GDA NURSING COURSE IN HINDI | योग्यता & फीस | जॉब & सैलेरी | 2024

GDA COURSE IN HINDI-पुरी जानकारी | ELIGIBILITY & SYLLABUS | JOBS & SALARY | 2023


आज के इस Blog के अंदर हम जानेंगे कि GDA कोर्स क्या होता है,इस कोर्स को करने के फायदे कौन से हैं,इस कोर्स को कैसे कर सकते हैं,इस कोर्स को करने के लिए कौन सी योग्यताएं है,इस कोर्स का सिलेबस क्या है,यह कितने साल का होता है,इसकी फीस कितनी होती है,कौन-कौन सी जॉब कर सकते हैं और सैलरी कितनी होती है आदि।


BLOG CONTENT:

  1. GDA NURSING COURSE IN HINDI | GDA COURSE IN HINDI
  2. GDA COURSE KE FAYDE
  3. GDA COURSE KAISE KARE
  4. GDA COURSE DETAILS IN HINDI
  5. GDA COURSE ELIGIBILITY IN HINDI
  6. जीडीए का कोर्स कितने साल का होता है | GDA COURSE KITNE SAAL KA HAI
  7. GDA COURSE SYLLABUS IN HINDI
  8. GDA COURSE COLLEGE LIST IN HINDI
  9. GDA COURSE FEES IN HINDI
  10. GDA COURSE JOB IN HINDI
  11. GDA COURSE SALARY IN HINDI | GDA COURSE JOBS SALARY IN HINDI
  12. PMKVY KYA HAI | PMKVY GDA COURSE IN HINDI
  13. GDA COURSE KE BAAD KYA
  14. FAQS

GDA NURSING COURSE IN HINDI | GDA COURSE IN HINDI


GDA का पूरा नाम GENERAL DUTY ASSISTANT है।GDA एक ट्रेनिंग प्रोग्राम है जो की डिजाइन किया गया है ताकि विद्यार्थियों को हेल्थ केयर के सेक्टर के अंदर एंट्री लेवल पोजीशन मिल सके, जिसके अंदर पेशेंट को डायरेक्ट care और supportकी जैसे रोल शामिल है।


इस कोर्स के अंदर विद्यार्थियों को जो भी हेल्थ केयर प्रोफेशन जैसे कि हॉस्पिटल,क्लिनिक और अन्य मेडिकल सेटिंग के अंदर जो भी फंडामेंटल स्किल और नॉलेज है वह प्रदान की जाती है।


GDA कोर्स के अंदर बहुत सारे टॉपिक शामिल होते हैं जैसे की basic healthcare procedures, patient care techniques, medical ethics, और infection control measures। विद्यार्थियों को सिखाया जाता है कि वह पेशेंट के साथ कैसे रहना चाहिए, ब्लड प्रेशर और पल्स को कैसे करना चाहिए, पेशेंट को पर्सनल केयर और हाइजीन असिस्टेंट कैसे देना चाहिए और पेशेंट के एनवायरमेंट को कैसे साफ और सुरक्षित रखना चाहिए और इसके साथ-साथ इसके अंदर यह भी सिखाया जाता है कि पेशेंट से कैसे बात करनी चाहिए हमें कौन-कौन सी सावधानी रखनी चाहिए।


इस कोर्स के अंदर हमें पेशेंट के सेफ्टी पर उसके साथ well being कैसे रहते हैं यह सिखाया जाता है। इसको उसके जो विद्यार्थी है वह सबसे ज्यादा कम उन पेशेंट के साथ करते हैं जिनको sick होता है और injured और vulnerable पेशेंट के साथ काम करना होता है।


GDA कोर्स कुछ महीने और सालों का होता है जिसके अंदर क्लासरूम और क्लीनिकल ट्रेनिंग दोनों शामिल होती है। इसको उसको करने के बाद आपको सर्टिफिकेट प्रोवाइड किया जाता है। यह कोर्स करने के लिए आप डिप्लोमा कर सकते हैं,अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम कर सकते हैं आदि।


GDA COURSE KE FAYDE


जीडीए कोर्स करने के बहुत सारे फायदे होते हैं। नीचे इस कोर्स के फायदे दिए गए हैं:


1.) जीडीए कोर्स करने के बाद आप हॉस्पिटल,क्लिनिक,नर्सिंग होम और होम हेल्थ केयर एजेंसी के अंदर कम कर सकते हैं। यह कोर्स पूरा करने के बाद आपके पास बहुत सारी जॉब के अवसर होते हैं।


