं, तो आप एक योग्य ऑप्टोमेट्रिस्ट के रूप में विकसित हो जाएंगे. वे नेत्र क्लीनिकों, अस्पतालों, ऑप्टिकल केंद्रों या यहां तक कि अपनी खुद की सफल निजी प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं।


 

6.)बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी.फार्मा) | (Bachelor of Pharmacy (B.Pharm))


बी. फार्मा कोर्स चार वर्ष का है। छात्रों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 10+2 की शिक्षा या इसके समकक्ष पूरी करनी होगी, जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान/गणित शामिल हैं। 


बी फार्मा पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को फार्मासिस्ट के रूप में करियर बनाने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करना है। इसमें फार्मास्युटिकल रसायन विज्ञान, फार्माकोलॉजी, फार्मास्यूटिक्स, फार्माकोग्नॉसी, क्लिनिकल फार्मेसी और फार्मास्युटिकल प्रबंधन जैसे कई विषय शामिल हैं। 


स्नातकों को बी.फार्मा डिग्री पूरी करने पर कई करियर अवसर मिलते हैं। वे फार्मास्युटिकल कंपनियों, नियामक निकायों, अनुसंधान और विकास विभागों, या फार्मास्युटिकल क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।


 

7.)बैचलर ऑफ रेडियोलॉजी एंड इमेजिंग टेक्नोलॉजी (BRIT) | (Bachelor of Radiology and Imaging Technology (BRIT))


उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के मुख्य विषयों के साथ 10+2 की शिक्षा या समकक्ष पूरी करनी होगी।


BRIT, एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम, छात्रों को चिकित्सा निदान में लागू होने वाली अत्याधुनिक इमेजिंग तकनीकों में व्यापक प्रशिक्षण देता है। 


सावधानीपूर्वक बनाए गए पाठ्यक्रम में रेडियोग्राफिक तकनीक, रेडियोथेरेपी, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, एमआरआई, परमाणु चिकित्सा और विकिरण सुरक्षा सहित कई विषय शामिल हैं। 


बीआरआईटी कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, आप एक स्नातक कुशल रेडियोलॉजी प्रौद्योगिकीविद् बन जाएंगे, सीटी/एमआरआई प्रौद्योगिकीविद् बन जाएंगे या रेडियोलॉजी और इमेजिंग प्रौद्योगिकी के विशेष क्षेत्रों में उन्नत अध्ययन करेंगे।


 

8.)बैचलर ऑफ ऑडियोलॉजी एंड स्पीच-लैंग्वेज पैथोलॉजी (बीएएसएलपी) | (Bachelor of Audiology and Speech-Language Pathology (BASLP))


BASLP एक चार वर्ष का पाठ्यक्रम है, जिसे आप हाई स्कूल पूरा करने के बाद ले सकते हैं। पात्र होने के लिए आपको रसायन विज्ञान, भौतिकी और जीव विज्ञान के विषयों का अध्ययन करना होगा। इस पाठ्यक्रम में आप भाषण-भाषा पैथोलॉजी और ऑडियोलॉजी सीखेंगे। 


इसका मतलब है कि आप सुनने, बोलने और भाषिक समस्याओं वाले लोगों का निदान, उपचार और मदद करने के तरीके सीखेंगे। 


हम कान और भाषण प्रणाली कैसे काम करती है, विभिन्न संचार विकार, सुनवाई का मूल्यांकन कैसे करें, भाषण समस्याओं में मदद करने के तरीके, और लोगों को ठीक होने और उनके संचार कौशल में सुधार करने में कैसे मदद करें जैसे विषयों का अध्ययन करेंगे। 


इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद आप अस्पतालों, क्लीनिकों, विशेषज्ञ विद्यालयों और अनुसंधान केंद्रों में काम कर सकते हैं।


 

9.)बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस) | (Bachelor of Dental Surgery (BDS))


BDS प्रोग्राम छात्रों को दंत चिकित्सक बनने में मदद करता है। छात्रों को हाई स्कूल में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान का अध्ययन करना होगा, जिसे पूरा करने में लगभग चार से पांच साल लगते हैं। विद्यार्थी पाठ्यक्रम के दौरान मुंह के विभिन्न भागों, दंत सामग्री और मौखिक रोगों का इलाज सीखते हैं। 


