What is ITI Course in Hindi | ITI Course Details in Hindi | FAQs | 2024

What is ITI Course in Hindi | ITI Course Details in Hindi | FAQs | 2023

What is ITI Course in Hindi | ITI Course in Hindi

विशेष स्कूलों की तरह आईटीआई पाठ्यक्रम लोगों को विशिष्ट काम करने का ज्ञान देते हैं। नौकरी पाने और विभिन्न क्षेत्रों में काम करने में आपको मदद करने वाले व्यावहारिक कौशल ये पाठ्यक्रम सिखाते हैं।  


भारत सहित कई देशों में सरकारी और निजी क्षेत्र के कई स्कूलों और संस्थाओं ने इन्हें उपलब्ध कराया है। आईटीआई पाठ्यक्रम विशेष कक्षाओं की तरह हैं जहां आप अलग-अलग काम करना सीखते हैं, जैसे कार मरम्मत करना, कपड़े बनाना या कुछ बनाना। 


ये कक्षाएं आपको व्यावहारिक कौशल सिखाती हैं जिनका आप अपने जीवन में उपयोग कर सकते हैं। जबकि कुछ पाठ्यक्रम केवल कुछ महीनों तक चलते हैं, तो दूसरे कुछ साल लग सकते हैं। यह सब आपके लक्ष्य पर निर्भर करता है। 


ITI कार्यक्रम छात्रों को कई विषयों का ज्ञान देते हैं, जैसे कि उपकरणों और उपकरणों का सुरक्षित रूप से उपयोग करना, उन्हें ठीक करना और किन नियमों का पालन करना चाहिए। उनकी कक्षा में कक्षाएं हैं, जहां वे कार्यशाला में सीखते हैं। 


जब कोई व्यक्ति एक विशिष्ट कक्षा में निर्धारित कार्य पूरा करता है, तो उसे एक विशिष्ट पेपर मिलता है, जिसमें लिखा होता है कि वह उस कार्य में अच्छे हैं और बहुत कुछ सीखा है। उन्हें यह पेपर पढ़कर विभिन्न प्रकार के उद्योगों में नौकरी मिल सकती है, जैसे कपड़े बनाना, कार ठीक करना, इलेक्ट्रॉनिक्स बनाना, या चीजें बनाना। 


वे स्वयं के लिए काम करने का निर्णय ले सकते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का निर्णय भी ले सकते हैं। जो लोग उपयोगी कौशल सीखना चाहते हैं और नौकरी जल्दी ढूंढना चाहते हैं, उनके लिए आईटीआई पाठ्यक्रम बहुत उपयोगी हैं।


विशेष उद्योगों की मांगों और नियोक्ता की मांगों के अनुसार, ये पाठ्यक्रम आपको ज्ञान देते हैं। 


ITI Courses List in Hindi | ITI in Hindi

भारत में आईटीआई पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। ये पाठ्यक्रम लोगों को विभिन्न प्रकार के काम करने का ज्ञान देते हैं। भारत में प्रसिद्ध आईटीआई पाठ्यक्रमों के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं।

  1. बिजली मिस्त्री (Electrician)
  2. फिटर (Fitter)
  3. वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक) (Welder- Gas and Electric)
  4. मैकेनिक (मोटर वाहन) (Mechanic-Motor Vehicle)
  5. टर्नर (Turner)
  6. मशीनिस्ट (Machinest)
  7. इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक (Electronics Mechanic)
  8. कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक (सीओपीए) (Computer Operator and Programing Assistant (COPA))
  9. उपकरण मैकेनिक (Instrument Mechanic)
  10. मैकेनिक रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग (Mechanic Refrigeration and Air Conditioning)
  11. ड्राफ्ट्समैन (सिविल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल) (Draughtsman- Civil/Mechanic/Electric)
  12. प्लंबर (Plumber)
  13. बढ़ई (Carpenter)
  14. सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रणाली रखरखाव (Information Technology and Electronics System Maintenance ITESM)
  15. मैकेनिक डीजल इंजन (Mechanic Diesel Engine)
  16. वायरमैन (Wireman)
  17. पेंटर (सामान्य/औद्योगिक) (Painter- General/Industrial)
  18. सीवान (Dressmaking)
  19. मैकेनिक ट्रैक्टर (Mechanic Tractor)
  20. मैकेनिक ऑटो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स (Mechanic Auto Electrical and Electronics)
  21. शीट मेटल कर्मचारी (Sheet Metal Worker)
  22. मैकेनिक रेडियो और टीवी (Mechanic Radio and TV)
  23. आशुलिपि (अंग्रेजी/हिन्दी) (Stenography-English/Hindi)
  24. बाल और त्वचा की देखभाल (Hair and Skin Care)
  25. आंतरिक डिज़ाइन और सजावट (Interior Design and Decoration) 