2.) जीडीए कोर्स हमें रास्ता प्रदान करता है हेल्थ केयर इंडस्ट्री के अंदर कम पढ़ाई के अंदर नौकरी पाने का।


3.) जीडीए कोर्स की अवधि बाकी कोर्स के मुकाबले कम होती है जिसके कारण आपको कम समय के अंदर बहुत सारी जरूरी स्किल सिखाई जाती है। जीडीए कोर्स के अंदर आपको पेशेंट को केयर कैसे करते हैं, बीमारी का पता कैसे लगाते हैं, ड्रेसिंग और बाथिंग कैसे करते हैं और दूसरी बहुमूल्य स्किल सिखाई जाती है।


4.) जीडीए कोर्स करने के बाद आप एक सपोर्टिंग नर्स और दूसरी अन्य प्रोफेशन के साथ हेल्थ केयर इंडस्ट्री में कंट्रीब्यूट करते हैं और इसके साथ-साथ आपको अगर दूसरे पेशेंट की मदद करना अच्छा लगता है तो यह आपके पर्सनल फुलफिलमेंट पूरी कर सकता है।


5.) हम आपको बता दें कि हेल्थ केयर इंडस्ट्री के अंदर डिमांड हमेशा बनी रहती है इसके कारण आपको जब लेने के अंदर कोई दिक्कत नहीं आएगी और जीडीए कोर्स करने के बाद आप बहुत सारे कोर्स कर सकते हैं जिससे आपकी पोजीशन और नॉलेज दोनों बढ़ेगी।


6.) जीडीए कोर्स करने के बाद आपके पास बहुत सारे जॉब के अवसर उपलब्ध होते हैं और आप अपने मनपसंद जब पा सकते हैं इसके साथ-साथ आपको इस कोर्स को करने के बाद जॉब सेटिस्फेक्शन भी मिल सकता है।


आप भी अगर वीडियो कोर्स करना चाहते हैं तो आपके ऊपर दिए गए सारे फायदे हो सकते हैं।


GDA COURSE KAISE KARE


आप अगर जीडीए कोर्स करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए जो स्टेप है उन्हें आप फॉलो कर कर यह कोर्स कर सकते हैं।


1.) Research and choose a suitable institution: आप अपनी रिसर्च चालू कर दे की कौन-कौन से एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन,कॉलेजेस,वोकेशनल स्कूल,हेल्थकेयर ट्रेनिंग सेंटर और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जो जीडीए कोर्स प्रदान करते हैं।


2.) Check eligibility requirements: आप चेक कर लीजिए कि जीडीए कोर्स करने के लिए आपके अंदर कौन-कौन से योग्यताएं होनी चाहिए।


3.) Submit an application: एक बार एक सूटेबल इंस्टीट्यूशन सिलेक्ट करने के बाद एडमिशन प्रोसेस के अंदर एप्लीकेशन सबमिट करें जिसके अंदर आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होता है और एप्लीकेशन फीस जमा करवानी होती है।


4.) Enroll and pay tuition: आपका अगर एप्लीकेशन सिलेक्ट किया जाता है तो आपके इंस्टिट्यूशन एक लेटर भेजेगा। आपको सारी इंस्ट्रक्शन को फॉलो करके एनरोलमेंट प्रोसेस पूरा करना है जिसके अंदर ट्यूशन फीस जमा करवाना होता है। आप फीस भरने के लिए फाइनेंशियल एड ओप्शन, स्कॉलरशिप और ग्रांट को देख सकते हैं।


5.) Complete the course: एक बार एडमिशन हो जाने के बाद आपकी जितनी भी क्लास है उनको अटेंड करें और इसको उसके अंदर आपको क्लासरूम इंस्ट्रक्शन और क्लीनिकल ट्रेनिंग दी जाती है।


6.) Pass exam and assessments: आप सफलतापूर्वक अपने कोर्स वर्क को कंप्लीट करें और असेसमेंट दे जो दर्शाता है कि आपने इस फील्ड के अंदर नॉलेज और स्किल हासिल कर ली है।


7.) Clinical Training: जीडीए कोर्स के अंदर आपको क्लासरूम एजुकेशन के साथ-साथ प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाती है जिससे आप अपने जो स्केल है उनको रियल वर्ल्ड के अंदर कर सकते हैं।


