Graphic Designing In Hindi | Courses & Fees | Job Salary | FAQs | 2024

Graphic Designing In Hindi | Courses & Fees | Job Salary | FAQs


What is Graphic Designing In Hindi | Graphic Designing In Hindi

जब लोग चित्रों, लेखन और अन्य सुंदर चीज़ों का उपयोग करके विचारों या संदेशों को अच्छा और समझने में आसान बनाते हैं, तो यह Graphic Designing कहलाता है। यह चीजों को अच्छी तरह से दिखाने के लिए आवश्यक है और इसका उपयोग कई कार्यों में किया जाता है, जैसे विज्ञापन, वेबसाइट, लेख और वीडियो बनाना।   


Graphic Designing के प्रमुख तत्वों और सिद्धांतों में शामिल हैंः


1.)दृश्य तत्व (Visual Elements): रेखाएं, आकार, रंग, बनावट और चित्र ग्राफिक डिजाइन के निर्माण भाग हैं। दृश्य रूप से आकर्षक और अर्थपूर्ण रचनाएँ बनाने के लिए, ग्राफिक डिजाइनर इन तत्वों का उपयोग करते हैं।

2.)टाइपोग्राफी (Typography): लिखित भाषा को पठनीय, पठनीय और दृष्टिगत रूप से आकर्षक बनाने की कला और तकनीक है। टाइपोग्राफी ग्राफिक डिजाइन में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि फोंट का चयन कई भावनाओं और संदेशों को व्यक्त कर सकता है।

3.)रंग सिद्धांत (Color Theory): रंगों का भावनात्मक और मानसिक प्रभाव ग्राफिक डिजाइन में महत्वपूर्ण है। रंग का सही प्रयोग दर्शकों की भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को प्रेरित कर सकता है।

4.)लेआउट और रचना (Layout and Composition): प्रभावी संचार के लिए दृश्य तत्वों को संतुलित रूप से व्यवस्थित करना आवश्यक है। दृश्य पदानुक्रम और ग्रिड दर्शक की आंखों को मार्गदर्शन देते हैं और महत्वपूर्ण जानकारी पर जोर देते हैं।

5.)इमेजरी और आइकनोग्राफी (Imagery and Iconography): चित्रों और प्रतीकों का उपयोग एक डिजाइन का संदेश और अपील बढ़ा सकता है। Graphic Designers विचारों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित करने के लिए अक्सर चित्रों, तस्वीरों या प्रतीकों का उपयोग करते हैं।

6.)ब्रांडिंग और पहचान डिजाइन (Branding and Identity Design): संगठनों और कंपनियों के लिए एक दृश्य पहचान बनाना ग्राफिक डिजाइन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। ब्रांडिंग तत्वों में लोगो, स्टेशनरी और ब्रांड दिशानिर्देश शामिल हैं।

7.)Print and Digital Design:
ग्राफिक डिजाइनर कई माध्यमों पर काम करते हैं, जैसे ब्रोशर, पोस्टर, फ्लायर और बिजनेस कार्ड, साथ ही वेबसाइट, सोशल मीडिया ग्राफिक्स और मोबाइल एप्लिकेशन जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म।

8.)उपयोगकर्ता अनुभव (UX) डिजाइन (User Experience (UX) Design): इसमें डिजाइन करना शामिल है जो उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने पर ध्यान देता है। UX डिजाइन का लक्ष्य है कि उत्पादों और सेवाओं को अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल, कुशल और सुखद बनाया जाए।


कलाकारों की तरह, ग्राफ़िक डिज़ाइनर अपने विचारों को वास्तविक बनाने के लिए विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करते हैं। वे एडोब Illustrator, एडोब Photoshop, एडोब InDesign और Sketch जैसे प्रोग्राम का उपयोग करते हैं। 