भारत में बहुत से आईटीआई पाठ्यक्रम हैं, लेकिन प्रस्तावित पाठ्यक्रम अलग हो सकते हैं। आपके क्षेत्र में आईटीआई संस्थानों से संपर्क करना या उनकी वेबसाइटों पर नज़र डालना एक अच्छा विचार है।

 

What is ITI Course in Hindi | ITI Course Details in Hindi | FAQs | 2023

 

ITI Course Details in Hindi | ITI Details in Hindi

1.)बिजली मिस्त्री (Electrician)

इलेक्ट्रीशियन आईटीआई पाठ्यक्रम बिजली के साथ काम करने के तरीके सिखाते हैं। वे तार और सर्किट जैसे विद्युत उपकरणों का काम समझते हैं। 


वे भी बिजली के साथ काम करते समय सुरक्षित रहें कैसे सीखते हैं। वे घरों, दुकानों और कारखानों में विद्युत उपकरणों की मरम्मत और स्थापना करना सीखते हैं। वे स्विच, प्रकाश और मोटर का उपयोग करना सीखते हैं।


2.)फिटर (Fitter)

फिटर आईटीआई पाठ्यक्रम में यांत्रिक भागों का सावधानीपूर्वक फिटिंग और संयोजन महत्वपूर्ण है। तकनीकी चित्रों की व्याख्या करने, हाथ और बिजली उपकरणों की एक व्यापक श्रृंखला का उपयोग करने, विभिन्न मशीनरी का संचालन करने और फिटिंग और असेंबली कार्यों को पूरा करने का ज्ञान प्रतिभागियों को मिलता है। 


वे गियर, बियरिंग, वाल्व, पाइप और अन्य यांत्रिक भागों को फिट करने की क्षमता बढ़ाते हैं। प्रशिक्षण फिटरों को विनिर्माण, निर्माण और रखरखाव जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करता है, जहां मशीनरी और उपकरणों को इकट्ठा करने और बनाए रखने में उनका योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है।


3.)वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक) (Welder- Gas and Electric)

वेल्डर आईटीआई कार्यक्रम में, छात्रों को गैस और इलेक्ट्रिक वेल्डिंग दोनों को शामिल करते हुए वेल्डिंग तकनीकों की एक व्यापक समझ मिलती है। 


यह प्रतिष्ठित पाठ्यक्रम छात्रों को विविध धातुओं के साथ प्रभावी ढंग से काम करने, वेल्डिंग प्रतीकों को सही ढंग से बताने, उन्नत वेल्डिंग उपकरण को कुशलता से चलाने और विशिष्ट सटीकता के साथ जटिल वेल्डिंग कार्यों को पूरा करने के बारे में बहुमूल्य ज्ञान देता है। 


यह प्रतिष्ठित कार्यक्रम में नामांकित वेल्डर धातु संरचनाओं को निर्बाध रूप से जोड़ने और बनाने में भी माहिर हैं; वेल्डिंग आर्क, एमआईजी (मेटल इनर्ट गैस) और टीआईजी (टंगस्टन इनर्ट गैस) सहित विभिन्न वेल्डिंग प्रक्रियाओं। 


यदि आप इस विशिष्ट पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं, तो आप स्नातक निर्माण, विनिर्माण, मोटर वाहन निर्माण और जहाज निर्माण जैसे प्रतिष्ठित क्षेत्रों में सम्मानित पदों पर काम करेंगे।


4.)मैकेनिक (मोटर वाहन) (Mechanic-Motor Vehicle)

मैकेनिक (मोटर वाहन) का विस्तृत और श्रेष्ठ आईटीआई पाठ्यक्रम मोटर वाहनों के संरक्षण और सुधार की कला पर केंद्रित है। यह पाठ्यक्रम छात्रों को इंजन, ब्रेक, सस्पेंशन, विद्युत और ईंधन प्रणाली के अलावा विभिन्न वाहन प्रणालियों की व्यापक समझ देता है। 