8.) Obtain Certification: कोर्स पूरा करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जो की दर्शाता है कि आपने यह कोर्स सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और स्किल हासिल कर ली है।


एक बार कोर्स पूरा करने के बाद आपके पास जो विकल्प होते हैं। पहला विकल्प है कि आप इस कोर्स के बाद जॉब कर सकते हैं और दूसरा विकल्प यह है कि आप इसके बाद आगे पढ़ना चाहते हैं तो पढ़ भी सकते हैं।


GDA COURSE DETAILS IN HINDI


जीडीए का कोर्स करने के लिए विद्यार्थियों के पास बहुत सारे कोर्स होते हैं। तो नीचे जीडीए कोर्स की डिटेल्स दी गई है कि आप इस कोर्स को कौन-कौन से प्रोग्राम के द्वारा कर सकते हैं।


1.) GDA CERTIFICATE COURSE

2.) GDA PG/DIPLOMA COURSE

3.) BACHELOR IN DUTY ASSISTANT

4.) MASTER IN DUTY ASSISTANT


1.)GDA CERTIFICATE COURSE


GDA सर्टिफिकेट कोर्स एक शॉर्ट टर्म का प्रोग्राम है जो कि कुछ हफ्तों से कुछ महीनो का होता है। जो की इसलिए डिजाइन किया गया है ताकि विद्यार्थियों को हेल्थकेयर सेक्टर के अंदर एंट्री लेवल पोजीशन के फंडामेंटल स्किल सिखाई जा सके।


एक बार सफलतापूर्वक इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको GDA CERTIFICATE प्रदान किया जाता है जो कि विद्यार्थियों को अस्पताल के अंदर,क्लीनिक के अंदर,नर्सिंग होम के अंदर और होम हेल्थ का एजेंसी के अंदर काम दिला सकता है।


2.) GDA PG/DIPLOMA COURSE


GDA COURSE एक  ट्रेनिंग प्रोग्राम है जो कि 1 से 2 साल का होता है। जिसके अंदर विद्यार्थियों को मेडिकल सेक्टर की डेथ नॉलेज और प्रैक्टिकल स्किल्स सिखाई जाती है।


इस कोर्स के अंदर patient care, vital signs monitoring, infection control, medical ethics, और communication skills जैसे टॉपिक सिखाए जाते हैं। इस कोर्स के अंदर विद्यार्थियों को क्लासरूम के साथ-साथ हैंड्स ओं क्लिनिकल ट्रेनिंग दी जाती है। यह कोर्स पूरा करने के बाद आपको GDA का Diploma सर्टिफिकेट दिया जाता है।


3.) BACHELOR IN DUTY ASSISTANT


यह बेहद ही अच्छा अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम है जो कि विद्यार्थियों के लिए डिजाइन किया गया है जो की हेल्थ केयर सेक्टर के अंदर एडवांस्ड नॉलेज और स्किल प्रदान करता है। यह कोर्स विद्यार्थियों को patient care, medical ethics, healthcare administration और अन्य फील्ड के बारे में एक अच्छी नॉलेज प्रदान करता है। इस कोर्स को करने के बाद आपके पास करियर की बहुत सारी अपॉर्चुनिटी रहती है और आपको एक वैल्युएबल डिग्री प्रोवाइड करती है।


इस बैचलर इन ड्यूटी असिस्टेंट प्रोग्राम के अंदर आपको हेल्थ केयर पॉलिसीज,हेल्थकेयर टेक्नोलॉजी और मैनेजमेंट प्रिंसिपल्स के बारे में सिखाया जाता है। यह कोर्स आपको एक वैल्युएबल डिग्री प्रदान करता है जिसके कारण आपको एक अच्छी जॉब मिल सकती है वह भी अच्छी सैलरी के साथ।


4.) MASTER IN DUTY ASSISTANT


बैचलर इन ड्यूटी असिस्टेंट करने के बाद आप अगर आगे पढ़ना चाहते हैं तो आप मास्टर इन ड्यूटी असिस्टेंट कर सकते हैं जो की 2 साल का प्रोग्राम होता है।


यह मास्टर इन ड्यूटी असिस्टेंट कोर्स करने के बाद आपकी डिग्री की जो वैल्यू है वह बढ़ जाएगी और आपको अच्छे अस्पताल और एक अच्छे क्लीनिक के अंदर आपको जॉब मिल सकती है वह भी अच्छी सैलरी के साथ।