Graphic Designer बनना चाहिए कि चीजों को सुंदर कैसे बनाया जाए और स्टाइल की अच्छी समझ हो। इसे सीखने के लिए कुछ लोग स्कूल जाते हैं, लेकिन कुछ लोग खुद इसे सीखते हैं और फिर भी बेहतरीन काम करते हैं। चीजों को अच्छे और सरल बनाने में मदद करने के लिए ग्राफिक डिज़ाइन बहुत महत्वपूर्ण है। 


यहाँ लोग रचनात्मक हैं और अपनी कल्पना का उपयोग करके चित्र और डिज़ाइन बनाते हैं, जो हम किताबों, कंप्यूटर और बाहर के संकेतों पर देखते हैं। यह एक ऐसा काम है जो हमें हर दिन देखने वाली चीजों को समझने और उनका आनंद लेने में मदद करता है।


Graphic Designing Kaise Sikhe


Graphic Designing का अध्ययन एक रोमांचक अनुभव हो सकता है। यहां कुछ चरण हैं जो आपको शुरू करने और अपने ग्राफिक डिज़ाइन कौशल को सुधारने के लिए हैं:


1.)मूल बातें समझना (understand the basics): ग्राफिक डिजाइन के मूल सिद्धांतों, जैसे टाइपोग्राफी, लेआउट, रंग सिद्धांत और रचना से परिचित होकर शुरू करें। इन मूल बातों को कई ऑनलाइन ट्यूटोरियल और लेखों में शामिल किया गया है।


2.)सही उपकरण प्राप्त करें (
Get the Right Tools): एडोब इलस्ट्रेटर, एडोब फोटोशॉप, या ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर जैसे लोकप्रिय डिजाइन उपकरण खरीदें। पेशेवरों ने इन उद्योग-मानक सॉफ्टवेयरों का व्यापक उपयोग किया है।


3.)ऑनलाइन ट्यूटोरियल और पाठ्यक्रम (
Online Tutorials and Courses): अनगिनत ऑनलाइन सामग्री, ट्यूटोरियल और पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं जो सभी कौशल स्तरों को पूरा करते हैं। यूट्यूब, स्किलशेयर, कोर्सेरा और उडेमी जैसी वेबसाइटों पर ग्राफिक डिजाइन के पाठ्यक्रम और ट्यूटोरियल उपलब्ध हैं।


4.)अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास (
Practice, practice, practice): ग्राफिक डिजाइन का कौशल धीरे-धीरे विकसित होता है। अपना डिजाइन बनाना शुरू करें, कई तकनीकों का उपयोग करें, और कई परियोजनाओं को चुनौती दें।


5.)अध्ययन डिजाइन सिद्धांत (
study design principles): सॉफ्टवेयर बनाने की क्षमता के अलावा, डिजाइन सिद्धांतों को समझना भी आवश्यक है। विभिन्न डिजाइन शैलियों का विश्लेषण करें और प्रसिद्ध डिजाइनरों के काम से प्रेरणा प्राप्त करें।


6.)डिजाइन समुदायों को शामिल करें (
Involve design communities): ऑनलाइन डिजाइन समुदायों, सोशल मीडिया समूहों और मंचों के माध्यम से अन्य ग्राफिक डिजाइनरों से संपर्क करें। आप उनके अनुभवों से सीख सकते हैं, अपने काम पर प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकते हैं और उद्योग में बदलावों पर अपडेट रह सकते हैं।


7.)आलोचनाओं से सीखें (
learn from criticism): अपनी रचनाओं पर प्रतिक्रिया देने से न डरें। रचनात्मक आलोचना आपको अपने कौशल को बेहतर बनाने और सुधार के स्थानों की पहचान करने में मदद कर सकती है।


8.)रुझानों पर अपडेट रहें (
Stay updated on trends): ग्राफिक डिजाइन में बदलाव होते रहते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका काम नवीनतम डिजाइन रुझानों और प्रथाओं के साथ अद्यतित रहें।