वे नियमित रखरखाव कार्यों को पूरा करने, खराब भागों को बहाल करने और जटिलताओं को पहचानने और हल करने में अच्छे हैं। मैकेनिक (मोटर वाहन) पाठ्यक्रम छात्रों को ऑटोमोबाइल वर्कशॉप, सर्विस सेंटर और डीलरशिप में अग्रणी बनने की क्षमता देता है, जिससे अधिकतम दक्षता की गारंटी मिलती है।


5.)टर्नर (Turner)

टर्नर आईटीआई पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को सटीक मशीनिंग और टर्निंग की कला सिखाया जाता है। यह कार्यक्रम छात्रों को खराद और अन्य मशीनिंग उपकरणों में कुशलतापूर्वक हेरफेर करने का ज्ञान और विशेषज्ञता देता है, जिससे वे धातु के टुकड़े को अत्यधिक सटीकता के साथ आकार देने और बनाने में सक्षम होंगे। 


साथ ही, वे जटिल तकनीकी चित्रों को समझने की क्षमता विकसित करते हैं, सबसे अच्छे काटने वाले उपकरणों को सावधानीपूर्वक चुनते हैं और असाधारण परिशुद्धता के साथ भागों को बनाने के लिए मशीनों को स्थापित करते हैं। 


नतीजतन, टर्नर विनिर्माण, इंजीनियरिंग और टूलींग जैसे क्षेत्रों के लिए अनिवार्य उपकरण बन गए हैं क्योंकि वे अनुप्रयोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए दोषरहित रूप से तैयार किए गए भागों को बनाते हैं।


6.)मशीनिस्ट (Machinist)

मशीनिस्ट आईटीआई पाठ्यक्रम में धातु तकनीक की कला और सटीक मशीनिंग पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाता है। छात्रों को लेथ, मिलिंग मशीन, ग्राइंडर और ड्रिल प्रेस सहित विशेष मशीन टूल्स का उपयोग करना सावधानीपूर्वक सिखाया जाता है। 


गहन प्रशिक्षण के बाद, वे जटिल तकनीकी चित्रों की व्याख्या करने, काटने के उपकरणों का विशेषज्ञ रूप से चयन करने, मशीनरी को कुशलतापूर्वक स्थापित करने और विशिष्ट सटीकता के साथ जटिल धातु घटकों को बनाने में अद्भुत क्षमता हासिल करते हैं। 


यह व्यापक कार्यक्रम महत्वाकांक्षी मशीनिस्टों को विनिर्माण, एयरोस्पेस, ऑटोमोटिव और टूलींग जैसे प्रतिष्ठित क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक परिष्कृत कौशल से लैस करता है, जहां उनका अमूल्य योगदान त्रुटिहीन और जटिल भागों और घटकों के उत्पादन को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाता है।


7.)इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक (Electronics Mechanic)

इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक आईटीआई पाठ्यक्रम लोगों को इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल सिस्टम का उपयोग करना सिखाता है। 


वे इलेक्ट्रॉनिक्स बनाने वाले भागों, उनकी समस्याओं को कैसे हल किया जाए और उन्हें एक साथ कैसे रखना सीखते हैं। वे बिजली मापना और सोल्डर करना भी सीखते हैं। 


पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद वे इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल और मशीन बनाने जैसे क्षेत्रों में काम कर सकते हैं। वे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की स्थापना, मरम्मत और देखभाल में मदद करते हैं


8.)कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग सहायक (सीओपीए) (Computer Operator and Programing Assistant (COPA))

COPA ITI पाठ्यक्रम बच्चों को कंप्यूटर का काम करना सिखाता है, कई कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करना सिखाता है और सरल कंप्यूटर प्रोग्राम लिखता है। वे स्प्रेडशीट बनाना, दस्तावेज़ टाइप करना और इंटरनेट का उपयोग करना सीखते हैं। 


वे C++, Java और अन्य कंप्यूटर भाषाओं को भी सीखते हैं। बच्चे पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद कंप्यूटर का उपयोग करके नौकरी या कॉलेज में कंप्यूटर सीखना जारी रख सकते हैं।