आप GDA के अंदर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप इन चार में से कोई भी कोर्स कर सकते हैं।


GDA COURSE ELIGIBILITY IN HINDI


आप भी अगर यह कोर्स करना चाहते हैं तो नीचे इस कोर्स को करने की योग्यता दी गई है।


आप भी अगर यह कोर्स करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको 10वीं पास करनी होगी और इस कोर्स के अंदर आप डिग्री करना चाहते हैं तो आपको 12वी भी पास करनी होगी।


आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए। इस कोर्स को दोनों लड़के और लड़की कर सकते हैं।


हम आपको बता दे कि जो भी योग्यताएं होती है वह कॉलेज और इंस्टीट्यूशन पर निर्भर होती है तो हमारी सिफरी से कि आप जिस कोर्स को करना चाहते हैं और किस इंस्टिट्यूट में करना चाहते हैं उसकी योग्यता चेक कर लीजिए।


जीडीए का कोर्स कितने साल का होता है | GDA COURSE KITNE SAAL KA HAI


आप अगर डा के अंदर अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आप ऊपर जो चार कोर्स दिए गए हैं उनमें से कोई भी कोर्स कर सकते हैं।


1.) GDA CERTIFICATE COURSE-6 महीने

2.) GDA PG/DIPLOMA COURSE-1 से 2 साल

3.) BACHELOR IN DUTY ASSISTANT-4 साल

4.) MASTER IN DUTY ASSISTANT-2 साल


आप अपने करियर के अनुसार इन चार में से कोई भी कोर्स सिलेक्ट करके अपने करियर में आगे बढ़ सकते हैं।


GDA COURSE SYLLABUS IN HINDI


नीचे इस कोर्स के सिलेबस का ओवरव्यू दिया गया है। आप ध्यान रखें कि यह सिर्फ ओवरव्यू है आपके इंस्टिट्यूशन और कोर्स के हिसाब से यह अलग भी हो सकता है।

  • Basic patient care techniques.
  • Vital signs monitoring (blood pressure, pulse, temperature).
  • Infection control measures.
  • Assisting with activities of daily living (bathing, dressing, grooming).
  • Nutrition and dietary support.
  • Proper patient positioning and mobility assistance.
  • Communication skills in a healthcare setting.
  • Ethical and legal aspects of patient care.
  • Handling medical equipment and instruments safely.
  • Providing emotional support to patients.
  • Maintaining a clean and safe patient environment.
  • CPR (Cardiopulmonary Resuscitation) and basic life support techniques (varies by program).
  • Understanding medical terminology and healthcare procedures.

GDA COURSE COLLEGE LIST IN HINDI


GDA कोर्स करने के लिए भारत के अंदर कौन-कौन से कॉलेज है सबसे अच्छी है, उसकी लिस्ट नीचे दी गई है।

  • ALL INDIA INSTITUTE OF MEDICAL SCIENCE, NEW DELHI
  • LADY HARDINGE MEDICAL COLLEGE, NEW DELHI
  • CHRISTIAN MEDICAL COLLEGE, VELLORE
  • AMRITA VISHWA VIDYAPEETHAM, COIMBATORE
  • MANIPAL ACADEMY OF HIGHER EDUCATION, MANIPAL
  • SETH SUKHLAL KARNANI KOLKATA MEDICAL COLLEGE, KOLKATA
  • INSTITUTE OF NURSING EDUCATION, CUTTACK
  • SCB MEDICAL COLLEGE, CUTTACK
  • AIIMS BHUBANESWAR
  • TATA INSTITUTE OF SOCIAL SCIENCE, MUMBAI
  • GRANT MEDICAL COLLEGE AND SIR JAMSHEDJI JEEJEEBHOY GENERAL HOSPITAL, MUMBAI
  • KING EDWARD VII MEMORIAL HOSPITAL, MUMBAI
  • HINDUJA HOSPITAL, MUMBAI
  • COLLEGE OF NURSING, PUNE
  • SRI RAMCHANDRA MEDICAL COLLEGE AND RESEARCH INSTITUTE CHENNAI


