DCA COMPUTER COURSE IN HINDI | योग्यता & फीस | जॉब & सैलेरी | 2024

DCA COMPUTER COURSE IN HINDI | योग्यता & फीस | जॉब & सैलेरी  | 2024


आज के इस Blog के अंदर हम जानेंगे कि डीसीए कोर्स क्या होता है। हम सब यही जानेंगे कि हम इस कोर्स को कैसे कर सकते हैं और इस कोर्स को करने के फायदे कौन-कौन से हैं। साथी यही भी जानेंगे कि इस कोर्स को करने के लिए हमें कौन-कौन सी एलिजिबिलिटी चाहिए, कितनी फीस लगेगी, कोर्स करने के बाद कौन-कौन सी जॉब मिलेगी और उनकी सैलरी कितनी होगी और इस कोर्स को हम कहां से करेंगे यह सब जानेंगे।

BLOG CONTENT:

  1. DCA COMPUTER COURSE IN HINDI | DCA COURSE DETAILS IN HINDI
  2. DCA COURSE KAISE KARE
  3. DCA कोर्स करने के फायदे
  4. DCA COURSE ELIGIBILITY IN HINDI
  5. DCA COURSE KITNE SAAL KA HOTA HAI
  6. DCA COMPUTER COURSE SYLLABUS IN HINDI
  7. DCA COURSE FEES IN HINDI
  8. DCA COURSE JOB OPPORTUNITIES IN HINDI
  9. DCA COURSE JOB SLARY IN HINDI
  10. DCA COURSE KAHAN SE KAREN
  11. DCA COURSE KE BAAD KYA KARE
  12. FAQS

DCA COMPUTER COURSE IN HINDI | DCA COURSE DETAILS IN HINDI






























































x

DCA का पूरा नाम DIPLOMA IN COMPUTER APPLICATION है। यह डीसीए कोर्स इसलिए डिजाइन किया गया है ताकि विद्यार्थियों को कंप्यूटर के बारे में नॉलेज और कंप्यूटर की स्किल सिखाई जा सके।


डीसीए कोर्स के अंदर बहुत सारे विषय शामिल होते हैं जैसे की computer fundamentals, operating systems, programming languages, office productivity software, और database management। बीसीए एक बहुत ही अच्छा कोर्स से उन विद्यार्थियों के लिए जो कि कंप्यूटर साइंस और टेक्नोलॉजी के अंदर एक सॉलिड फाउंडेशन चाहते हैं और जो आईटी इंडस्ट्री के एंट्री लेवल पोजीशन के लिए सूटेबल होना चाहते हैं।


डीसीए कोर्स के अंदर विद्यार्थियों को नॉलेज के साथ-साथ प्रेक्टिकल अनुभव भी दिया जाता है और वह अपने हाथों से एक्सरसाइज और प्रोजेक्ट करते हैं जिसके कारण जो भी कंप्यूटर के अंदर टास्क करने हैं उनको उसका अनुभव हो जाए।


आप अगर अपने करियर को बढ़ाना चाहते हैं या कंप्यूटर की फील्ड के अंदर थोड़ा बहुत सीखना चाहते हैं तो डीसीए कोर्स आपके लिए बहुत अच्छा कोर्स हैं। यह कोर्स आपके लिए एजुकेशन अपॉर्चुनिटी प्रदान करता है जो कि आपके लिए इस डिजिटल आगे के अंदर बहुत सारे दरवाजे खोल देता है।


DCA COURSE KAISE KARE


आप अगर डीसीए कोर्स करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कुछ स्टेप से जिन्हें आप फॉलो करके यह कोर्स कर सकते हैं।


1.) Research and choose an institute: आप जो भी एजुकेशनल इंस्टीट्यूट है ऑनलाइन या ऑफलाइन जो डीसीए कोर्स को प्रदान करते हैं उनके बारे में रिसर्च करना चालू कर दे। आप ऐसे इंस्टिट्यूट को सिलेक्ट करें जिनकी मार्केट के अंदर एक अच्छी रेपुटेशन है और जो बहुत सारे से इस कोर्स को प्रदान करते हैं।


2.) Check eligibility: आप चेक करें कि डीसीए कोर्स करने के लिए आपके पास कौन-कौन सी एलिजिबिलिटी होनी चाहिए। वैसे तो डीसीए कोर्स करने के लिए आपको 12वीं पास करनी होती है।