9.)उपकरण मैकेनिक (Instrument Mechanic)

इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक आईटीआई पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों को बड़े कारखानों और बिजली संयंत्रों में चीजों को नियंत्रित करने वाली विशेष मशीनों की स्थापना, मरम्मत और देखभाल करना सिखाया जाता है। 


छात्र दबाव, प्रवाह, तापमान और नियंत्रण वाल्व मापने वाली मशीनों के बारे में सीखते हैं। साथ ही, वे विशिष्ट चित्रों को कैसे पढ़ना सीखते हैं, सुनिश्चित करते हैं कि मशीनें सही ढंग से काम कर रही हैं, और किसी भी समस्या को ठीक करते हैं। 


कोर्स पूरा होने पर छात्रों को कारखानों, तेल रिफाइनरियों और बिजली संयंत्रों जैसे स्थानों पर काम मिल सकता है जहां वे सुचारू रूप से काम करते हैं।


10.)मैकेनिक रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग (Mechanic Refrigeration and Air Conditioning)

मैकेनिक रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग आईटीआई पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों को कूलिंग सिस्टम की स्थापना, मरम्मत और देखभाल करना सिखाया जाता है। 


वे इन प्रणालियों के अलग-अलग हिस्सों, जैसे कंप्रेसर और कंडेनसर, को जानते हैं। सिस्टम को खराब करने वाली चीजों को कैसे संभालना है और किसी भी समस्या को कैसे ठीक करना है, वे भी सीखते हैं। 


कोर्स पूरा करने के बाद लोगों को घरों, दुकानों और कारखानों जैसे स्थानों पर काम मिल सकता है जहां कूलिंग सिस्टम अच्छी तरह से काम करते हैं।


11.)ड्राफ्ट्समैन (सिविल/मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल) (Draughtsman- Civil/Mechanic/Electric)

Drafftsmann IT Course विद्यार्थियों को विभिन्न पदों के लिए विशिष्ट चित्र और योजनाएँ बनाना सिखाता है। वे मशीनों, इमारतों या विद्युत प्रणालियों पर ध्यान देना चुन सकते हैं। सिविल ड्राफ्ट्समैन संरचनाओं और इमारतों को चित्रित करते हैं। 


मैकेनिकल ड्राफ्ट्समैन मशीनों और उनके भागों को चित्रित करते हैं। विद्युत ड्राफ्ट्समैन विद्युत प्रणालियों को चित्रित करते हैं। 


छात्र इन चित्रों को बनाने के लिए विशेष कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना सीखते हैं और उन्हें सही ढंग से बनाने के लिए निर्देशों का पालन करना सीखते हैं।


12.)प्लंबर (Plumber)

प्लंबिंग आईटीआई पाठ्यक्रम पाइप और प्लंबिंग सिस्टम का उपयोग करना सिखाता है। वे कई प्रकार के पाइपों और उन्हें एक साथ कैसे रखना सीखते हैं। साथ ही, वे प्लंबिंग योजनाओं को पढ़ने और समझने का अभ्यास करते हैं। 


वे सिंक, शौचालय और अन्य प्लंबिंग फिक्स्चर की मरम्मत और स्थापना करने की कला सीखते हैं। प्लंबर इमारतों और घरों जैसे कई स्थानों पर काम कर सकते हैं, और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पानी वहीं जाए जहां जाना चाहिए और कुछ भी बाधा न हो।


13.)बढ़ई (Carpenter)

कारपेंटर आईटीआई पाठ्यक्रम लकड़ी का काम करना सिखाता है। बच्चे विभिन्न प्रकार की लकड़ी, उपकरणों और लकड़ी को काटने और आकार देने की कला सीखेंगे।


वे भी निर्माण योजनाओं को कैसे पढ़ें, फ्रेम कैसे बनाएं, खिड़कियां और दरवाजे कैसे लगाएं और फर्नीचर कैसे बनाएं। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद वे निर्माण, फर्नीचर, कमरे डिजाइन या नवीकरण में काम पा सकते हैं। वे इमारतों और ढांचों को बनाने और अच्छी तरह से दिखाने में सहायक होंगे।


14.)सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रणाली रखरखाव (Information Technology and Electronics System Maintenance ITESM) 