कोर्स पूरा करने के बाद, वे दंत चिकित्सक के रूप में निजी क्लीनिक, अस्पताल या दंत अनुसंधान केंद्रों में काम कर सकते हैं। वे दंत चिकित्सा के विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए और अधिक अध्ययन करने का भी विकल्प चुन सकते हैं।


 

10.)पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन स्नातक (बी.वी.एससी और ए.एच.) | (Bachelor of Veterinary Science and Animal Husbandry (B.VSc & AH))


BVSc और AH पाठ्यक्रम जानवरों की देखभाल पर केंद्रित है। यह पांच वर्ष तक चलता है और आपको हाई स्कूल में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान का अध्ययन करना होगा। 


इस पाठ्यक्रम में आप जानवरों का शरीर कैसे काम करता है, दवा कैसे दी जाती है और सर्जरी कैसे की जाती है। आप जानवरों को स्वस्थ रखने और बहुत सारे जानवरों वाले खेतों को कैसे चलाएंगे भी सीखेंगे। 


इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप पशु अस्पतालों, क्लीनिकों और यहां तक कि चिड़ियाघरों में पशु चिकित्सक बन सकते हैं|


 

11.)जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी में डिप्लोमा (जीएनएम) | (Diploma in General Nursing and Midwifery (GNM))


GNM एक विशेष कार्यक्रम है जो नर्स बनना चाहते हैं। आपको हाई स्कूल में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान का अध्ययन करना होगा और इसे पूरा करने में लगभग 3-4 साल लगेंगे। 


के दौरान आप मानव शरीर के बारे में जानेंगे, बीमार लोगों की देखभाल कैसे करें और शिशुओं को जन्म देने में मदद कैसे करें। स्नातक करने के बाद आप दाई या नर्स के रूप में अस्पतालों, क्लीनिकों या नर्सिंग होमों में काम कर सकते हैं।


 

12.)मेडिकल प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा (डीएमएलटी) | (Diploma in Medical Laboratory Technology (DMLT))


DMLT एक खास कार्यक्रम है जो विद्यार्थियों को चिकित्सा प्रयोगशाला में आवश्यक परीक्षण और प्रक्रियाएं करना सिखाता है। यह 1-2 वर्ष तक चलता है और आपको स्कूल में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान का अध्ययन करना होगा। 

रक्त विश्लेषण, बीमारियों का अध्ययन और प्रयोगशाला प्रबंधन जैसे कौशल इस कार्यक्रम में सीखेंगे। शिक्षा पूरी करने के बाद आप मेडिकल प्रयोगशाला तकनीशियन के रूप में अस्पतालों या अनुसंधान संस्थानों में काम कर सकते हैं।


 
13.)रेडियोलॉजी और इमेजिंग टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा (DRIT) | (Diploma in Radiology and Imaging Technology (DRIT))


DRIT एक खास कार्यक्रम है जो विद्यार्थियों को मेडिकल इमेजिंग का ज्ञान देता है। यह दो साल तक चलता है और उच्च शिक्षा प्राप्त कर चुके लोगों के लिए है जो भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान की पढ़ाई की है। 


शिक्षा कार्यक्रम में छात्रों को चिकित्सा उद्देश्यों से हमारे शरीर के अंदर की चित्रण करने के लिए उपयोग की जाने वाली कई तकनीकों का ज्ञान मिलता है। 


वे अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे, सीटी स्कैन और एमआरआई जैसे उपकरणों का उपयोग करना सीखते हैं। साथ ही, वे मरीजों को विकिरण से कैसे बचाया जाए, उनके द्वारा ली गई तस्वीरों को कैसे समझा जाए और उनकी व्याख्या कैसे की जाए, यह सब सीखते हैं। 


स्नातक कार्यक्रम पूरा करने के बाद अस्पतालों और क्लीनिकों में तकनीशियनों के रूप में काम कर सकते हैं जो डॉक्टरों को इन इमेजिंग तकनीकों में मदद करते हैं।


 

14.)एक्स-रे टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा (डीएक्सटी) | (Diploma in X-Ray Technology (DXT))


DXT एक विशेष कार्यक्रम है जो एक्स-रे करना सिखाता है। यह 1 से 2 वर्ष तक रहता है। आपको हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करनी होगी और भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान में कक्षाएं लेनी होंगी ताकि शामिल हो सकें। 