3.) Application process: आपने एक बार एक अच्छे इंस्टिट्यूट को सेलेक्ट कर लिया है तो उसकी एप्लीकेशन प्रोसेस को करें जिसके अंदर एप्लीकेशन फॉर्म और कुछ जरूरी कागजात और एप्लीकेशन फी शामिल होती है।


4.) Admission and registration: आपका अगर एप्लीकेशन सेलेक्ट हो गया है तो आप इंस्टिट्यूट के अंदर एडमिशन ले सकते हैं। आपको जो भी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस है उनकी इंस्ट्रक्शन को अच्छे से फॉलो करना है जिसके अंदर फीस को जमा करवाना,क्लास शेड्यूल सिलेक्ट करना शामिल है।


5.) Attend classes: आपकी जो भी डीसीए क्लास है उनको आपको हर रोज अटेंड करना है जिसके अंदर आपको दोनों थियोरेटिकल नॉलेज और प्रैक्टिकल नॉलेज दी जाती है।


6.) Complete assignments and project: डीसीए कोर्स के अंदर आपको असाइनमेंट और प्रोजेक्ट दिए जाते हैं जो कि आपकी समझदारी और प्रैक्टिकल स्किल को दर्शाती है। आपको प्रोजेक्ट और असाइनमेंट को दोनों समय पर जमा करवाना है।


7.) Prepare for exam: डीसीए कोर्स के अंदर आपको मिड परीक्षा और फाइनल परीक्षा देनी होती है इसलिए आपको परीक्षा की अच्छी तैयारी करनी है।


8.) Participate in practical training: बहुत सारे डीसीए कोर्स के अंदर प्रैक्टिकल ट्रेनिंग शामिल होती है जो कि आपको अपॉर्चुनिटी प्रदान करती है आपने जो भी सीखा है उनको रियल वर्ल्ड के अंदर अप्लाई करना।


9.) Final assessment: आपको सफलतापूर्वक परीक्षा असाइनमेंट और प्रोजेक्ट पास करना है जिसे आपको डिप्लोमा इन डीसीए मिलता है।


10.) Certification: एक बार सफलतापूर्वक डीसीए कोर्स करने पर आपको डीसीए डिप्लोमा सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह सर्टिफिकेट आपको जॉब एप्लीकेशन और कैरियर एडवांसमेंट के अंदर काम आता है।


हम आपको बता दे कि आप इस कोर्स को करने के बाद आप अपने जीवन के लक्ष्य के अनुसार आगे पढ़ भी सकते हैं। डीसीए कोर्स तो खाली स्टेपिंग स्टोन की तरह काम करता है जो कि आपको एडवांस कोर्स और डिग्री लेने के अंदर मदद करता है।


हम आपको बता दे की डीसीए कोर्स करने के अंदर जो भी जरूरत और स्टेप है वह आपने जो इंस्टिट्यूट है उसे पर निर्भर करता है तो इसीलिए आप हमेशा अपडेट रहे।


DCA कोर्स करने के फायदे


आप भी अगर डीसीए कोर्स करना चाहते हैं तो इसके बहुत सारे फायदे हैं और नीचे किस कोर्स के फायदे दिए गए हैं।


1.) डीसीए कोर्स के अंदर आपको कंप्यूटर फील्ड से जुड़ी हुई बहुत सारी स्किल सिखाई जाती है जो कि आपको आने वाले भविष्य के अंदर बहुत मदद करती है।


2.) डीसीए कोर्स करने के बाद आपके पास एंट्री लेवल जॉब की अपॉर्चुनिटी होती है। यह कोर्स करने के बाद आप कंप्यूटर ऑपरेटर,डाटा एंट्री ऑपरेटर,ऑफिस असिस्टेंट और कस्टमर सपोर्ट एसोसिएट की नौकरी कर सकते हैं।


3.) डीसीए कोर्स करने के बाद आपके पास कंप्यूटर की अच्छी खासी नॉलेज होती है जिसके कारण आपके पास अच्छी खासी टेक्निकल स्किल होती है और यह कोर्स करने के बाद आपके पास कई सारे सेक्टर होते हैं जिनमें आप जॉब कर सकते हैं।