आईटीईएसएम आईटीआई पाठ्यक्रम बच्चों को कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम सिखाता है. यह एक स्कूल की तरह है। वे कंप्यूटर के भागों, यह कैसे काम करता है और समस्याओं को कैसे हल किया जाता है, सीखते हैं। 


वे कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ने और नेटवर्क के बारे में भी सीखते हैं। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, वे कंप्यूटर ठीक करने या कंप्यूटर समस्याओं वाले लोगों की मदद कर सकते हैं। वे विभिन्न कामों में इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम भी प्रयोग कर सकते हैं।


15.)मैकेनिक डीजल इंजन (Mechanic Diesel Engine)

मैकेनिक डीजल इंजन पाठ्यक्रम में आप कार, मशीन और बड़े उपकरणों में उपयोग किए जाने वाले डीजल इंजनों की देखभाल और मरम्मत कैसे करें सिखाया जाता है। 


डीजल इंजन के विभिन्न भागों, जैसे ईंधन और शीतलन प्रणाली, के बारे में छात्र सीखते हैं, साथ ही गलतियों को कैसे ठीक किया जाए। साथ ही, वे नियमित इंजन रखरखाव और ठीक करने के तरीके सीखते हैं। 


कोर्स पूरा करने के बाद, वे डीजल इंजन के मैकेनिक के रूप में कार मरम्मत की दुकानों, निर्माण स्थलों और बिजली संयंत्रों में काम कर सकते हैं।


16.)वायरमैन (Wireman)

वायरमैन आईटीआई पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को बिजली के तारों का उपयोग और सही स्थापना करना सिखाता है। विद्यार्थी बिजली के साथ सुरक्षित रूप से काम करने के लिए किन नियमों का पालन करना चाहिए और विभिन्न प्रकार के तारों के बारे में जानते हैं। 


साथ ही, वे विद्युत प्रणालियों के चित्रों को कैसे पढ़ें और आने वाली किसी भी समस्या को कैसे ठीक करें, यह भी सीखते हैं। 


पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद वे निर्माण परियोजनाओं, विद्युत समस्याओं को ठीक करने और इमारतों और मशीनों में विद्युत प्रणालियों के साथ काम करने में काम कर सकते हैं।


17.)पेंटर (सामान्य/औद्योगिक) (Painter- General/Industrial)

पेंटर आईटीआई पाठ्यक्रम सतहों को पेंटिंग के लिए तैयार करना, उन्हें विभिन्न तरीकों से पेंट करना और उन्हें अच्छी तरह से तैयार करना सिखाता है। 


विद्यार्थी कई प्रकार के पेंट और उन्हें लगाने के तरीके का ज्ञान प्राप्त करते हैं। वे सतहों को रेतना, उन्हें साफ और तैयार करना और यह सुनिश्चित करना भी सीखते हैं कि पेंट अच्छी तरह से चिपक जाए। 


वे घरों और इमारतों और कारखानों जैसे बड़े औद्योगिक क्षेत्रों की पेंटिंग में माहिर हो सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद वे निर्माण, कार और अन्य क्षेत्रों में काम कर सकते हैं, जहां वे अच्छी तरह से उत्पाद बनाते हैं और सतहों को बचाते हैं।


18.)सीवान (Dressmaking)

लोगों को ड्रेसमेकिंग आईटीआई पाठ्यक्रम में कपड़े बनाने और डिज़ाइन करना सिखाया जाता है। वे कपड़ों को कैसे काटें और सिलें, उन्हें अच्छी तरह से बनाने के तरीके सीखते हैं। 


वे भी सिलाई मशीनों का उपयोग कैसे करें, लोगों के कपड़ों का माप कैसे करें और पैटर्न कैसे बनाएं। कोर्स पूरा करने के बाद, वे फैशन या कपड़े के कारखानों में काम कर सकते हैं, या खुद का कपड़े का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जहां वे विशिष्ट और स्टाइलिश कपड़े बनाते हैं।


19.)मैकेनिक ट्रैक्टर (Mechanic Tractor)

मैकेनिक ट्रैक्टर कोर्स एक ऐसी विशेष कक्षा है जहां लोग बड़ी कृषि मशीनों की मरम्मत और रखरखाव सीखते हैं। वे इंजन, गियर और बिजली के भागों सहित ट्रैक्टर के विभिन्न भागों को जानते हैं। 