9.)वास्तविक परियोजनाओं पर काम करें (
work on real projects): वास्तविक परियोजनाओं पर काम करके अपने पोर्टफोलियो बनाएँ। दोस्तों, परिवार या स्थानीय व्यवसायों को अपनी सेवाएं देकर व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करें और अपने काम को प्रदर्शित करें।


10.)अपने आप को प्रेरित करें (
motivate yourself): डिजाइन प्रेरणा से अपने आप को घेरें। ताकि दूसरे डिजाइनरों का काम देखें, डिजाइन दीर्घाओं और बेहांस या ड्रिबबल जैसी वेबसाइटों पर जाएं. प्रसिद्ध डिजाइनरों को फॉलो करें।


11.)अन्य डिजाइन अनुशासनों को सीखें (
Learn other design disciplines): वेब डिजाइन, UI/UX डिजाइन, मोशन ग्राफिक्स या चित्रण जैसे संबंधित डिजाइन क्षेत्रों की खोज करके अपने ज्ञान को बढ़ाना।


12.)दृढ़ रहें और धैर्य (
be firm and patient): ग्राफिक डिजाइन को समझने में समय और समर्पण लगता है। चुनौतियों से हतोत्साहित न हों और धैर्य रखें। अपनी गलतियों से सीखते रहें और अभ्यास करते रहें।


शानदार चित्र और डिज़ाइन बनाना एक कलाकार का काम है। यह हमेशा बदलता रहता है, इसलिए आपको नए विषयों को आज़माते रहना चाहिए और उत्सुक रहना चाहिए। रचनात्मक होना और खुश रहना महत्वपूर्ण है। आप अद्भुत डिजाइन बनाने में बेहतर हो जाएंगे जैसे-जैसे आप अभ्यास करते रहेंगे।



Graphic Designing In Hindi | Courses & Fees | Job Salary | FAQs


Graphic Designer Kaise Banaen

शिक्षा, कौशल विकसित करना और एक मजबूत पोर्टफोलियो बनाना एक ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आवश्यक हैं। यह मार्गदर्शिका आपको Graphic Designer के रूप में करियर बनाने में मदद करेगी:


1.)शैक्षिक पृष्ठभूमि (educational background): औपचारिक शिक्षा आपको प्रतिस्पर्धी बना सकती है, हालांकि यह हमेशा अनिवार्य नहीं होती है। दृश्य संचार, ललित कला, ग्राफिक डिजाइन या संबंधित क्षेत्र में डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त करने पर विचार करें। विभिन्न विश्वविद्यालयों, कॉलेजों और डिजाइन स्कूलों में ऐसे कार्यक्रम हैं।


2.)स्व-अध्ययन और ऑनलाइन सामग्री (
Self-study and online materials): चिंता मत करो अगर आप किसी औपचारिक कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकते हैं। ग्राफिक डिजाइन के बारे में अधिक जानने के लिए कई ऑनलाइन सामग्री, पाठ्यक्रम और ट्यूटोरियल हैं। यूट्यूब, स्किलशेयर, कोर्सेरा और उडेमी जैसी वेबसाइटों पर सभी कौशल स्तरों के लिए व्यापक पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं।


3.)सॉफ्टवेयर का ज्ञान हासिल करें (
gain knowledge of software): उद्योग-मानक ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर जैसे एडोब इलस्ट्रेटर, एडोब फोटोशॉप, एडोब इनडिजाइन और स्केच से परिचित हों। यदि आप ग्राफिक डिजाइनर हैं, तो आपके दिन-प्रतिदिन के काम के लिए ये उपकरण आवश्यक होंगे।


4.)डिजाइन सिद्धांतों को सीखें (
learn design principles): रंग, टाइपोग्राफी, लेआउट, रचना और ब्रांडिंग के सिद्धांतों को पढ़ें और समझें। आप एक मजबूत डिजाइन सिद्धांत की नींव से अधिक प्रभावी और आकर्षक डिजाइन बना सकते हैं।