4.) यह कोर्स करने के बाद आपकी जो प्रोडक्टिविटी है वह बढ़ जाती है इसके साथ-साथ आप अपना खुद का बिजनेस चालू कर सकते हैं या फ्रीलांसर की तरह काम कर सकते हैं।


5.) डीसीए कोर्स एक्स्ट्रैपिंग स्टोन की तरह है जो आपको कंप्यूटर साइंस की फील्ड के अंदर आगे पढ़ने और जानने का मौका देता है और इसके साथ-साथ करने के बाद आप नए जो सॉफ्टवेयर और टेक्नोलॉजी है उनको जल्द से जल्द Adapt कर पाओगे।


6.) यह कोर्स करने के बाद आपका कॉन्फिडेंस बढ़ जाएगा और आपके अंदर प्रोबलम सॉल्विंग की एबिलिटीज आ जाएगी। टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर साइंस की डिमांड पूरी दुनिया में किसकी वजह से आपको दुनिया भर में नौकरी मिल सकती है।


7.) कंप्यूटर साइंस की फील्ड के अंदर Fresher को सैलरी बहुत ज्यादा मिलती है। इसके साथ-साथ आपको इस कोर्स में इंटरनेट यूज ऑनलाइन सेफ्टी और एथिकल कंसीडरेशन के बारे में सिखाया जाता है जिनके डिमांड इस डिजिटल आगे के अंदर बहुत ज्यादा है।


DCA COURSE ELIGIBILITY IN HINDI


DCA कोर्स को करने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं कक्षा को पास करना होता है, जिसके अंदर कम से कम 40% से 50% होने चाहिए।


कुछ इंस्टिट्यूट ऐसे होते हैं जिसके अंदर एडमिशन लेने के लिए विद्यार्थियों को एंट्रेंस परीक्षा या बेसिक एप्टीट्यूड टेस्ट पास करना होता है।


DCA COURSE KITNE SAAL KA HOTA HAI


डीसीए कोर्स कितने साल का होगा यह तो इंस्टिट्यूट पर निर्भर करता है।

कुछ इंस्टिट्यूट ऐसे है जो इस कोर्स को 3 से 6 महीने में पूरा करवा देते हैं और कुछ इंस्टिट्यूट ऐसे जो इस कोर्स को 6 से 12 महीने के बीच करवा देते हैं।


हमारा तो आपको यह सजेशन है कि आप उसे इंस्टिट्यूट में जाए जिसके अंदर यह कोर्स 12 महीने का हो ताकि आप धीरे-धीरे और अच्छे से कंप्यूटर के बारे में सीखे।




DCA COMPUTER COURSE IN HINDI | योग्यता & फीस | जॉब & सैलेरी  | 2024



DCA COMPUTER COURSE SYLLABUS IN HINDI


डीसीए कोर्स के अंदर आपको कंप्यूटर के बारे में बेसिक नॉलेज दी जाती है और इसके अंदर आपको बहुत सारे विषय सिखाए जाते हैं। नीचे लिस्ट दी गई है जिसमें आप इस कोर्स के अंदर क्या सीखेंगे यह बताया गया है।

  • FUNDAMENTAL OF COMPUTER
  • INTERNET AND EMAIL
  • DATA MANAGEMENT AND RDBMS
  • VISUAL BASIC
  • MULTIMEDIA AND PHOTOSHOP
  • TALLY ERP
  • OBJECT ORIENTED LANGUAGE
  • MICROSOFT OFFICE
  • MS WORD, MS EXCEL, POWERPOINT, MS ACCESS, OUTLOOK
  • ENGLISH TYPING
  • GRAPHIC DESIGN

यह तो सिर्फ ओवरव्यू भी दिया गया है कि आप इस कोर्स के अंदर क्या-क्या सीखेंगे और वैसे भी आपको क्या सिखाया जाएगा वह आपके इंस्टिट्यूट पर निर्भर करता है।


DCA COURSE FEES IN HINDI


डीसीए कोर्स की फीस इंस्टिट्यूट पर निर्भर करती है। कुछ इंस्टिट्यूट कम फीस लेते हैं और कुछ इंस्टिट्यूट ज्यादा फीस लेते हैं।


आप अगर यह कोर्स लोकल एरिया से करते हैं तो आपकी फीस ₹5000 से ₹6000 तक होगी। आप  एडवांस एरिया से करेंगे तो आपकी फीस 20000 से ₹30000 के बीच में होगी।