वे यह भी सीखते हैं कि ट्रैक्टर की खराबी कैसे पता लगाई जाए और उसे कैसे ठीक किया जाए। वे टूटे हुए भागों को ठीक करने और उनका नियमित रखरखाव करने का अभ्यास करते हैं, ताकि ट्रैक्टरों को अच्छी तरह से चलाया जा सके। 


कोर्स पूरा करने के बाद, वे खेती की मशीनें बेचने वाले स्थानों पर या खेतों में काम कर सकते हैं, जहां वे यह सुनिश्चित करेंगे कि ट्रैक्टर और अन्य मशीनें अच्छी तरह से काम कर रहे हैं।


20.)मैकेनिक ऑटो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स (Mechanic Auto Electrical and Electronics)

मैकेनिक ऑटो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स आईटीआई पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को कार के इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक भागों का ज्ञान मिलता है। 


वे विद्युत प्रणाली की समस्याओं, जैसे प्रकाश और वायरिंग, को कैसे ठीक किया जाए, सीखते हैं। वे कार में उपस्थित कंप्यूटर सिस्टम भी सीखते हैं। छात्र पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद कार मरम्मत और इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिक उपकरणों की मरम्मत में काम कर सकते हैं।


21.)शीट मेटल कर्मचारी (Sheet Metal Worker)

शीट मेटल वर्कर आईटीआई पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को धातु के पतले टुकड़ों से विभिन्न चीजें बनाना सिखाया जाता है। वे धातु को कैसे काटना, मोड़ना और आकार देना है, साथ ही इसे एक साथ कैसे रखना है। 


वे चित्र पढ़ना भी सीखते हैं और विशिष्ट उपकरणों और उपकरणों का उपयोग करते हैं। आप शीट मेटल वर्कर बनवा सकते हैं, धातु बना सकते हैं और हीटिंग और कूलिंग सिस्टम के साथ काम कर सकते हैं। वे धातु के टुकड़े और संरचनाओं को एक साथ रखने और बनाने में मदद करते हैं।


22.)मैकेनिक रेडियो और टीवी (Mechanic Radio and TV)

मैकेनिक रेडियो और टीवी आईटीआई पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों को रेडियो और टीवी की मरम्मत और देखभाल करना सिखाया जाता है। छात्र विभिन्न भागों और उन्हें एक साथ कैसे मिलाना है सीखते हैं। 


साथ ही, वे टूटे हुए टीवी और रेडियो में क्या खराबी है और उन्हें कैसे ठीक किया जाए। कोर्स पूरा करने के बाद वे मरम्मत की दुकानों में काम कर सकते हैं या रेडियो, टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को ठीक करने का अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।


23.)आशुलिपि (अंग्रेजी/हिन्दी) (Stenography-English/Hindi)

स्टेनोग्राफी आईटीआई पाठ्यक्रम छात्रों को विशेष प्रतीकों का उपयोग करके वास्तव में तेजी से लिखना और बोलते हुए टाइप करना सिखाता है। वे यह भी सीखते हैं कि लोगों को ध्यान से सुनना और सटीक ढंग से लिखना चाहिए। 


विद्यार्थी पाठ्यक्रम में हिंदी या अंग्रेजी पर ध्यान केंद्रित करना चुन सकते हैं। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, वे कंपनियों, सरकारी कार्यालयों और अदालतों में लोगों को लिखने और टाइप करने में मदद कर सकते हैं।


24.)बाल और त्वचा की देखभाल (Hair and Skin Care)

हेयर एंड स्किन केयर आईटीआई पाठ्यक्रम बालों और त्वचा को बेहतर बनाने के तरीके सिखाते हैं। 


वे विभिन्न बालों और त्वचा के बारे में जानते हैं, उनका उपचार कैसे करें और किन उत्पादों का उपयोग करना चाहिए। साथ ही, वे बाल कैसे काटें, स्टाइल करें और रंगें, साथ ही फेशियल और त्वचा की देखभाल कैसे करें। 


कोर्स पूरा करने के बाद, वे सैलून, स्पा या सौंदर्य पार्लर में काम कर सकते हैं, या अपना खुद का सौंदर्य पार्लर भी शुरू कर सकते हैं। वे लोगों को सौंदर्य उपचार प्रदान करेंगे, जो उनके दिखने और महसूस करने में सुधार लाएगा।