यह कार्यक्रम आपको सुरक्षित रूप से एक्स-रे लेने और चित्रों को समझने की कला सिखाता है।

 

आप मानव शरीर के बारे में भी जानेंगे और एक्स-रे में मरीज को कैसे रखा जाए। आप पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद एक्स-रे का उपयोग करने वाले स्थानों (जैसे अस्पताल, क्लीनिक) में काम कर सकते हैं।


 

15.)ऑप्टोमेट्री में डिप्लोमा (डीओ) | (Diploma in Optometry (DO)


DO एक विशिष्ट कार्यक्रम है जो विद्यार्थियों को आँखों की देखभाल कैसे करें सिखाता है। यह 1-2 साल तक चलता है और हाई स्कूल में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या गणित जैसे विषयों का अध्ययन कर चुके लोगों के लिए है। 


डीओ में छात्रों को आंखों का काम कैसे होता है, विशेष आंखों के उपकरणों का उपयोग कैसे करें और आंखों की समस्याओं वाले लोगों की मदद कैसे करें सिखाया जाता है। शिक्षा पूरी करने के बाद वे नेत्र चिकित्सालयों, अस्पतालों और चश्मा विक्रेताओं में काम कर सकते हैं।



16.)ऑपरेशन थिएटर टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा (DOTT) | (Diploma in Operation Theatre Technology (DOTT))


DOTT एक विशेष प्रकार का डिप्लोमा है जो छात्रों को ऑपरेटिंग रूम में मरीजों की देखभाल करना और सर्जरी में मदद करना सिखाता है। आपको इसे पूरा करने में लगभग 1-2 साल लगेंगे और आपको स्कूल में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान का अध्ययन करना होगा।


DOTT में आप ऑपरेटिंग रूम के प्रबंधन, विभिन्न प्रकार की सर्जरी, हर चीज को साफ और सुरक्षित रखना, एनेस्थीसिया का उपयोग करना और मरीजों की देखभाल करना सीखेंगे। 


शिक्षा पूरी करने के बाद आप अस्पतालों या अन्य चिकित्सा संस्थानों में सर्जिकल सहायक या ऑपरेशन थिएटर तकनीशियन बन सकते हैं।


 

17.)फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा (डीपीटी) | (Diploma in Physiotherapy (DPT))


DPT कार्यक्रम शारीरिक स्वास्थ्य में दूसरों की मदद करने वाले लोगों के लिए एक विशेष कार्यक्रम की तरह है। आपको इसे पूरा करने में लगभग दो से तीन साल लगते हैं और आपको हाई स्कूल में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान जैसे विज्ञान विषयों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। 

 
इस कार्यक्रम में आप शरीर को कैसे काम करता है, विभिन्न व्यायामों का उपयोग करना, चोटों को ठीक करने के लिए विशिष्ट मशीनों का उपयोग करना और मांसपेशियों और तंत्रिका समस्याओं वाले लोगों की मदद करना सीखेंगे। आप पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद अस्पतालों, क्लीनिकों या यहां तक कि खेल सुविधाओं में काम कर सकते हैं।

18.)फार्मेसी में डिप्लोमा (डी.फार्मा) | (Diploma in Pharmacy (D.Pharm))


D.pharm एक कार्यक्रम है जो विद्यार्थियों को दवा और फार्मेसी में काम करने के तरीके सिखाता है। यह दो साल तक चलता है और विज्ञान और गणित में हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी कर चुके विद्यार्थियों के लिए है। 


विभिन्न प्रकार की दवाओं के निर्माण और फार्मेसियों और अस्पतालों में उनका उपयोग करना इस कार्यक्रम में छात्रों को सिखाया जाएगा। छात्र पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद कृषि, अस्पताल या अनुसंधान प्रयोगशालाओं में काम कर सकते हैं।


 

19.)डेंटल हाइजीन में डिप्लोमा | (Diploma in Dental Hygiene)


इस डिप्लोमा इन डेंटल हाइजीन को पूरा करने में लगभग दो से तीन वर्ष लगते हैं। पात्र होने के लिए आपको 10+2 या समान स्तर की शिक्षा पूरी करनी होगी, जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान शामिल हैं। यह पाठ्यक्रम छात्रों को दंत समस्याओं को कैसे रोकें और दूसरों की देखभाल कैसे करें। 