इस कोर्स को करने की एवरेज फीस 5000 से ₹25000 के बीच होती है।


DCA COURSE JOBS LIST IN HINDI


नीचे लिस्ट दी गई है जिसमें आप यह कोर्स करने के बाद कौन-कौन सी जॉब कर सकते हैं वह बताया गया है।

  • Computer Operator
  • Data Entry Operator
  • Office Assistant
  • Customer Support Associate
  • Computer Technician
  • Desktop Support Technician
  • Help Desk Operator
  • IT Support Specialist
  • Administrative Assistant
  • Computer Lab Assistant
  • Hardware Technician
  • Software Support Technician
  • Office Administrator
  • Web Content Administrator
  • Computer Sales Representative

DCA COURSE JOB SALARY IN HINDI


डीसीए कोर्स करने के बाद आपके पास बहुत सारे जॉब के विकल्प होते हैं। इन जॉब की सैलरी भी अच्छी खासी होती है।


जो जॉब की सैलरी है वह आपके पोजीशन और आपके अनुभव पर निर्भर करती है। आप अगर 12वीं पास करने के बाद डीसीए कोर्स किया है तो आपकी सैलरी ₹10000 से ₹15000 के बीच होगी।


आप अगर एकाउंटिंग और ग्रेजुएशन के बाद यह कोर्स करते हैं तो आपकी सैलरी ₹12000 से ₹20000 के बीच होगी। यह शुरुआती सैलरी है और धीरे-धीरे आपके अनुभव बढ़ाने के बाद सैलरी भी बढ़ेगी।


DCA COURSE KAHAN SE KAREN


डीसीए कोर्स आप अपने आसपास के जो भी इंस्टिट्यूट है उनसे यह कोर्स कर सकते हैं।

आपको उन इंस्टीट्यूट से कोर्स करना है जो गवर्नमेंट द्वारा अप्रूव है और जो बहुत सालों से यह कोर्स प्रदान करते हैं। भारत के हर इलाके में ऐसे कई इंस्टिट्यूट है जो इस कोर्स को प्रदान करते हैं जिसके कारण आपके इंस्टिट्यूट ढूंढने के अंदर दिक्कत नहीं होगी।


DCA COURSE KE BAAD KYA KARE


DCA कोर्स को करने के बाद कंप्यूटर ऑपरेटर, डाटा एंट्री ऑपरेटर, टेक्निकल सपोर्ट स्पेशलिस्ट, वेब कंटेंट राइटर, ग्राफिक डिजाइनर और अकाउंटिंग असिस्टेंट की नौकरी कर सकते हैं।


DCA कोर्स को पढ़ने के बाद आगे BCA, BSC IT और अन्य स्पेसिफिक डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।


FAQS


1.)DCA कंप्यूटर कोर्स क्या है?


डीसीए कोर्स डिप्लोमा लेबर का कोर्स है जो आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन जिसके अंदर सॉफ्टवेयर,हार्डवेयर, प्रोग्रामिंग और कंप्यूटर से जुड़ी हुई बहुत सारी skill के बारे में सीखाता है।


2.)DCA कोर्स की Eligibility क्या है?


आप अगर डीसीए कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले 12वीं पास करनी होगी जिसके अंदर आपके काम से कम 40% होने चाहिए।


3.)DCA कोर्स के अंदर कौन-कौन से SUBJECT होते हैं?


डीसीए कोर्स के अंदर बहुत सारे होते हैं जैसे की computer fundamentals, operating systems, programming languages, office productivity software (e.g., MS Office), database management, और internet basics।


4.)DCA कोर्स की अवधि कितनी होती है?


इस कोर्स की अवधि इंस्टिट्यूट पर निर्भर करती है। वैसे तो इस कोर्स की अवधि 3 महीने से लेकर 6 महीने की होती है या फिर 6 महीने से लेकर 12 महीने की होती है।


5.)DCA कोर्स करने के बाद कौन-कौन सी जॉब कर सकते हैं?


डीसीए कोर्स करने के बाद आपके पास बहुत सारे विकल्प होते हैं नौकरी के जैसे की computer operators, data entry operators, office assistants, customer support associates और बहुत सारे जॉब के विकल्प है।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

close