GDA का कोर्स करने के लिए यह कॉलेज सबसे अच्छे हैं और हम आपको बता दे की कुछ कॉलेज के अंदर सिर्फ डिप्लोमा के कोर्स होते हैं और कुछ कॉलेज के अंदर सिर्फ बैचलर और मास्टर डिग्री के कोर्स होते हैं। सर्टिफिकेट कोर्स के लिए अलग-अलग इंस्टिट्यूट होते हैं।


GDA COURSE FEES IN HINDI


यह एक ऐसा कोर्स है जो आपको हेल्थकेयर सेक्टर के अंदर एक अच्छी नॉलेज प्रोवाइड कर करता है वह भी प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के साथ।


आप अगर GDA सर्टिफिकेट कोर्स और GDA डिप्लोमा कोर्स करते हैं तो उसकी फीस कम होती है।

यह कोर्स की फीस 10000 से ₹100000 तक हो सकती है।


आप अगर GDA के अंदर बैचलर डिग्री करते हैं या मास्टर डिग्री करते हैं तो उसकी फीस डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स से ज्यादा होगी। यह कोर्स की फीस 10000 से ₹200000 तक हो सकती है।


इन कोर्स की फीस इंस्टिट्यूट पर निर्भर करती है लेकिन हम आपको बता दे कि उनकी एवरेज फीस ₹6000 से ₹200000 तक हो सकती है।


GDA COURSE JOB IN HINDI


यह कोर्स करने के बाद आप नीचे जो जॉब की लिस्ट दी गई है उनमें से कोई भी जॉब कर सकते हैं।

  1. General Duty Assistant (GDA)
  2. Nursing Assistant
  3. Patient Care Assistant
  4. Healthcare Assistant
  5. Clinical Assistant
  6. Home Health Aide
  7. Personal Care Aide
  8. Ward Attendant
  9. Elderly Caregiver
  10. Rehabilitation Assistant

हम आपको बता दे कि इसके अलावा अभी आप बहुत सारी जॉब कर सकते हैं।


नीचे जो लिस्ट दी गई है वह बताती है कि आप कहां-कहां काम कर सकते हैं।

  • HOSPITAL
  • CLINIC
  • NURSING HOME
  • NGO'S
  • RULER HEALTHCARE CENTRE
  • COMMUNITY HEALTHCARE CENTRE
  • REHABILITATION CLINIC
  • OLD AGE HOME

इसके अलावा अभी बहुत सारी जगह है जहां पर आप कम कर सकते हैं।


GDA COURSE SALARY IN HINDI | GDA COURSE JOBS SALARY IN HINDI


GDA कोर्स करने के बाद आपके पास बहुत सारी नौकरी के विकल्प होते है। इसके साथ-साथ आप कम पढ़ाई के अंदर जब पा सकते हैं और इसके अंदर ज्यादा कंपटीशन भी नहीं है।


यह कोर्स करने के बाद आपकी सैलरी ₹10000 से चालू होती है। आपकी एवरेज सैलेरी ₹10000 से ₹15000 के बीच हो सकती है।


जैसे-जैसे आपकी पोजीशन बढ़ेगी और आपका अनुभव बढ़ेगा इस प्रकार आपकी सैलरी भी बढ़ेगी।



GDA NURSING COURSE IN HINDI | योग्यता & फीस | जॉब & सैलेरी | 2024



PMKVY KYA HAI | PMKVY GDA COURSE IN HINDI


PMKVY का पूरा नाम PRADHAN MANTRI KAUSHAL VIKAS YOJANA है। यह भारतीय सरकार का स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम है जो की भारत के अंदर एम्पलाईेबिलिटी बढ़ाने के लिए लाया गया है।


इस योजना का जो हेतु है वह यह है कि भारत के अंदर लोगों को स्किल प्रदान करना ताकि वेरियस सेक्टर के अंदर डिमांड है वह पूरी की जा सके। इसके लिए सरकार विद्यार्थियों को फ्री के अंदर स्किल प्रोवाइड करती है। आप इस वेबसाइट के ऊपर जाकर अपने मन पसंदीदा कोर्स को सिलेक्ट करके उसे कोर्स को फ्री के अंदर कर सकते और सर्टिफिकेट का सकते हैं।


आप भी अगर PMKVY स्कीम को जॉइन या अप्लाई करना चाहते हैं तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो कीजिए।


1.) सबसे पहले आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाए: http://www.pmkvyofficial.org


2.) ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर उसे पर रजिस्टर या login कीजिए।