25.)आंतरिक डिज़ाइन और सजावट (Interior Design and Decoration) 

आईटीआई पाठ्यक्रमों में लोगों को इमारतों के अंदर डिजाइन और सजावट करना सिखाया जाता है। छात्र जगह की योजना बनाना, रंग और सामग्री चुनना, फर्नीचर और प्रकाश व्यवस्था चुनना सीखते हैं। 


वे भी डिज़ाइन नियमों के बारे में सीखते हैं, जो अच्छे दिखाने और अच्छे काम करने के लिए आवश्यक हैं। 


कोर्स पूरा करने के बाद लोग इंटीरियर डिजाइन में काम कर सकते हैं, जैसे डिजाइन फर्म या फर्नीचर दुकान, या यहां तक कि अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। वे घरों, दुकानों और होटलों को बहुत अच्छा और आरामदायक बनाने में मदद करते हैं।

 

What is ITI Course in Hindi | ITI Course Details in Hindi | FAQs | 2023


FAQs | ITI Courses से जुड़े प्रश्न

1.)ITI कोर्स की अवधि क्या है?

आईटीआई पाठ्यक्रमों का समय अलग-अलग हो सकता है, यह आप क्या सीख रहे हैं और कितना पढ़ रहे हैं। ये पाठ्यक्रम आम तौर पर छह महीने या दो साल तक चल सकते हैं।


2.)ITI Course के लिए Eligibility Criteria क्या हैं?

ITI पाठ्यक्रमों में पात्र होने के लिए आपको अक्सर 10वीं कक्षा किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से पूरी करनी होगी। न्यूनतम आयु या कुछ अतिरिक्त पाठ्यक्रम आवश्यक हो सकते हैं। ITI स्कूल से आप जो पाठ्यक्रम लेना चाहते हैं, उसके विशिष्ट मानदंडों के बारे में पूछना एक अच्छा विचार है।


3.)ITI Course,Traditional academic courses से किस प्रकार भिन्न हैं?

आईटीआई पाठ्यक्रम विशेष कक्षाओं की तरह हैं जो आपको कुछ खास काम सिखाते हैं, जैसे कार मरम्मत करना या कुछ बनाना। नियमित स्कूल कक्षाएं आपको अधिक सामान्य ज्ञान देती हैं, लेकिन वे आपको वास्तव में चीजों को कैसे करना है सिखाने पर ध्यान देते हैं। ये पाठ्यक्रम आपको मैकेनिक या इलेक्ट्रीशियन जैसे विशिष्ट क्षेत्रों में बेहतर बनने में मदद करेंगे।


4.)क्या उच्चतर माध्यमिक शिक्षा (12वीं कक्षा) पूरी करने के बाद ITI Course किया जा सकता है?

हां, बच्चे जिनके पास बारहवीं कक्षा पूरी हो चुकी है, आईटीआई पाठ्यक्रम ले सकते हैं। ये पाठ्यक्रम अधिक उन्नत हैं और विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट कौशल सिखाते हैं।


5.)क्या आईटीआई Graduates उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं?

हां, आईटीआई स्नातक करने वाले लोग अपने विषयों में पढ़ाई कर सकते हैं। कुछ आईटीआई स्कूल बेहतर पाठ्यक्रम देते हैं या विद्यार्थियों को डिप्लोमा या डिग्री कार्यक्रमों में शामिल होने का अवसर देते हैं। आईटीआई स्नातक अपने कौशल को बेहतर बनाने और अधिक योग्य बनने के लिए और प्रशिक्षण कार्यक्रम ले सकते हैं।


6.)कोई अपने क्षेत्र में आईटीआई संस्थान और पाठ्यक्रम कैसे ढूंढ सकता है? 

आप कई आईटीआई संस्थानों के बारे में भी जान सकते हैं। भारत में एनसीवीटी जैसी आधिकारिक वेबसाइटों पर मान्यता प्राप्त आईटीआई संस्थानों की सूची देख सकते हैं। आप स्थानीय रोजगार कार्यालयों से भी पूछ सकते हैं, ऑनलाइन खोज सकते हैं या आईटीआई संस्थानों और पाठ्यक्रमों के बारे में जानना चाहते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
close