वे मुंह के विभिन्न भागों, बीमारियों और दांतों का एक्स-रे लेने, दांतों को साफ रखने और दंत चिकित्सा में उपयोग की जाने वाली सामग्री के बारे में सीखते हैं। इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद छात्र डेंटल क्लीनिक, अस्पताल, सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवाओं और दंत अनुसंधान संस्थानों में डेंटल हाइजीनिस्ट बन सकते हैं।


 

20.)मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा (डीएमआरटी) | (Diploma in Medical Record Technology (DMRT)) 


DMRT एक विशिष्ट कार्यक्रम है जो छात्रों को लोगों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रबंधित करने और महत्वपूर्ण मेडिकल रिकॉर्ड रखने में मदद करता है। 


इसे पूरा करने में लगभग एक से दो वर्ष लगते हैं और यह विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करते हुए हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी कर चुके छात्रों के लिए उपलब्ध है। चिकित्सा शब्दों, चिकित्सा डेटा को कैसे कोडित करें और महत्वपूर्ण रिकॉर्डों को कैसे संभालने के बारे में विद्यार्थी इस कार्यक्रम में सीखेंगे।

 

वे स्वास्थ्य देखभाल में कंप्यूटर का उपयोग कैसे करें भी सीखेंगे। विद्यार्थी पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद अस्पतालों और क्लीनिकों जैसे स्थानों पर काम कर सकते हैं, जिससे उन्हें महत्वपूर्ण चिकित्सा जानकारी पर नज़र रखने में मदद मिलेगी।


FAQs | Paramedical Courses से जुड़े प्रश्न


1.)भारत में Paramedical Courses के लिए Eligibility Criteria क्या हैं?


पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों में शामिल होने के लिए कुछ शर्तें पूरी करनी चाहिए। प्रत्येक स्कूल और पाठ्यक्रम के लिए ये आवश्यकताएँ अलग हो सकती हैं। लेकिन हाई स्कूल में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान या गणित जैसे विज्ञान विषयों को पूरा करना आम है। कुछ पाठ्यक्रमों में अतिरिक्त शर्तें भी हो सकती हैं, जैसे एक निश्चित आयु का होना या कुछ अंक प्राप्त करना। जिस स्कूल में आप जाना चाहते हैं और जिस पाठ्यक्रम में आप शामिल होना चाहते हैं, उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को जानना एक अच्छा विचार है।


2.)भारत में Paramedical Courses को पूरा होने में आमतौर पर कितना समय लगता है?


पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों को पूरा करने में भारत में अलग-अलग समय लग सकता है। डिप्लोमा पाठ्यक्रम अक्सर 1 से 3 वर्ष तक चलते हैं, जबकि स्नातक डिग्री कार्यक्रम 3-4 वर्ष तक चल सकते हैं। लंबे पाठ्यक्रमों में अतिरिक्त प्रशिक्षण या इंटर्नशिप भी शामिल हो सकता है।


3.)भारत में पैरामेडिकल कोर्स पूरा करने के बाद करियर की क्या संभावनाएं हैं?


पैरामेडिकल पाठ्यक्रम आपको विभिन्न स्थानों पर काम करने की कला सिखाते हैं जहां लोगों को चिकित्सा सहायता दी जाती है। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद आप प्रयोगशालाओं, अस्पतालों, क्लीनिकों और अन्य जगहों पर काम कर सकते हैं। आप एक नर्स हो सकते हैं, चिकित्सा परीक्षणों में मदद करते हैं, या किसी को चलने-फिरने और बेहतर महसूस करने में मदद करते हैं।आप चाहें तो चिकित्सा विज्ञान के कुछ क्षेत्रों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।


4.)क्या मैं भारत में Paramedical Courses पूरा करने के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता हूँ?


हां, पैरामेडिकल कोर्स पूरा करने के बाद आप अपनी नौकरी में और भी बेहतर होने के लिए सीखना जारी रख सकते हैं। ऐसी विशेष कक्षाएं हैं जहां आप विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्रों, जैसे नर्सिंग या फिजियोथेरेपी, पर ध्यान दे सकते हैं। आप इन बातों के बारे में अधिक जानने के लिए अध्ययन भी कर सकते हैं।
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
close