3.) एक बार रजिस्टर या login करने के बाद अपना ट्रेनिंग सेंटर सिलेक्ट कीजिए। उसके बाद अपना कोर्स सिलेक्ट कीजिए।


4.) को सेलेक्ट करने के बाद जो भी एप्लीकेशन फॉर्म है उसको कंप्लीट कीजिए जिसके अंदर आपको अपनी कॉन्टैक्ट इनफॉरमेशन,एजुकेशन बैकग्राउंड प्रदान करना होता है।


5.) एप्लीकेशन फॉर्म कंप्लीट करने के बाद अपने जो भी डॉक्यूमेंट है उनको अपलोड कीजिए। डॉक्यूमेंट अपलोड हो जाने के बाद अपने एप्लीकेशन को रिव्यू कीजिए उसके बाद उसको सबमिट कर दीजिए।


6.) एक बार एप्लीकेशन सबमिट करने के बाद आप एक एक्नॉलेजमेंट या एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर रिसीव करेंगे। आपको इस नंबर को सेफ रखना है उसके बाद अपने एप्लीकेशन के अप्रूवल का wait कीजिए।


7.) आपका एप्लीकेशन अप्रूव होने के बाद आपको नोटिफाई किया जाएगा और आपके ट्रेनिंग प्रोग्राम की स्टार्टिंग डेट और दूसरी जानकारी दी जाएगी। उसके बाद आप अपनी ट्रेनिंग को पूरा कीजिए और उसके बाद आपको सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।


GDA COURSE KR BAAD KYA KARE


GDA कोर्स करने के बाद कौन-कौन सी नौकरियां उपलब्ध होती है और उसके बाद कौन से कोर्स कर सकते हैं, इसकी जानकारी नीचे दी गई है।


1.)GDA CERTIFICATE COURSE:


GDA सर्टिफिकेट कोर्स करने के बाद जर्नल ड्यूटी असिस्टेंट, पेशेंट केयर असिस्टेंट, होम हेल्थ एड, कम्युनिटी हेल्थ वर्कर जैसी नौकरियां कर सकते हैं।


GDA सर्टिफिकेट कोर्स करने के बाद आप आगे diploma in paramedical science, bachelor of science in nursing, GDA specialization courses कर सकते हैं।


2.)GDA PG/DIPLOMA COURSE:


GDA PG/DIPLOMA कोर्स करने के बाद आगे post graduate diploma in geriatric care, diploma in critical care nursing, diploma in mental health nursing, diploma in public health जैसे कोर्स कर सकते हैं।


3.) BACHELOR OF DUTY ASSISTANT AND MASTER IN DUTY ASSISTANT


यह दोनों कोर्सेज हेल्थकेयर फील्ड के नॉलेज और मैनेजमेंट स्किल्स पर फोकस करते हैं और हेल्थ केयर मैनेजमेंट लीडरशिप और रिसर्च के अंदर एडवांस्ड स्टडीज प्रदान करते हैं।


यह कोर्स करने के बाद हेल्थ केयर एडमिनिस्ट्रेटर, नर्सिंग एजुकेशन फैकेल्टी, हेल्थ केयर कंसलटेंट, पब्लिक हेल्थ प्रोग्राम मैनेजर जैसी नौकरियां कर सकते हैं।


FAQS


1.)GDA कोर्स क्या है?


यह एक ट्रेनिंग प्रोग्राम है जो विद्यार्थियों को हेल्थकेयर सेटिंग के अंदर नॉलेज प्रोवाइड करता है वह भी प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के साथ जो कि पेशेंट के कयर और सपोर्ट से जुड़ा हुआ होता है।


2.)GDA कोर्स करने के लिए क्या एलिजिबिलिटी है?


यह कोर्स करने के लिए आपको कम से कम हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करनी होगी और आपकी उम्र भी रिटायरमेंट के मुताबिक होनी चाहिए।


3.)GDA COURSE के अंदर कौन-कौन से Topic Cover होते हैं?


इस कोर्स के अंदर patient care, vital signs monitoring, infection control, communication skills, medical ethics और बहुत कुछ सीखते हैं।


4.)GDA COURSE करने के बाद कौन-कौन सी Careers Opportunities उपलब्ध होती है?


यह कोर्स करने के बाद आप hospitals, clinics, nursing homes, और home healthcare agencies के अंदर कम कर सकते हैं और GDAs, nursing assistants, और patient care assistants और अन्य रोल के अंदर भी कम कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
close