5.)नियमित रूप से अपने डिजाइन बनाना शुरू करें (
Start creating your designs regularly): वास्तविक जीवन में काम करने के लिए स्वतंत्र रूप से या स्वयंसेवी काम करें, अपने पसंदीदा डिजाइनों को फिर से बनाएं, और अपनी खुद की परियोजनाओं पर काम करें।


6.)एक पोर्टफोलियो बनाएँ (
Create a Portfolio): जब आप परियोजनाओं को पूरा कर लेंगे, अपना सर्वश्रेष्ठ काम एक पोर्टफोलियो में डालें। जब आप ग्राफिक डिजाइन क्षेत्र में काम करते हैं, तो आपको संभावित नियोक्ताओं या ग्राहकों को प्रभावित करने में मदद मिलेगी क्योंकि आप एक मजबूत पोर्टफोलियो रखते हैं।


7.)नेटवर्किंग (Networking): व्यवसाय में अन्य पेशेवरों और डिजाइनरों से जुड़ें। लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर लोगों से जुड़ें, डिजाइन कार्यक्रमों में भाग लें, और ऑनलाइन समुदायों में शामिल हों। नेटवर्किंग महत्वपूर्ण संबंधों और नौकरी के अवसरों को जन्म दे सकता है।

8.)इंटर्नशिप या प्रवेश स्तर के पद (
Internship or Entry Level Positions): विज्ञापन एजेंसियों, इन-हाउस डिजाइन टीमों वाली कंपनियों या डिजाइन स्टूडियो में आवेदन करने पर विचार करें। ये अवसर आपको अनुभवी डिजाइनरों से सीखने और काम करने का अनुभव देंगे।


9.)निरंतर विकास (
continuous development): ग्राफिक डिजाइन एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें निरंतर विकास की जरूरत होती है। उद्योग समाचारों, सॉफ्टवेयर अपडेट्स और नवीनतम डिजाइन विचारों से अपडेट रहें।


10.)विशेषज्ञता (
Specialization)-जैसे-जब आप अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, आप वेब डिजाइन, UI/UX डिजाइन, ब्रांडिंग, चित्रण या मोशन ग्राफिक्स में विशेषज्ञता प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं। प्


11.)रतिक्रिया के लिए खुले रहें (
be open to interaction): अपने काम पर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया के लिए खुले रहें। रचनात्मक आलोचना आपको डिजाइनर बनने और अपने कौशल को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।


वास्तव में, एक उत्कृष्ट Graphic Designer बनना रातोरात नहीं होता। यह बहुत समय और श्रम लेता है। आपको अभ्यास करते रहने और बेहतर होने की जरूरत है। आपको अपने काम का उदाहरण भी एकत्र करना चाहिए। अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के अवसरों की तलाश करें और मुश्किल होने पर भी प्रयास करते रहें। आप एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में बहुत अच्छी नौकरी पा सकते हैं अगर आप अपने काम से प्यार करते हैं और चलते रहते हैं।


Graphic Designing Course In Hindi | Graphic Designing Course Online In Hindi

यहाँ ऑनलाइन Graphic Designing Course (प्लेटफॉर्म और पाठ्यक्रम के नाम) की एक सूची दी गई है:

  1. Udemy - "Graphic Design Masterclass: Learn Graphic Design in Projects"
  2. Coursera - "Graphic Design Specialization" (offered by CalArts)
  3. Skillshare - "Graphic Design Basics: Core Principles for Visual Design"
  4. LinkedIn Learning - "Graphic Design Foundations: Layout and Composition"
  5. edX - "Introduction to Graphic Design" (offered by The University of Texas at Austin)
  6. CreativeLive - "Introduction to Graphic Design"
  7. Domestika - "Introduction to Graphic Design: From Concept to Presentation"
  8. FutureLearn - "Graphic Design Fundamentals: Getting Started with Canva"
  9. Shaw Academy - "Diploma in Graphic Design"
  10. School of Motion - "Graphic Design for Social Media"
  11. Pluralsight - "Fundamentals of Graphic Design"
  12. The Futur - "Graphic Design Bootcamp"
  13. Skillshare - "Logo Design with Grids: Timeless Style from Simple Shapes"
  14. Domestika - "Branding and Visual Identity: Create Brands with Impact"
  15. LinkedIn Learning - "Graphic Design Careers: First Steps"
  16. Udacity - "Introduction to Graphic Design"
  17. Lynda.com (now LinkedIn Learning) - "Graphic Design Tips & Tricks Weekly"
  18. Alison - "Diploma in Graphic Design"
  19. Envato Tuts+ - "Mastering the Art of Communication Design"
  20. Coursera - "Visual Elements of User Interface Design" (offered by University of Minnesota)

जब आप ऑनलाइन कुछ सीखना चाहते हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि पाठ्यक्रम क्या है, इसमें कितना समय लगेगा और दूसरों ने क्या कहा है। ऑनलाइन पाठ्यक्रम वेबसाइटों पर अक्सर नए पाठ्यक्रम जोड़े जाते हैं, इससे आपके पास अधिक विकल्प हो सकते हैं।


Graphic Designing Course Fees

भारत में Graphic Designing Course के Fees लिए कुछ बातों पर निर्भर करती है। इनमें शामिल हैं आप किस तरह का पाठ्यक्रम करना चाहते हैं, पाठ्यक्रम कितने समय तक चलता है, स्कूल की लोकप्रियता और आप ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से पाठ्यक्रम करना चाहते हैं। यहां आपको इन पाठ्यक्रमों के लिए कितने पैसे खर्च करने के बारे में सामान्य जानकारी दी गई है।


1.)Online Courses

  • ऑनलाइन पाठ्यक्रम बुनियादी ढांचे की कम लागत के कारण ऑफ़लाइन पाठ्यक्रमों से अधिक किफायती हैं। कीमतें प्लेटफ़ॉर्म, पाठ्यक्रम सामग्री और अवधि के आधार पर INR 5,000 से INR 50,000 तक हो सकती हैं।
  • उडेमी, स्किलशेयर, कोर्सेरा और अन्य मंचों ने अपने पाठ्यक्रमों के लिए अलग-अलग मूल्य निर्धारण किए हैं। कुछ प्लेटफ़ॉर्म सदस्यता मॉडल भी प्रदान करते हैं, जो मासिक शुल्क पर कई पाठ्यक्रमों तक पहुंच देते हैं।

2.)Offline Certificate/Diploma Courses

  • अल्पकालिक प्रमाणपत्र या डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की लागत 10,000 रुपये से 50,000 रुपये या उससे अधिक हो सकती है, जो निजी संस्थानों या प्रशिक्षण केंद्रों द्वारा प्रदान की जाती है।
  • अच्छी प्रतिष्ठा वाले या महानगरीय क्षेत्रों में स्थित संस्थानों की लागत अधिक हो सकती है।

3.) Graphic Designing In Hindi | Courses & Fees | Job Salary |  Offline Degree Courses

  • ग्राफिक डिजाइन में स्नातक या मास्टर डिग्री पाठ्यक्रमों की लागत पूरे कार्यक्रम के लिए 1 लाख रुपये से 5 लाख रुपये या उससे भी अधिक हो सकती है, जो स्थापित डिजाइन संस्थानों या विश्वविद्यालयों से दिए जाते हैं।
  • निजी डिजाइन संस्थानों की तुलना में सरकारी वित्त पोषित या सार्वजनिक विश्वविद्यालय बहुत कम शुल्क दे सकते हैं।

याद रखें कि आपके द्वारा चुनी गई कक्षा और स्कूल के आधार पर भुगतान की जाने वाली राशि बदल सकती है; ये आंकड़े केवल अनुमान हैं। साथ ही, कुछ स्कूल आपको ऋण दे सकते हैं या आपको भुगतान करने में सहायता दे सकते हैं, यदि आप अर्हता प्राप्त करते हैं। 


कक्षा चुनने से पहले जानिए कि आप क्या सीखेंगे, कौन पढ़ाएगा, दूसरों की क्या राय है और क्या वे आपको नौकरी खोजने में मदद कर सकते हैं। जब आप ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग सीखेंगे तो आपको अधिकतम लाभ मिलेगा।



Graphic Designing In Hindi | Courses & Fees | Job Salary | FAQs


Graphic Designing Job Salary

भारत में एक ग्राफिक डिज़ाइनर कितना पैसा कमा सकता है, इस बात पर निर्भर करता है कि वह पहले कहाँ काम करता था, अपने काम में कितना अच्छा था, कहाँ काम करता था, कंपनी कितनी बड़ी है और किस तरह की कंपनी में काम करता था।


1.)Entry Level Graphic Designer (0-2 वर्ष का अनुभव) का वार्षिक वेतन 2.5 लाख से 4 लाख रुपये है।

2.)Medium Level 
Graphic Designer (2-5 वर्ष का अनुभव) के लिए वार्षिक वेतन 4 लाख से 7 लाख रुपये है।

3.)Senior 
Graphic Designer (5 वर्ष से अधिक का अनुभव) का वार्षिक वेतन 7 लाख से 12 लाख रुपये है।


जो संख्याएँ मैंने आपको दी हैं, वे अनुमानित हैं, लेकिन वे पहले की बातों के आधार पर बदल सकते हैं। यदि कोई ग्राफिक डिज़ाइनर एक बड़े शहर या व्यस्त क्षेत्र में काम करता है, तो वह छोटे शहर या ग्रामीण क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति से अधिक कमा सकता है। 


कुछ ग्राफ़िक डिज़ाइनर बहुत अच्छे हैं, जैसे वेबसाइटों को सुंदर दिखाना या लोगो बनाना। ये डिज़ाइनर अधिक पैसा कमा सकते हैं क्योंकि इन कलाओं की बहुत मांग है। याद रखें कि नौकरी का बाज़ार हमेशा बदलता रहता है, और ग्राफिक डिज़ाइन में काम करने वाले लोगों की आय मेरे पिछले परीक्षण से बदल गई होगी। 


नई नौकरी के विज्ञापन, उद्योग सर्वेक्षण और ग्राफिक डिजाइनरों के वेतन की रिपोर्ट देखना सबसे अच्छा है।


FAQs


1.)Graphic Design क्या है?


जब लोग विचारों और संदेशों को अच्छा और समझने में आसान बनाने के लिए चित्रों, शब्दों और सुंदर चीज़ों का उपयोग करते हैं, तो यह ग्राफ़िक डिज़ाइन कहलाता है।


2.)Graphic Designer के लिए कौन से Skills आवश्यक हैं?


एक अच्छा ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनने के लिए आपको डिज़ाइन बनाने के लिए विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करने में बहुत रचनात्मक और अच्छा होना चाहिए। आपको पृष्ठ पर सामग्री को कैसे व्यवस्थित करना है, किस फ़ॉन्ट का उपयोग करना है और रंगों को एक साथ कैसे काम करना है, जैसे विषयों का भी ज्ञान होना चाहिए। और सबसे महत्वपूर्ण बात, आपके विचारों और संदेशों को चित्रों और छवियों का उपयोग करके व्यक्त करने की क्षमता होनी चाहिए।


3.)क्या मुझे Graphic Designer बनने के लिए डिग्री की आवश्यकता है?


ग्राफिक डिज़ाइनर बनने के लिए हमेशा कॉलेज नहीं जाना चाहिए। कुछ लोग खुद पढ़ते हैं या ऑनलाइन कक्षाएं लेते हैं और बहुत सारी शानदार कलाकृतियां बनाते हैं जो दूसरों को दिखाने के लिए बनाते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
close